World Emoji Day: इमोजी से जुड़े ये अजीबोगरीब फैक्ट जानते हैं आप ?

Written By:

दुनियाभर में हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लोग सोशल साइट पर इंटरस्टिंग इमोजी शेयर करते हैं और अपनी फीलिंग्स जाहिर करते हैं। आप भी दिन में कई बार मैसेज भेजते समय इमोजी का इस्तेमाल करते होंगे। सोशल मीडिया पर इमोजी की पॉपुलरिटी देखते हुए अब हर नेटवर्किंग साइट और ऐप पर इमोजी मौजूद है।

पढ़ें- इन ट्रिक्स से स्मार्टफोन में खेलें पीसी पर चलने वाले गेम्स

World Emoji Day: इमोजी से जुड़े ये अजीबोगरीब फैक्ट जानते हैं आप ?

पढ़ें- इन ट्रिक्स से स्मार्टफोन में खेलें पीसी पर चलने वाले गेम्स

यूजर्स की डिमांड को देखते हुए ऐप्स और सोशल साइट लगातार इमोजी पर वर्क कर रहे हैं। इमोजी की शुरुआत में पहले जहां बेसिक इमोजी मौजूद थे, अब इंसान की हर फीलिंग के लिए एक इमोजी मौजूद है। आज हम आपको इमोजी से जुड़े इंटरस्टिंग और अजीबोगरीब फैक्ट्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

पढ़ें- फोन कैमरा यूज करने के ये 7 स्मार्ट वे क्या जानते हैं आप ?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पहली बार इमोजी इस्तेमाल-

साल 1990 के आखिरी दौर में पहली बार इमोजी का इस्तेमाल शुरू हुआ। सबसे पहले एप्पल ने आईफोन के की-बोर्ड में इसको शामिल किया।

वर्ल्ड इमोजी डे-

पहली बार इमोजी डे साल 2014 में मनाया गया। 17 जुलाई का दिन इमोजी डे के लिए चुना गया। वर्ल्ड इमोजी डे की शुरुआत जेरेमी बर्ग ने की थी, जो कि यूनिकोड कमेटी के सदस्य हैं।

हर साल आते हैं नए प्रस्ताव-

यूजर्स के बीच तेजी से इमोजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है और लोगों को रिलेट करने के लिए अब स्किन कलर से मैच करते हुए इमोजी भी आ चुके हैं। नए इमोजी को शामिल करने के लिए लोगों से हर साल सैकड़ों की तादाद में नई इमोजी के लिए आवेदन आते हैं। इनमें से कुछ को फाइनल कर डिजाइन करने के बाद लॉन्च किया जाता है।

कितने इमोजी हैं-

आधिकारिक यूनिकोड स्टैंडर्ड लिस्ट के मुताबिक, अब तक 2666 इमोजी बनाई जा चुकी हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम इमोजी के लिए रूपरेखा तैयार करता है और तय करता है कि क्या इमोजी बननी चाहिए? लेकिन, एप्पल और गूगल जैसी कंपनियां अपनी निजी इमोजी बना सकती हैं।

इमोजी बताता है यूजर की मानसिक दशा-

हाल ही में हुए सर्वे में सामने आया था कि जो यूजर्स चैटिंग के दौरान ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करते हैं, उनके दिमाग पर उन लोगों की तुलना में ज्यादा सेक्स हावी रहता है, जो कम या न के बराबर इमोजी का यूज करते हैं।

इमोजी वाली सोशल साइट-

साल 2012 के आसपास खबर सामने आई थी कि जल्द ही ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट डेवलप होने वाली है, जहां लोग सिर्फ इमोजी के जरिए ही बात कर पाएंगे। इस साइट पर टेक्स्ट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। हालांकि ये सिर्फ अफवाह ही थी और आज तक ऐसी कोई सोशल साइट नहीं सामने आई है।

ऐपल ने पेश किए नए इमोजी-

इस साल वर्ल्ड इमोजी डे पर ऐपल ने कुछ नए इमोजी पेश किए हैं। इनमें दाढ़ी-हिजाब और ब्रेस्टफीडिंग कराते इमोजी शामिल हैं।

खुद भी बना सकते हैं इमोजी-

अगर आप अपनी पसंद का इमोजी बनाना चाहते हैं, तो आपको प्लेस्टोर पर कई सारे ऐप्स मिल जाएंगे जिनके जरिए आप खुद का इमोजी क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आप इमोजी मेकर ऐप्स और इमोजी फोटो स्टिकर ऐप का इस्तेमाल करके खुद का इमोजी भी बना सकते हैं।

इमोजी माना गया ऑफिशियल वर्ल्ड-

1990 में शुरू हुए इमोजी को साल 2013 में ऑक्सफॉर्ड डिक्शनरी में शब्द के रूप में मान्यता मिली। अब इसका मतलब जानने के लिए आप डिक्शनरी की मदद ले सकते हैं।

इमोजी ट्रेकर-

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि इस समय ट्विटर पर कितने यूजर्स इमोजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसे जानने के लिए आप इमोजी ट्रेकर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
10 Amazing and intresting Facts About Emojis, You Didn't Know. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting