Netflix जल्द पासवर्ड शेयर करने पर लगा सकता है रोक; इन अकाउंट को मिल सकती है छूट

|
Netflix जल्द पासवर्ड शेयर करने पर लगा सकता है रोक

नेटफ्लिक्स पूरे भारत में डिजिटल कंटेंट उपभोक्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय लेकिन महंगा ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है, यही वजह है कि दोस्तों और परिवार के बीच पासवर्ड साझा करना एक आम बात है। हालाँकि, इस प्रथा को नेटफ्लिक्स द्वारा जल्द ही बैन किया जा सकता है।

 

राजस्व के स्पष्ट नुकसान और प्लेटफॉर्म पर साइन अप करने वाले नए उपयोगकर्ताओं की कमी के कारण, यह उम्मीद की जाती है कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ओटीटी दिग्गज नेटफ्लिक्स वर्ष 2023 से दोस्तों और परिवार के बीच पासवर्ड साझा करने की प्रथा पर प्रतिबंध लगाएगा।

ये है बड़ी वजह

नेटफ्लिक्स ने ग्राहकों के नुकसान के पीछे प्रमुख कारणों में से एक के रूप में पासवर्ड साझा करने का हवाला दिया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स एक घर से बाहर पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाकर इस समस्या को खत्म करने की योजना बना रहा है।

यह ध्यान दें कि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग पर प्रतिबंध भारत में लागू होने से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में लागू होने के लिए तैयार है, यहां यूजर को अपने नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने के लिए कुछ और महीने दिए गए हैं।

इन नियम को नेटफ्लिक्स जल्द कर सकता है लागू -

पासवर्ड साझा करने पर प्रतिबंध के संबंध में नई नीति की सबसे अधिक संभावना 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका में नेटफ्लिक्स द्वारा शुरू की जाएगी, जिसका पालन अन्य देशों में किया जाएगा। यह उम्मीद की जाती है कि एक ही घर में रहने वाले लोगों को अपने नेटफ्लिक्स पासवर्ड साझा करने की इजाजत होगी क्योंकि वे एक ही वाईफाई नेटवर्क या आईपी पते से जुड़े होंगे।

 

हर कंटेंट के लिए दे पाएंगे अलग से पैसे

पासवर्ड-शेयरिंग प्रतिबंध के अलावा, यह संभावना है कि नेटफ्लिक्स एक नया नियम भी लागू करेगा, जिससे यूजर अपने सब्सक्रिप्शन का उपयोग करके पे-पर-व्यू कंटेंट किराए पर ले सकेंगे। नेटफ्लिक्स निकट भविष्य में विज्ञापन-आधारित सब्सक्रिप्शन पैकेज लॉन्च करने पर भी विचार कर सकता है, जिसका टेस्टिंग 2023 में शुरू होने की उम्मीद है।

इन देशों में पहले से बैन है पासवर्ड शेयरिंग

नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम और एचबीओ जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म ने यूनाइटेड किंगडम में पहले ही पासवर्ड-शेयरिंग को अवैध बना दिया है, यह कहते हुए कि यह उनके कॉपीराइट कानून के खिलाफ है। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स एक्टिव रूप से अपने यूजर को अपने पासवर्ड को अपने दोस्तों के साथ शेयर करने से हतोत्साहित कर रहा है क्योंकि उनकी सब्सक्रिप्शन रेट में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The new policy regarding the ban on password sharing will most likely be rolled out by Netflix in 2023, in the United States, with other countries to follow.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X