अब उड़कर आप तक पहुंचेगा खाना और दवाईयां

Written By:

ड्रोन के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, जो उड़कर उन जगहों की तस्वीरें और वीडियो भी ले सकता है, जहां इंसान का पहुंचना मुश्किल है। लेकिन अब ड्रोन इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। साइंटिस्ट ने हाल ही में एक ऐसा ड्रोन डेवलप किया है, जो आपके पास उड़ता हुआ आएगा और साथ ही उसमें आपके लिए सामान लाएगा। मतलब अब ड्रोन के जरिए आप खाना- कोई सामान या दवाईयां मंगा सकेंगे।

अब उड़कर आप तक पहुंचेगा खाना और दवाईयां

पार्सल डिलिवर करने वाले इस लेटेस्ट ड्रोन में यूजर्स 500 ग्राम तक का वजन रख सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि न तो ये ट्रैफिक में फंसेगा और न ही घुमावदार रोड में समय बर्बाद होगा। ये ड्रोन सीधे उड़ता हुआ आपके पास आएगा और सामान आपके हाथ में होगा।

पढ़ें- Pictures: 10 सालों में इतना बदल गया Apple iPhone

रिसर्चर के मुताबिक, ड्रोन स्लीप मोड में भी अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकेगा। साथ ही ये फोल्ड होकर काफी छोटा हो जाता है, जिसे आप अपने साथ रख सकते हैं। इसमें मौजूद सिस्टम इसे पेड़ और बिल्डिगं से टकराने से बचाता है।

पढ़ें- ट्विटर पर Apple iPhone जमकर हो रहा है ट्रोल, वजह है ये!

इस ड्रोन का निर्माण Ecole Polytechnique Federale de Lausanne, स्विजरलैंड में किया गया है। साइंटिस्ट के अनुसार, ये सुरक्षित, ऑटोमेटिक ओपरेट होने वाला ड्रोन है। इसके साथ कार्बन फाइवर केज भी होता है, जो गिरने पर इसे टूटने से बचाता है। ये मल्टी कॉप्टर सेल्फ फ्लाइंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम पर रन करता है, जो इसे सही जगह डिलिवरी करने में मदद करता है। इसे फिलहाल बहुत ज्यादा दूरी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

पढ़ें- वॉट्सएप बनाने वाले ब्रायन एक्टन ने छोड़ी कंपनी, फेसबुक पर खोला राज!

फिलहाल ये ड्रोन सिर्फ दो किलोमीटर तक के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप टैबलेट और स्मार्टफोन के जरिए ट्रैक भी कर सकते हैं। पार्सल डिलिवर होने के बाद ये ड्रोन वापस अपने डेस्टिनेशन की तरफ चला जाएगा। साइंटिस्ट ने बताया है कि उन्होंने इसकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है और इसे हैकिंग से बचाने के लिए सेफ्टी सिस्टम से लैस किया गया है।



English summary
Self-flying drone will deliver food and medicine. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot