दुनिया की पहली 8K TV लॉन्च, जाने इसकी कीमत और फीचर्स

By Neha
|

जापानी इलेक्ट्रोनिक कंपनी शार्प ने दुनिया की पहली 8K टीवी लॉन्च की है। कंपनी ने इस टीवी को Aquos 8K सीरिज नाम से लॉन्च किया है। इसके 8 के पैनल में कई टीवी शामिल हैं, जो 7680 x 4320 पिक्सल के हैं। Aquos 8K सीरिज के पहले मॉडल LC-70X500 की सेल लोकल मार्केट में शुरू हो चुकी है।

 
दुनिया की पहली 8K TV लॉन्च,  जाने इसकी कीमत और फीचर्स

अगर इस टीवी के फीचर्स की बात करें, तो इसमें 70 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा एलसीडी स्क्रीन के लिए एलइडी बैकलाइटिंग दिया गया है। साथ ही टीवी चार HDMI पोर्ट कनेक्टिविटी से लैस है। वहीं इस टीवी के वजन की बात करें, तो ये करीब 42.5 किलोग्राम की है। इस रेंज में आने वाली बाकी टीवी से ये मॉडल थोड़ा हैवी है। उम्मीद की जा रही है कि शार्प जल्द ही 8के स्मार्ट टीवी लॉन्च कर सकती है, जो गूगल के एंड्राइड टीवी ओपरेटिंग सिस्टम पर चल सकेगी।

पढे़ं- लखनऊ में मेट्रो शुरू, वाईफाई-ग्रीन टॉयलेट से है लैस

बता दें कि फिलहाल इस टीवी की कीमत के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ये 8के टीवी हाई बजट रेंज में ही उपलब्ध होगी। यानी कहा जा सकता है कि फिलहाल ये टीवी आम इंसान की पहुंच से काफी दूर है। हालांकि टीवी में ये टेक्नोलॉजी काफी टेलेस्ट है और भारत समेत पूरी दुनिया अभी 4के टेक्नोलॉजी से ही परिचित हुई है, ऐसे में Aquos 8K सीरिज एक अच्छा इंवेन्शन कही जा सकती है।

पढे़ं- Video में देखें अब स्माइल के जरिए KFC में पे कर सकेंगे बिल

क्या है 8K टीवी-

दुनिया की पहली 8K TV लॉन्च,  जाने इसकी कीमत और फीचर्स

8K रिजॉल्यूशन या 8K UHD डिजिटल टेलीविजन और डिजिटल सिनेमेटॉग्राफी में अब तक की उच्च अट्रा हाई डेफिनिशन टेलीविजन रिजॉल्यूशन है। 8K का हॉरिजॉन्टल रिजॉल्यूशन 7,680 पिक्सल है और इसका कुल डाइमेंशन 7680×4320 है।

 
Best Mobiles in India

English summary
SHARP launched world’s first 8K TV in japan. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X