एक साथ पढ़े technology से जुड़ी ये बड़ी खबरे, एक ही जगह.

|

एक साथ पढ़े technology से जुड़ी सभी बड़ी खबरें एक ही जगह. आपको बता दें कि ताइवान की जंग तबाह कर देगी दुनिया की सबसे एडवांस चिप फैक्ट्री, टेक वर्ल्ड के लिए बड़ा संकट बनता जा रहा है. वहीं बात अगर 5G की तो देशभर में हाई-स्‍पीड 5G इंटरनेट पहुंचाने के लिए हो रही 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में Reliance Jio सबसे ज्‍यादा खर्च करने वाली कंपनी के तौर पर सामने आई है.

 
एक साथ पढ़े technology से जुड़ी ये बड़ी खबरे, एक ही जगह पर

ताइवान की जंग तबाह कर देगी दुनिया की सबसे एडवांस चिप फैक्ट्री

ताइवान की जंग तबाह कर देगी दुनिया की सबसे एडवांस चिप फैक्ट्री

चीन अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से परेशान हो गया है. जिसके चलते चीन ने अपने 21 एयरक्राफ्ट को ताइवना के डिफेंस जोन में भजते हुए युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है. इस स्थिति में अगर चीन और ताइवान के बीच युद्ध होता है, तो टेक्नोलॉजी वर्ल्ड के लिए यह एक बड़ा संकट होगा. बता दें कि ताइवान दुनियाभर के एडवांस सेमीकंडक्टर का गढ़ है.

चीन ने इस दौरे को लेकर दी धमकी

मिली जानकारी के मुताबिक 25 सालों में अमेरिका के नेताओं में से किसी का यह पहला ताइवान दौरा है. वहीं ताइवान का दावा है कि मंगलवार को उसके डिफेंस जोन में सिर्फ चीनी एयरक्राफ्ट्स ने ही एंट्री नहीं की है. बल्कि उन पर साइबर अटैक भी हुआ है.

हाई-स्‍पीड 5G इंटरनेट पहुंचाने के लिए हो रही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी
 

हाई-स्‍पीड 5G इंटरनेट पहुंचाने के लिए हो रही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी

देशभर में हाई-स्‍पीड 5G इंटरनेट पहुंचाने के लिए हो रही 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में Reliance Jio (Jio) सबसे ज्‍यादा खर्च करने वाली कंपनी के तौर पर सामने आई है. करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये की स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी में जियो ने लगभग 87,000 करोड़ रुपये की एयरवेव अपने नाम की हैं. वहीं भारत सरकार का लक्ष्य है कि इस साल अक्टूबर तक 5G को देश में रोलआउट करना. बताया जा रहा कि इस तकनीक से 4G की तुलना में लगभग 10 गुना तेज डेटा स्पीड मिल सकती है. दुनिया भर में इस नेक्‍स्‍ट जेन नेटवर्क को सेल्फ-ड्राइविंग कारों और आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती टेक्‍नॉलजी के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

जियो के अलावा एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया भी शामिल

इस नीलामी में रिलायंस जियो के अलावा भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया (Airtel, vodafone-idea) और गौतम अडानी की कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज की एक यूनिट ने भी बोली लगाई. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि कंपनियों ने नीलामी में पेश किए गए कुल 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम में से 71 फीसदी को खरीदा.

Nokia का नया फोन हुआ लॉन्च, कीमत चार हजार से भी कम, जानें फीचर्स

Nokia का नया फोन हुआ लॉन्च, कीमत चार हजार से भी कम, जानें फीचर्स

भारत का लंबे समय से पसंद किया जाने वाला फोन नोकिया एक बार फिर से धमाल मचाने को तैयार है. जी हां Smartphone Brand Nokia ने अपने नए फीचर फोन Nokia 8210 4G को भारत में लॉन्च कर दिया है. Nokia 8210 4G को दो कलर वेरियंट और डुअल सिम सपोर्ट के साथ मार्केट में पेश किया है. यह फोन Series 30+ ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, इसमें 3.8 इंच की QVGA डिस्प्ले देखने को मिलती है. Nokia 8210 4G में ब्लूटूथ V5 के सपोर्ट के साथ नोकिया का पॉपुलर Snake गेम भी है.

Oppo की इस वॉच में मिलेगा Snapdragon का नया प्रोसेसर

Oppo की इस वॉच में मिलेगा Snapdragon का नया प्रोसेसर

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo जल्द ही अपनी नई स्मार्टवॉच सीरीज Oppo Watch 3 को लॉन्च कर सकता है. ओप्पो की यह Watch सीरीज Snapdragon W5 Gen 1 प्रोसेसर के साथ आ सकती है. नई Oppo Watch 3, ओप्पो वॉच 2 की सक्सेसर होने वाली है, जिसे पिछले साल मार्केट में पेश किया गया था. ओप्पो ने एक टीजर पोस्टर के जरिए बताया कि उसके आगामी वेयरेवल डिवाइस में क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन W5 Gen 1 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा.

10 अगस्त को होगा लॉन्च

यदि Oppo Watch 3 इस प्रोसेसर के साथ मार्केट में आती है तो इस चिपसेट का पहली बार इस्तेमाल करने वाला ओप्पो पहला ब्रांड होगा. हालांकि डिजिटल चैट स्टेशन के लीक्स रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि इस वॉच को सबसे पहले घरेलू मार्केट में 10 अगस्त को ही लॉन्च किया जा सकता है.

इसें भी पढ़ें :Nokia का नया फोन हुआ लॉन्च, कीमत चार हजार से भी कम, जानें फीचर्स

इसें भी पढ़ें :5G सर्विस जल्‍द होगी शुरु, Jio, Airtel और VI ने पूरी कर ली तैयारी, इन 13 राज्यों में सबसे पहले होगी शुरुआत

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Read all the big news related to technology together in one place. Let us tell you that the war of Taiwan will destroy the world's most advanced chip factory, it is becoming a big crisis for the tech world. On the other hand, if we talk about 5G, then Reliance Jio has emerged as the highest spender in the 5G spectrum auction being held to deliver high-speed 5G internet across the country.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X