स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए इन बातों को अनदेखा करना पड़ सकता है महंगा

Written By:

हर स्मार्टफोन यूज़र का उसके फोन से एक अलग ही लगाव होता है। कोई भी अपने फोन को खोना या ख़राब नहीं करना चाहता है। हालांकि जाने अनजाने में हम ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं जो स्मार्टफोन के लिए अच्छी नहीं होती हैं। इनका नुकसान एक न एक समय पर यूज़र को झेलना ही पड़ता है।

नोकिया का पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 आज होगा लॉन्च

स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए इन बातों को अनदेखा करना पड़ सकता है महंगा

आज हम इस आर्टिकल में उन्हीं चीजों की बात करेंगे, जो स्मार्टफोन के लिए ठीक नहीं है और इनका ध्यान हर यूज़र को रखना चाहिए। नहीं तो स्मार्टफोन यूज़र और उनके स्मार्टफोन दोनों के लिए ही ख़राब हो सकता है। 

Nokia 3310 का 3जी वैरिएंट जल्द होगा लॉन्च

इन सब में एक बात जो सबसे जरुरी है वो यह है कि स्मार्टफोन एक मशीन है, जो कब कैसे रिएक्ट करे कहा नहीं जा सकता है। यह कभी भी ख़राब हो सकती है, और कई बार बिना किसी परेशानी के सालों चल भी सकती है। बस यूज़र को थोड़ा सावधान और समझदार रहने की जरूरत है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

गलत चार्जर का प्रयोग नहीं

आम तौर पर यूज़र को लगता है कि स्मार्टफोन के लिए कोई भी चार्जर का इस्तेमाल करना ठीक है। इसलिए यूज़र्स किसी भी अन्य फोन का चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन बता दें कि यह बिलकुल भी सही नहीं है, खासकर आपके फोन के लिए। ऐसा करने से फोन को नुकसान होता है। 

हाल ही में रेड्मी नोट 4 के फटने का मामला सामने आया था, जिसमें कंपनी ने कहा था कि फोन पर गलत चार्जर इस्तेमाल करने की वजह से ऐसा हुआ है।

स्मार्टफोन कवर को ध्यान से करें सेलेक्ट

स्मार्टफोन कवर फोन की प्रोटेक्शन के लिए बेहद अहम रोल निभा सकता हैं, लेकिन तभी जब आप एक बेहतर और अच्छा स्मार्टफोन केस इस्तेमाल करें। कुछ स्मार्टफोन कवर फोन को पूरी प्रोटेक्शन नहीं देते हैं। ऐसे में इन केस का कोई फायदा नहीं होता है। जब भी फोन के लिए केस खरीदें तो उसके बारे में रिव्यु देखना न भूलें। साथ ही ध्यान रहे कि आपका सेलेक्ट किया हुआ कवर स्लिपरी न हो।

 

हर समय न करें कवर का प्रयोग

स्मार्टफोन कवर से जुड़ी एक और जरुरी बात है कि इसे हर समय इस्तेमाल करना भी ठीक नहीं होता है। स्मार्टफोन एक मशीन है, ठीक लैपटॉप की ही तरह लगातार इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन भी काफी गर्म हो जाता है। स्मार्टफोन कवर का लगातार इस्तेमाल फोन के हीटिंग इशू को और बढ़ा सकता है। इसलिए हो सके तो दिन भर में कुछ समय के लिए कवर को हटा कर रखें और चार्जिंग के दौरान कवर को जरुर हटाएं।

स्मार्टफोन को साथ में रख कर न सोएं

कुछ आदते हैं जो बदलनी चाहिए लेकिन बदलते नहीं हैं, इन्हीं में से एक है फोन को साथ में रख के सोने की। जबकि यह स्मार्टफोन यूज़र के लिए सबसे खतरनाक हो सकता है। हमने कई बार फोन के फटने की घटनाओं के बारे में सुना है, जिनमें यूज़र को फोन को साथ लेकर सोते हैं।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Things a smartphone user should not avoid to be safe and to keep it safe. Read more about the story all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
शादी के 2 माह बाद ही देवर से बन गए भाभी के अवैध रिश्‍ते, पति ने पकड़ा तो उठाया ये कदम
शादी के 2 माह बाद ही देवर से बन गए भाभी के अवैध रिश्‍ते, पति ने पकड़ा तो उठाया ये कदम
गर्लफ्रेंड का दिल किसी और पर आ गया तो 3 साल की मोहब्‍बत का ऐसा हुआ हश्र, पढ़कर कांप जाएंगे
गर्लफ्रेंड का दिल किसी और पर आ गया तो 3 साल की मोहब्‍बत का ऐसा हुआ हश्र, पढ़कर कांप जाएंगे
Opinion Poll

Social Counting