UIDAI ने Aadhaar धारकों के लिए एड्रेस अपडेट करने या बदलने का नया तरीका किया पेश, जाने आप भी

|
अब कहीं भी रहकर Aadhaar में एड्रेस को करें अपडेट, आया नया तरीका

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार धारकों (Aadhaar Holders) के लिए अपने आधार कार्ड पर एड्रेस अपडेट करने या बदलने के लिए एक नया प्रोसेस शुरू किया है। दिलचस्प बात यह है कि नये प्रोसेस के साथ, Aadhaar यूजर्स किसी भी तरह के दस्तावेज दिखाने की जरुरत के बिना आसानी से आधार कार्ड पर एड्रेस बदल या अपडेट कर सकेंगे। विशेष रूप से, अब तक, आधार एड्रेस की प्रोसेस में बदलाव के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) के लिए एक नए एड्रेस एविडेंस अपलोड करने की जरुरत होती है ।

 

यूआईडीएआई ने परिवार के मुखिया (HOF) की सहमति से आधार में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने में उनकी मदद करने के लिए रेजिडेंट फ्रेंडली फैसिलिटी शुरू की है। "आधार में एचओएफ आधारित ऑनलाइन एड्रेस अपडेट एक निवासी के रिश्तेदार (जैसे बच्चे, पति या पत्नी, माता-पिता आदि) के लिए ज्यादा मदद होगा, जिनके पास अपने आधार में एड्रेस अपडेट करने के लिए खुद के नाम पर डॉक्यूमेंट नहीं हैं, यूआईडीएआई ने एक आधिकारिक रिलीज में कहा।

Aadhaar पर Address बदलने के लिए डॉक्यूमेंट जैसे, राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट, पासपोर्ट या आवेदक और एचओएफ दोनों के नाम का मेंशन करने वाली कोई जानकारी, उनके बीच संबंध, और ओटीपी बेस्ड ऑथेंटिकेशन जमा करके हो सकता है। हालांकि, अगर रिलेशन डॉक्यूमेंट का एविडेंस मौजूद नहीं है, तो रेजिडेंट UIDAI द्वारा निर्धारित ड्राफ्ट में एचओएफ द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन प्रेसेंटेड कर सकता है।

"देश के अंदर अलग-अलग कारणों से शहरों और कस्बों में जाने वाले लोगों के साथ, ऐसी फैसिलिटी लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी। यह ऑप्शन यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित किसी भी वैलिड एड्रेस के एविडेंस का यूज करते हुए मौजूदा एड्रेस अपडेट फैसिलिटी से होगा, "रिलीज ऑफिशियल में कहा गया है। UIDAI ने खुलासा किया है कि 18 साल से ज्यादा उर्म का कोई भी व्यक्ति HOF हो सकता है और इस प्रोसेस के जरिए से अपने रिश्तेदारों के साथ अपना एड्रेस शेयर कर सकता है।

 
अब कहीं भी रहकर Aadhaar में एड्रेस को करें अपडेट, आया नया तरीका

Aadhaar कार्ड पर एड्रेस कैसे बदलें

स्टेप 1

सबसे पहले माई आधार पोर्टल पर जाएं या सीधे https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2

फिर आप ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए नया ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 3

आपको HOF का आधार नंबर दर्ज करना होगा। अच्छी बात यह है कि HOF की सुफ्फिसिएंट प्राइवेसी बनाए रखने के लिए HOF के आधार के बारे में कोई अन्य जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं की जाएगी।

स्टेप 4

HOF आधार नंबर के सक्सेसफुल वेरिफिकेशन के बाद, आपको रिलेशनशिप डॉक्यूमेंट का प्रूफ अपलोड करना होगा।

स्टेप 5

आपको सर्विस के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

स्टेप 6

सक्सेसफुल पेमेंट पर, एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) शेयर की जाएगी और एड्रेस के रिक्वेस्ट के बारे में HOF को एक एसएमएस भेजा जाएगा।

स्टेप -7

HOF को नोटिफिकेशन पाने की डेट से 30 दिनों के अंदर मेरा आधार पोर्टल में लॉग इन करके रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने और एग्रीमेंट देने की जरूरत होगी और रिक्वेस्ट पर कार्रवाई की जाएगी।

अगर HOF एड्रेस शेयर करने से इनकार करता है, या SRN क्रिएशन के निर्धारित 30 दिनों के अंगर एक्सेप्ट या रिजेक्ट नहीं करता है, तो रिक्वेस्ट बंद कर दिया जाएगा। आपको एक एसएमएस के जरीए से रिक्वेस्ट को बंद करने के बारे में लिस्ट किया जाएगा। अब, अगर रिक्वेस्ट बंद हो जाता है या HOF की रिजेक्शन के चलते रिजेक्ट कर दिया जाता है या प्रोसेस के दौरान रिजेक्ट कर दिया जाता है, तो आवेदक को राशि वापस नहीं की जाएगी।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
With people moving to cities and towns within the country for different reasons, such a facility would be beneficial for lakhs of people. This option will be from the existing address update facility using any valid address evidence as prescribed by UIDAI.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X