सोशल मीडिया कम कर सकता है आपकी टेंशन

Written By:

आप अगर अपना तनाव कम करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताएं। एक नए शोध के अनुसार, ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त गुजारने वालों को उच्च तनाव नहीं होता। 'टाइम' पत्रिका ने शोध के हवाले से कहा कि कम तकनीक प्रेमियों की तुलना में इंटरनेट, सोशल मीडिया और मोबाइल उपयोगकर्ताओं में तनाव का स्तर ज्यादा नहीं था।

पढ़ें: फेसबुक और पिक्‍सर के आर्टिस्‍टों ने मिलकर तैयार किए कुछ नए इमोशन आईकॉन

प्यू रिसर्च सेंटर ने एक सर्वेक्षण कराया है, जो 1,801 वयस्क अमेरिकियों पर आधारित है। इस सर्वेक्षण में पाया गया है कि सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने वाली महिलाएं अपेक्षाकृत कम तनाव में हैं। रट्गर्स यूनिवर्सिटी के विद्वान एवं शोध लेखक कीथ हैम्पटन ने कहा, "दूसरों की जिंदगी और उनकी अप्रिय घटनाओं के बारे में जानकर लोग स्वयं पर ज्यादा तनाव महसूस करते हैं।

सोशल मीडिया कम कर सकता है आपकी टेंशन

पढ़ें: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन ऑफिस

फेसबुक पर सक्रिय महिलाएं अपने करीबी दोस्तों की जिंदगी की तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में 13 फीसद और परिचितों की जिंदगी की तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में 14 फीसद अधिक परिचित हैं। पुरुष अपने दोस्तों के जीवन की तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में आठ फीसद और परिचितों की जिंदगी की तनावपूर्ण घटनाओं के बारे में छह फीसद अधिक अवगत हैं।

पढ़ें: एक महिने का बैटरी बैकप मिलता आपको इस फोन में

महिलाओं को दूसरों के दुख या तकलीफ के बारे में अक्सर तस्वीरें साझा करने की ऑनलाइन साइट से पता चलता है। वहीं, पुरुषों को इसकी जानकारी अक्सर मैसेज, ईमेल और लिंक्डइन से मिलती है। रट्गर्स यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर कीथ हैम्पटन ने कहा, "ऐसी तमाम अटकलें हैं कि दूसरों की एक्टीविटीज से अनजान न रह जाएं, इस डर को दूर करने के लिए सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं पर ऑनलाइन व सक्रिय रहने का दबाव होता है।"

English summary
A new study finds that people who spend more time online or using social media do not have higher levels of stress compared to those who do not.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting