बहुत काम का है यूट्यूब का डार्क मोड फीचर, ऐसे करें यूज

Posted By:

दिनभर में आप कितनी बार यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे, लेकिन शायद ही आपको यूट्यूब के डार्म मोड फीचर के बारे में पता हो। गूगल ने यूट्यूब के लिए कुछ समय पहले डार्क मोड फीचर पेश किया था। यूट्यूब के इस फीचर में आपको एकदम नई थीम पसंद आएगी, जो इसकी पुरानी थीम लाल और सफेद रंग से बिल्कुल अलग होगी। इस थीम में जाने के बाद यूजर्स को यूट्यूब लाल और काले रंग में नजर आएगा। काले रंग की वजह से ही इसे dark mode फीचर नाम दिया गया है।

पढ़ें- अब टेलीकॉम कंपनी पूछेंगी, रिचार्ज का कितना पैसे देना चाहते हैं आप ?

बहुत काम का है यूट्यूब का डार्क मोड फीचर, ऐसे करें यूज

पढ़ें- ऑनर 8 प्रो, कितना दम है इस फोन में

यूट्यूब के कई यूजर्स को इस फीचर के बारे में जानकारी नहीं है। असल में डार्क मोड फीचर यूजर्स को सामने नजर नहीं आता है, इस वजह से भी यूजर्स को इसके बारे में बता नहीं है। असल में ये एक लेआउट सीक्रेट है और इसे यूज करने के लिए आपको थोड़ी जानकारी की जरूरत होगी। अगर आप भी अपने यूट्यूब में डार्क मोड एक्टिव करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका क्रोम ब्राउजर वर्जन 67 या उससे अधिक का होना चाहिए। यहां हम आपको इसे यूज करने के तरीके और इसके फायदे के बारे में बता रहे हैं।

पढ़ें- OMG : बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

यूट्यूब का ‘dark mode' फीचर विंडोज और मैक ओएस दोनों ऑपरेटिंग को सपोर्ट करता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब पेज को इंकोगनिटो टैब पर ओपेन करना होगा। जो कि पेज पर कहीं भी दाईं ओर क्लिक कर ओपेन किया जा सकता है। इंकोगनिटो टैब को आप शॉर्टकट के जरिए भी ओपन कर सकते हैं। इसके लिए Ctrl + Shift + N प्रेस करें। इसके बाद इंकोगनिटो टैब ओपन हो जाएगा।

#2

अब इस टैब में यूट्यूब खोलें। विंडोज में इसे ओपेन करने के लिए ‘Ctrl + Shift + I' और मैक ओएस में ‘Option + Command + I' क्लिक कर इस टैब को ओपेन कर सकते हैं। इसके बाद वहां Ctrl+Shift+I को प्रैस करें, जिससे विंडो पर एक डेवेलपर मैन्यु खुल जाएगा। बता दें कि मैक यूजर्स को इसके लिए Option+Command+I का प्रयोग करना होगा।

#3

वहां दाईं ओर ओपेन होने वाले पेज में ‘console' टैब पर क्लिक करें। फिर वहां document.cookie="VISITOR_INFO1_LIVE=fPQ4jCL6EiE" लिंक पेस्ट कर एंटर क्लिक करें।

#4

अब पेज को रीलोड करें और दाईं ओर ऊपर क्लिक करें। जहां आपको साइन इन का बटन दिखाई देगा, वहां दिए गए तीन बिंदू पर क्लिक करें और मैन्यू बटन पर जाए। इसके बाद आपको डार्क मोड का ऑप्शन मिलेगा। डार्क मोड ऑप्शन ​पर क्लिक करें और वहां दिए गए ‘activate dark mode' ​ऑप्शन पर क्लिक कर इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद आपको यूट्यूब पेज डार्क मोड में बदल जाएगा।

#5

इसके बाद डार्क मोड को ऑन करने के लिए आपको स्क्रीन पर दाईं ओर ऊपर की ओर बने तीन डॉट्स को दबाना होगा, दरअसल यदि आपने यूट्यूब को साइन इन नहीं किया है तो इसके प्रयोग कर सकते हैं।

#6

अगर आपने यूट्यूब पर साइन अप किया हुआ है तो स्क्रीन पर दिख रहे अपने प्रोफाइल के ऑप्शन पर जाएं जहां डार्क मोड को ऑन करने का ऑप्शन नजर आएगा, जिससे एक बार में इस डार्क मोड को ऑन कर सकते हैं

डार्क मोड के फायदे-

डार्क मोड फीचर उन यूजर्स को ध्यान रखकर बनाया गया है, जो यूट्यूब पर लंबा वक्त गुजारते हैं या लेट नाइट यूट्यूब यूज करते हैं। डिम रूम लाइल में वाइट और रेड थीम वाला यूट्यूब आपकी आखों को नुकसान पहुंचा सकता है। देर रात और लंबे वक्त तक काम करने के लिए बेहतर होगा कि आप डार्क मोड फीचर का यूज करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
YouTube's redesigned site features a new Dark Theme feature. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
सैनिकों ने रोहिंग्या महिलाओं के काटे स्तन और प्राइवेट पार्ट!
सैनिकों ने रोहिंग्या महिलाओं के काटे स्तन और प्राइवेट पार्ट!
 फिल्म प्रोड्यूसर Karim Morani का हुआ मर्दानगी टेस्ट, 24 साल की आर्टिस्ट से रेप का आरोप
फिल्म प्रोड्यूसर Karim Morani का हुआ मर्दानगी टेस्ट, 24 साल की आर्टिस्ट से रेप का आरोप
Opinion Poll

Social Counting