क्या इंडिया में डिजिटाइजेशन ही है साइबर अटैक की वजह ?

By Neha
|

हाल ही में दुनियाभर में करीब 150 देशों पर सायबर हमला हुआ, जिनमें से भारत भी एक था। इस सायबर अटैक ने भारत में आंध्रप्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट के 25% इंटरनेट नेटवर्क को अपने कब्जे में ले लिया और सिस्टम को लॉक कर दिया। एक इंटेलिजेंस साइबर सिक्योरिटी कंपनी के मुताबिक, इंडिया में हर सेक्टर में डिजिटाइजेशन हो रहा है और इसी वजह से इंडिया साइबर अटैकर्स का ईजी टार्गेट है।

 
क्या इंडिया में डिजिटाइजेशन ही है साइबर अटैक की वजह ?

भारतीय सरकार द्वारा लगातार हाईस्पीड इंटरनेट एक्सेस और लगभग सभी क्षेत्रों को डिजिटल करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। एक तरफ तो ये डेवलप इंडिया की तरफ इशारा करता है, वहीं दूसरी तरफ ये डिजिटल इंडिया के लिए कुछ मुसीबतें भी ला रहा है, जिससे निबटने के लिए सरकार को तैयार रहना होगा।

पढ़ें- हुवावे ने लॉन्च किया पॉकेट फ्रेंडली फोन Y6

साइबर सिक्योरिटी कंपनी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका, फ्रांस, नॉर्वे और स्वीडन समेत 150 देशों पर WannaCry ransomware का हमला सिर्फ शुरुआत है। आगे भी इस तरह के साइबर अटैक के लिए इंडिया और उन तमाम देशों को तैयार रहना होगा, जो तेजी से डिजिटाइजेशन की तरफ बढ़ रही हैं।

पढ़ें- विवादों में गूगल, क्यों नहीं बताना चाहता कर्मचारियों की सैलरी

वाइटल इंटेलिजेंस ग्रुप के सीईओ-एमडी Marc Kahlberg के मुताबिक, सबसे ज्यादा खतरे की बात ये है कि इस तरह के सॉफ्टवेयर 24x7 मौजूद हैं, लेकिन उन सभी को ट्रेस कर पाना मुश्किल है। ये संभव नहीं है कि सभी साइबर अटैक से एक सॉल्यूशन से निबटा जा सके। लगातार निगरानी ही इसका एक मात्र उपाय है।

 
Best Mobiles in India

English summary
according to a cyber intelligence security company Rapid digitisation in all sectors in India has made the country easy target of cyber attack.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X