बिना टिकट दिखाए एयरपोर्ट पर मिलेगी एंट्री, प्लेन से होगी यात्रा !

By Neha
|

हैडिंग पढ़कर कुछ और ही सोच लें, इससे पहले आपको बता दें कि इंडिया में डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए अब अपनी आधार कार्ड डिटेल या आईडी प्रूफ और टिकट लेकर नहीं जाना होगा। दरअसल भारत सरकार जल्द ही एयरपोर्ट पर एंट्री से लेकर यात्रा तक होने वाले प्रोसेस को पेपर लैस करने जा रही है। इसके बाद पैसेंजर्स सिर्फ मोबाइल के सहारे ही अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे।

 
बिना टिकट दिखाए एयरपोर्ट पर मिलेगी एंट्री, प्लेन से होगी यात्रा !

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडिया में एवियेशन मिनिस्ट्री एयरलाइंस और एयरपोर्ट के डेटाबेस को पैसेंजर आईडी जैसे आधार और पासपोर्ट नंबर से जोड़ रही है। एवियेशन सचिव आरएन चौबे के मुताबिक, इस नए प्रोजेक्ट में पैसेंजर्स टर्मिनल में एंट्री करने के लिए बायॉमीट्रिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसके लिए अलग से आईडी कार्ड और टिकट दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

पढ़ें- हैकर्स से सावधान, फिरौती में पैसों की जगह मांग रहे हैं न्यूड तस्वीरें

इस प्रोजेक्ट को digi yatra नाम दिया गया है, जिसमें पैसेंजर की आईडी का रिकॉर्ड एयरलाइन के पास होगा ही, इसके अलावा एयरलाइन के डेटाबेस से टिकट बुक होने का पता चल जाएगा। जब कोई यात्री बोर्डिंग गेट पर जाएगा, तो लिंक डेटाबेस से पता चल जाएगा कि वह इससे पहले सिक्यॉरिटी चेक-इन से गुज़रा है या नहीं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया पर एक विशेष यूनिट इस पर काम करेगी।

पढ़ें- जियोफोन लौटाने पर लगेगा भारी जुर्माना, शॉक दे सकती हैं इसकी टर्म एंड कंडीशन!

एवियेशन सचिव के मुताबिक, "एयरपोर्ट ऑपरेटर्स खासकर बेंगलुरु और हैदराबाद के ऑपरेटर्स इसका हिस्सा हैं। हमें जल्द ही इस परियोजना के खर्च और टाइम फ्रेम की जानकारी मिलेगी, जिससे यह जल्द से जल्द लागू हो पाएगी। बायॉमीट्रिक डेटाबेस के कारण बोर्डिंग कार्ड पर लगाने वाली स्टैम्पिंग से भी मुक्ति मिलेगी।"

 
Best Mobiles in India

English summary
soon biometrics detail will be use to enter airports in india. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X