WhatsApp में कैसे करें जूम कॉल और गूगल मीट जैसी मीटिंग?

|
WhatsApp में कैसे करें जूम कॉल और गूगल मीट जैसी मीटिंग?

हर जगह मेटा को लेकर बस एक ही चर्चा है वो है 11,000 कर्मियों की छंटनी, इन कर्मियों में कुछ ऐसे लोग भी होंगे जिन्‍होंने मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप में फीचर्स को बनाने में अपना योगदान दिया होगा। व्‍हाट्सएप को पूरी दुनिया में 2 बिलियन से ज्‍यादा लोग यूज़ करते हैं।

 

यहां पर हम व्‍हाट्सएप के एक ऐसे फीचर्स की चर्चा करने जा रहे हैं जिसे काफी कम लोग जानते हैं, हाल ही में व्‍हाट्सएप ने गूगल मीट और जूम जैसी कंपनियो से मुकाबला करने के लिए कॉल लिंक का फीचर रोल-आउट किया है जिसकी मदद से व्‍हाट्सएप में कांफ्रेंस कॉल की जा सकती है।

ये फीचर एंड्रायड और iOS दोनों तरह के प्‍लेटफार्म में अपडेट किया गया है, अगर आपके व्‍हाट्सएप में ये फीचर अभी तक नहीं आया है तो एक बार अपनी एप को अपडेट कर लें। बात करें नए व्हाट्सएप कॉल लिंक फीचर के बारे में तो इसे क्रिएट करने के बाद गूगल मीट और जूम कॉल की तरह वीडियो कॉल या फिर वॉयस कॉल कर सकते हैं। आप जिसे चाहे उसे इसका लिंक शेयर कर सकते हैं, कोई भी यूज़र उस लिंक की मदद से वीडियो कॉल ज्‍वाइन कर सकता है, कॉल लिंक का फीचर एंड्रायड और iOS दोनो तरह के प्‍लेटफार्म पर यूजर्स को मिल जाएगा।

WhatsApp में कैसे करें जूम कॉल और गूगल मीट जैसी मीटिंग?

कॉल लिंक व्‍हाट्सएप में क्रिएट कैसे करते हैं?

1- सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप ओपेन करें और कॉल आइकॉन पर क्‍लिक करें, जिसके बाद ऊपर की ओर "Create Call Link" का ऑप्‍शन मिल जाएगा।

 

2- "Create Call Link" ऑप्‍शन पर क्‍लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्‍शन आएंगे, जैसे "Call Type" "Share Link" "Copy Link"

WhatsApp में कैसे करें जूम कॉल और गूगल मीट जैसी मीटिंग?

3- Call Type में दो तरह की कॉल क्रिएट कर सकते हैं पहली वीडियो और दूसरी वायस, Share Link में आपके व्‍हाट्सएप में जो भी कॉन्‍टेक्‍ट सेव हैं उन्‍हे वो लिंक भेज सकते हैं, वहीं Copy Link ऑप्‍शन की मदद से व्‍हाट्सएप के बाहर अपने दोस्‍तो या फिर किसी को भी लिंक शेयर कर सकते हैं ताकि वो कॉल ज्‍वाइन कर सके।

4- एक बार लिंक क्रिएट होने के बाद आप इसे अपने दोस्‍तों के साथ या फिर व्‍हाट्सएप में जो भी कॉटेक्‍ट है उनके साथ शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp में कैसे करें जूम कॉल और गूगल मीट जैसी मीटिंग?

कुछ बातें जो ध्‍यान में रखें

• एक बार जो भी व्‍हाट्सएप लिंक क्रिएट करेंगे अगर 90 दिनों तक वो लिंक यूज़ नहीं होता है तो ये अपने आप एक्‍सपायर हो जाएगा, इसलिए 90 दिनों के अंदर एक बार लिंक का प्रयोग करें।

• सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए वीडियो और ऑडियो दोनों तरह की कॉल इन टू एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगी।

• अगर आपने व्‍हाट्सएप में किसी को ब्‍लॉक किया है तो वो कॉल ज्‍वाइन नहीं कर पाएगा, वहीं शेयर किए गए लिंक से कॉन्‍टेक्‍ट के बाहर का व्‍यक्ति भी कॉल ज्‍वाइन कर सकता है इसमें किसी भी तरह का पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं।

 
Best Mobiles in India

English summary
After Getting New Call Link Feature Now on whatsapp you can create video and audio call metting. Todays Article we are going to tell you how to use whatsapp call link feature.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X