फेसबुक-ट्विटर पर ये 7 जानकारी डालना पड़ सकता है महंगा !

By Neha
|

सोशल नेटवर्किंग साइट इस समय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुकी हैं। यूजर्स सोशल मीडिया के जरिए हर समय खुद को अपडेट रखना चाहते हैं और खुद से जुड़ी जानकारी भी वर्चुअल दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं। यूजर्स कहीं आने-जाने से लेकर अपनी जिंदगी से जुड़ा हर इवेंट ऑनलाइन बैठे दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं। इन दिनों हैश टैग का एक नया ट्रेंड चला है, जिसके जरिए यूजर्स उनके जरिए शेयर किए गए कंटेंट की पहुंच ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं।

 

पढ़ें- 5G फोन की टेस्टिंग शुरू, जल्द ये कंपनी ला सकती है 5G स्मार्टफोन

फेसबुक-ट्विटर पर ये 7 जानकारी डालना पड़ सकता है महंगा !

पढ़ें- सरकार ने बताई वजह, वॉट्सएप पर आपत्तिजनक कंटेंट रोकने में क्यों है नाकाम

जाहिर है यूजर्स को निजी जानकारी फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से खुशी मिलती है, लेकिन बता दें कि ये आपके लिए परेशानी की वजह भी बन सकता है। यहां हम आपको उन 7 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यूजर्स को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचना चाहिए।

पढ़ें- 20 लाख रुपए में बिकी मारियो गेम की "रेयर कॉपी"

बर्थ डेट-

बर्थ डेट-

यूजर्स अक्सर अपनी पूरी जन्म तारीख सोशल मीडिया पर शेयर रखते हैं और उसे सभी देख सकते हैं। उन्हें ये लगता है कि डेट ऑफ बर्थ के जरिए उन्हें क्या नुकसान पहुंचाया जा सकता है, लेकिन आपको बता दें कि ज्यादातर यूजर्स उनके किसी न किसी अकाउंट का पासवर्ड अपना डेट ऑफ बर्थ ही रखते हैं, जिसे हैक करना हैकर्स के लिए बहुत आसान काम है। अपनी डेट ऑफ बर्थ शेयर कर आप हैकर्स का काम आसान कर रहे हैं।

लोकेशन-

लोकेशन-

ज्यादातर यूजर्स कहीं भी आने-जाने पर अपनी लोकेशन की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं। एक क्लिक पर पूरी दुनिया जान सकती है कि आप कहां हैं, कब तक हैं और आगे कहां जाने वाले हैं। लोकेशन और प्लान शेयर करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है, खासतौर पर अगर आप लड़की हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें।

घर का पता-
 

घर का पता-

कई यूजर्स सोशल मीडिया पर अपने घर का पता भी शेयर कर देते हैं। बता दें कि ऐसा कर आप खुद ही चोरों से लेकर हर तरह की मुसीबतों को बुलावा दे रहे हैं। ऐसी गलती कभी न करें।

मोबाइल नंबर-

मोबाइल नंबर-

सोशल मीडिया पर अपनी एक्ट्रीम निजी जानकारी शेयर करने की कोई जरूरत नहीं होती है। आपकी निजी जानकारी में फोन नंबर भी शामिल है। ऐसा करने से एक तो अगर कभी आप मोबाइल नंबर को पासवर्ड बनाते हैं, तो आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है। इसके अलावा कोई भी आपके नंबर का गलत इस्तेमाल कर सकता है। अगर आप नंबर डालना चाहते हैं, तो सेटिंग्स बदलकर ओनली फॉर फ्रेंड्स भी कर सकते हैं।

वैकेशन प्लान-

वैकेशन प्लान-

यूजर्स, सोशल मीडिया को अपने वर्चुअल डायरी मानकर हर इवेंड और इंफोर्मेशन शेयर करना जरूरी समझते हैं। अगर आप फेमिली ट्रिप पर कहीं घूमने जा रहे हैं, ये जानकारी आपने सोशल मीडिया पर डाल दी, तो आप उन लोगों का काम आसान कर रहे हैं, जिनकी नजर आपके घर पर है। इसके अलावा अगर गर्ल्स गैंग कहीं जाने का प्लान बना रही है, तो आप स्टॉकिंग करने वालों को आप खुद ही जानकारी दे रही हैं। घर वापिस आने के बाद आप अमेजिंग ट्रिप की पिक्चर्स शेयर कर सकते हैं।

निजी तस्वीरें-

निजी तस्वीरें-

पार्टी या दोस्तों के साथ क्लिक की गई हर तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालना जरूरी नहीं है। इसके अलावा फेमिली और खास दोस्तों के साथ क्लिक की गई चुनिंदा पिक्चर्स ही सोशल मीडिया पर शेयर करें। ये पिक्चर्स डाउनलोड की जा सकती हैं और बाद में आपके लिए परेशानी बन सकती हैं।

जॉब इन्फोर्मेशन-

जॉब इन्फोर्मेशन-

अपने काम को भी निजी जानकारी में शामिल करें और काम से जुड़ी कोई भी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर न करें। आप संस्थान का नाम शेयर कर सकते हैं, लेकिन वहां क्या काम होता है, कैसे काम होता है, जैसी जानकारी शेयर करने से बचें।

 
Best Mobiles in India

English summary
7 things you should never share on social media. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X