COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्स

|

भारत में अभी कोविड-19 के वैक्सीन को 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए शुरू किया गया था। तब से, वैक्सीनेशन के खाली स्लॉट के लिए कई शिकायतें हैं। बहुत से लोग सोशल मीडिया पर शिकायत करते हैं कि जब तक वे खाली स्लॉट पर क्लिक करते हैं, तब तक वो स्लॉट भी किसी दूसरे द्वारा ले लिया जाता है। इसलिए टीका नहीं लगा पा रहे है।

 
COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्स

इसके अलावा, वैक्सीन में कमी भी आ रही है क्योंकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी है। इस तरह 18 से 44 के बीच के लोगों के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करना बेहद कठिन है।

इन तीन तरीकों से ढूंढें नजदीकी कोविड-19 वैक्सीन सेंटरइन तीन तरीकों से ढूंढें नजदीकी कोविड-19 वैक्सीन सेंटर

यहीं पर कुछ डेवलपर्स और कंपनियों ने वैक्सीन स्लॉट फाइंडर्स टूल बनाए है जिसकी मदद से लोग स्लॉट ढूंढ सकते है। ऐसे टूल और वेबसाइटें हैं जो लोगों को उनके आस-पास के वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट ढूँढने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, सरकार ने My Government Corona Helpdesk नाम से एक चैटबॉट भी स्थापित किया है जो वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी प्रदान करता है। लेकिन यह लोगों को उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट खोजने में मदद नहीं करता है। इनके अलावा, कुछ उपयोगी टिप्स हैं जिन्हें आप CoWIN पोर्टल या App का उपयोग करके आजमा सकते हैं। इन टिप्स के साथ, आप आसानी से उपलब्ध स्लॉट को बुक भी कर सकते हैं।

COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट ढूंढ रहे है? अपनाइए ये CoWIN टिप्स

वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए CoWIN पर अपनाइए ये टिप्स

COVID-19 का प्रकोप काफी खतरनाक है लेकिन अभी इसके केस कम हो रहे है। लेकिन आपको भी इसका टीका लगाना चाहिए। वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने और COVID-19 महामारी से सुरक्षित रहने के लिए CoWIN पोर्टल पर इन टिप्स को फॉलो करके स्लॉट बुक कर सकते है।

पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?

अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें

सबसे पहले, CoWIN पोर्टल द्वारा पूछे गए अपने संबंधित मोबाइल नंबर और अन्य विवरणों को रजिस्टर करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा।

 

अपना स्लॉट बुक करने का सबसे अच्छा समय

पूरे दिन बेतरतीब ढंग से उपलब्ध स्लॉट की जाँच करने के बजाय, आप CoWIN पोर्टल पर हर दिन शाम 6 बजे से 11 बजे तक वैक्सीन स्लॉट की जाँच कर सकते हैं। आमतौर पर, इस समय पर पोर्टल में स्लॉट जोड़े जाते हैं।

देरी न करें

यदि आपको एक खाली वैक्सीन स्लॉट मिल जाता हैं, तो आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और अपनी अपोइंटमेंट की बुकिंग में देरी नहीं करनी चाहिए। आपको तुरंत स्लॉट बुक करना चाहिए क्योंकि सैकड़ों और हजारों लोग स्लॉट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?WhatsApp से नजदीकी COVID-19 वैक्सीन सेंटर कैसे ढूंढें?

पिन कोड के साथ खोजें

CoWIN पोर्टल आपको दो तरह से स्लॉट ढूँढने का ऑप्शन देता है - पिन कोड और जिला/राज्य। पहला, जो पिन कोड का उपयोग करता है, उसे नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर खोजने में उपयोगी बताया जाता है। इसमें आपके जो नजदीक में सेंटर होंगे वही बताएगा।

CoWIN पोर्टल को रिफ्रेश करें

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए आपको CoWIN पोर्टल को बार-बार रिफ्रेश करना चाहिए। जब आप पोर्टल को रिफ्रेश करते हैं, तो यह आपसे ओटीपी, पिन कोड और राज्य/जिला सहित विवरण मांगता है।

इस बीच, यदि आपने अभी तक वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आप यहां से CoWIN, Aarogya Setu और UMANG ऐप के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
In India, the third phase of the COVID-19 vaccine drive was kickstarted on May 1, 2021, for people aged between 18 and 44 years. Since then, there are numerous complaints regarding the availability of vaccination as well as the vacant slots for people to take the jab. Many people take to social media to complain that by the time they click on the vacant slots, it is booked by someone else in just

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X