आपके डिप्रेस्ड होने की वजह कहीं फेसबुक तो नहीं ? ये पढ़िए

By Neha
|

आप दिनभर में फेसबुक पर कितना समय बिताते हैं ? अच्छा, हमें मत बताईए बस ये पढ़ लिजिए। हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग हर दो मिनट में अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट करते रहते हैं और देखते रहते हैं कि कितने लाइक और कितने कमेंट आए, वो लोग बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा बीमार और उदास रहते हैं।

 
आपके डिप्रेस्ड होने की वजह कहीं फेसबुक तो नहीं ? ये पढ़िए

पढ़ें- टिकट खरीदकर बाद में करें भुगतान, IRCTC लॉन्च करेगा बाय नाउ, पे लेटर फीचर

येल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन डिएगो (यूसीएसडी) के रिसर्चर ने 2013 से 2015 के बीच 5,208 लोगों के फेसबुक यूजिंग हैबिट और उनकी मेंटल हेल्थ पर स्टडी की। मेट्रो डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, निष्कर्ष में पता चला कि जो लोग अपने पूरे दिन का समय फेसबुक पर बिताते हैं और बार-बार अपनी प्रोफाइल चैक करते हैं, उन लोगों में अकेलापन और उदासी जैसे लक्षण दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा होते हैं।

पढ़ें- श्याओमी रेड्मी नोट 4 सेल, आज फ्लिप्कार्ट और Mi.com पर

स्टडी में ये भी सामने आया कि फेसबुक का बढ़ता उपयोग कमजोर सोशल लाइफ और वीक फिजिकल, मेंटल हेल्थ दिखाता है। इससे यह भी पता चला कि अगर यूजर अपनी प्रोफाइल्स और पोस्ट को जल्दी-जल्दी बदलते और उन्हें लाइक करते हैं, तो उनके डिप्रेस्ड होने की संभावना ज्यादा होती है। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी मैग्जिन में पब्लिश हो चुकी है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Yale University and University of California researched on people social media habit and their mental health. according to research result people who use more facebook than others can be more sad and unhealthy.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X