साइबर फ्रॉड से बचने के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन, जाने कैसे करें यूज

|
साइबर फ्रॉड से बचने के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन, जाने कैसे करें यूज

इंटरनेट वह जगह है जो आपको आपके सभी सवालों के जवाब को तुरंत प्रोवाइट करता है। आज की दुनिया में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। पढ़ाई से लेकर पेमेंट करने तक- हर चीज के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। हालाँकि, इंटरनेट की खोज करना हमेशा सुरक्षित नहीं होता है। एक गलत क्लिक आपको फाइनेंस नुकसान और पर्सनल डिटेल्स के साथ कई नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, अगर आप Google क्रोम यूजर्स हैं तो आप ऑनलाइन सुरक्षित रहने के कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। Google Chrome पर ऑनलाइन सुरक्षित रहने के कुछ बेस्ट तरीके है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

 

1 - अपने ब्राउज़र को अपडेट करें

हर दूसरे एप्लिकेशन की तरह, सुरक्षा इंजीनियर अपडेट और रिफॉर्म पर काम करके क्रोम को लेटेस्ट खतरों से सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं। ये अपडेट और सुधार कम से कम हर दो हफ्ते में सामने आते हैं। Chrome रेगुलर तरीके से अपडेट की जांच करता है, और जब कोई अपडेट मौजूद होता है, तो Chrome उसे तुरंत डाउनलोड कर लेता है और जब आप ब्राउज़र बंद करते हैं और फिर से खोलते हैं तो उसे लागू कर देता है। लेकिन अगर आपने कुछ समय से अपना ब्राउज़र बंद नहीं किया है, तो आपके पास ब्राउज़र विंडो के ऊपरी राइट कोने में एक पेंडिंग अपडेट दिखाई दे सकता है। अपडेट लागू करने के लिए, "अपडेट करें" पर क्लिक करें या बस क्रोम को बंद करें और फिर से खोलें।

2 - स्ट्रांग पासवर्ड रखें

पासवर्ड मैनेजर का यूज करना (भले ही वह Google का न हो) आपके द्वारा लॉग इन की जाने वाली सभी साइट के लिए एक स्ट्रांग, यूनिक पासवर्ड स्टोर करने और उसका यूज करने में आपकी सहायता करेगा। Google पासवर्ड मैनेजर gobbledygook (जैसे KZamPPzj43T9mQM) के लिए एक मजबूत, यूनिक पासवर्ड सजेस्ट कर सकता है और सेव कर सकता है। फिर, अगली बार जब आपको पासवर्ड की जरूरत होगी तो क्रोम ऑटोमेटिक भर जाएगा, किसी भी डिवाइस पर। नया अकाउंट बनाते समय क्रोम को एक नया स्ट्रांग पासवर्ड बताना चाहिए, या आप हमेशा पासवर्ड फ़ील्ड में राइट क्लिक कर सकते हैं और "suggest password" पर क्लिक कर सकते हैं।

 
साइबर फ्रॉड से बचने के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन, जाने कैसे करें यूज

3 - डाउनलोड वार्निंग पर ध्यान दें

जब भी जरुरत हो क्रोम अपने यूजर्स को खतरनाक डाउनलोड के बारे में चेतावनी देता है। जब आप एक डाउनलोड चेतावनी देखते हैं, तब भी आप फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन ऐसा न करने इजाजत दी जाती है। कंप्यूटर अक्सर मैलवेयर से समझौता कर लेते हैं क्योंकि लोग गलत समझते हैं या चेतावनियों को अनदेखा करते हैं।

4 -एडवांस सिक्योरिटी वाले ब्राउज़र का यूज करें

Chrome में वेब ब्राउज़ करते समय और भी सुरक्षित होने के लिए, अपनी Chrome सेटिंग में एडवांस सिक्योरिटी ब्राउज़िंग सिक्योरिटी चालू करें। यह सिक्योरिटी ब्राउज़िंग के साथ रीयल-टाइम डेटा शेयर करके खतरनाक वेबसाइटों और डाउनलोड से सिक्योरिटी को काफी हद तक बढ़ाता है। अगर आप साइन इन हैं, तो क्रोम और आपके द्वारा यूज किए जाने वाले सभी Google ऐप्स (जीमेल, ड्राइव) वेब पर आपके सामने आने वाले खतरों और आपके Google खाते के खिलाफ हमलों के आधार पर बेहतर सुरक्षा प्रोवाइट करने में मदद करता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Internet is the place which provides you the answers to all your questions instantly. In today's world everything has gone online. From studying to making payments – Internet is needed for everything. However, it is not always safe to search the Internet. One wrong click can cost you a lot including financial loss and personal details.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X