स्मार्ट टीवी-फ्रिज ऐसे लीक कर सकते हैं आपकी निजी जानकारी

Written By:

स्मार्ट डिवाइस जैसे टीवी, रेफ्रिजरेटर फोन और टैबलेट के आने के बाद इंसान की जिदंगी काफी आसान हो गई है और हर काम एक क्लिक या टैब के जरिए किया जा सकता है। हालांकि हर तकनीक के हमेशा दो पहलू रहे हैं। एक वो जो इंसान को कई सुविधाएं और आराम देता है और दूसरा वो जिसमें उसके लिए यही डिवाइस खतरे की तरह होते हैं। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में कहा गया कि ये स्मार्ट डिवाइस यूजर की बॉडी मूमेंट को ट्रैक कर सकते हैं और इन्हें हैक करके निजी जानकारी को लीक किया जा सकता है।

स्मार्ट टीवी-फ्रिज ऐसे लीक कर सकते हैं आपकी निजी जानकारी

पढे़ं- Google ला रहा है लाइट वर्जन, स्लो इंटरनेट में मिलेगा फास्ट सर्च

हैकर्स स्टूडेंट की टीम ने एक्सपेरिमेंट में एक नई अटैक मैथड के बारे में बताया, जिसमें स्मार्ट डिवाइस को जासूसी के लिए कैसे प्रयोग किया जा सकता है इसकी जानकारी दी। इस मैथड में ये डिवाइस आपकी बॉडी मूमेंट और सेक्सुअल एक्टिविटी भी ट्रैक करते जाते हैं।

पढे़ं- ऑग्मेंटेड रियलिटी चश्में ला रहा है Facebook, ये होगी खासियत

इस अटैक मैथड के बारे में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के चार रिसर्चर ने प्रेजेंटेशन दिया। रिसर्चर ने बताया कि ये डिवाइस दीवार के पार भी यूजर की बॉडी मूमेंट पता कर सकते हैं। CovertBand ट्रैकिंग सिस्टम स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट असिस्टेंट और अन्य स्मार्ट डिवाइस में मौजूद माइक्रोफोन और स्पीकरों का उपयोग करता है। ऑडियो सोर्स में साउंड वेब के जरिए यूजर की ऑडियो मूमेंट को ट्रैक किया जाता है।

पढे़ं- ब्लू व्हेल चैलेंज से ज्यादा खतरनाक हैं ये 5 गेम, कई देशों में हैं बैन

इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का भी सहारा लिया जाता है। ये ऐप ज्यादातर स्मार्ट डिवाइस में यूज किए जाने वाले होते हैं, जिन्हें यूजर्स आसानी से प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर लेते हैं। Covertband पल्स को कवर करने के लिए ऐप्स दूसरी ऑडियो और सॉन्ग का सहारा लेते हैं।

पढे़ं- ऐसा होगा वॉट्सएप का मोबाइल वॉलेट, सामने आया बीटा वर्जन

इनसे बचने के लिए सिर्फ ऑथेंटिक ऐप्स ही डाउनलोड करें। इसके अलावा कोई भी ऐप डाउनलोड करने के पहले उसकी पूरी तरह जानकारी ले लें। प्लेस्टोर पर मौजूद कई मैलवेयर ऐप बिल्कुल ऑथेंटिक ऐप्स के जैसे ही नजर आते हैं। इंस्टॉल करने से पहले ऐप की स्पेलिंग नेम भी चैक कर लें।



English summary
Smart devices into spying tools that could track your every move, including inferring sexual activity. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
वाराणसी में 'बेटी' की शादी की रस्म में पहुंचे योगी आदित्यनाथ, हर तरफ हुई चर्चा
वाराणसी में 'बेटी' की शादी की रस्म में पहुंचे योगी आदित्यनाथ, हर तरफ हुई चर्चा
गलती से SHO को मिलाया फोन, करने लगा लड़की को GB Road पर बेचने की डील
गलती से SHO को मिलाया फोन, करने लगा लड़की को GB Road पर बेचने की डील
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot