ये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिश

|

इंस्टाग्राम (Instagram) आज दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है और आज जिस तरह से WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही इंस्टाग्राम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर आज करोड़ों यूजर्स हैं और भारत में भी इसकी संख्या बड़ी है। इतना ही नहीं आज लोग इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसा भी छाप रहे हैं लेकिन इसके लिए पेज पर फॉलोवर्स होना जरूरी है।

 
ये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिश

ये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिश

खैर, आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की बारिश कैसे कर सकते हैं ताकि पैसे कमा सकें। तो आइए कुछ टिप्स पर बात करते हैं जिसकी मदद से आपके Instagram अकाउंट पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

1. डेली पोस्ट करें

सबसे अहम चीज यह है कि आपको कम से कम एक पोस्ट रोज अपलोड करनी है। यदि आप रील्स वीडियो पोस्ट करते हैं, तो इससे फॉलोवर्स काफी तेजी से बढ़ेंगे। TikTok के बैन होने के बाद Instagram पर काफी ज्यादा यूजर्स बढ़े हैं और इसका कारण रील्स वीडियो है। तो अगर आप रोजाना 1 Reels वीडियो या नॉर्मल फोटो पोस्ट करते हैं या फिर साथ में Instagram Story लगाते हैं, तो अकाउंट पर फॉलोवर्स आना तय हैं।

2. बढ़िया कैप्शन जरूर दें

जब भी कोई फोटो या रील्स वीडियो पोस्ट करें, तो कोशिश करें कि अच्छा सा पोस्ट के रिलेटेड कैप्शन भी जरूर लिखें। ऐसा न हो कि आप कहीं से कोई शायरी या कोट उठाकर पेस्ट कर दें या बिना कैप्शन के अपलोड कर दें। अगर आप पोस्ट से जुड़ी जानकारी लिखेंगे तो अकाउंट ज्यादा एक्स्प्लोर में जाएगा और ज्यादा इंगेजमेंट आएंगे तो फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे।

3. सीमित हैशटैग करें इस्तेमाल

कई बार क्या होता है कि यूजर्स को लगता है कि ढेर सारे हैशटैग डालने से उनके ज्यादा व्यूज आएंगे और ज्यादा फॉलोवर्स आएंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है और ऊपर से अकाउंट पर शेडो बैन भी लग सकता है। इसलिए आपको सीमित हैशटैग का इस्तेमाल करना है और रिलेटेड हों वहीं हैशटैग यूज करने हैं।

 
ये 5 काम कर लो, फिर आपके Instagram अकाउंट पर होगी फॉलोवर्स की बारिश

4. इंगेजिंग कॉन्टेंट करें पोस्ट

अब ऐसा भी न हो कि हमने बताया कि आप रोजाना एक पोस्ट अपलोड करो, बल्कि वो पोस्ट यूजर्स को इंगेज और अट्रैक्ट करें वैसी पोस्ट ही अपलोड करें। साथ ही 1 ही पोस्ट को बार-बार भी अपलोड न करें।

5. फॉलोवर्स से बातें करते रहें

जब हम कोई बढ़िया पोस्ट डालते हैं और उसपर कॉमेंट आने लगते हैं। लेकिन आपको यह नहीं भूलना है कि आपको उन्हें कॉमेंट में रिप्लाई भी देना है। ऐसा करने से यूजर्स के बीच इम्प्रेशन बनता है और फॉलोवर्स बढ़ने लगते हैं।

इस प्रकार जब आपके कुछ फॉलोवर्स बन जाएंगे जैसे 10 हजार या 20 हजार या इससे ज्यादा तो आपको पेड प्रोमोशन मिलने लगेंगे जिससे कमाई कर पाएंगे। साथ ही इंस्टाग्राम रील्स से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं, आपको हमारी यह सलाह बढ़िया लगी होगी और अगर आप भी एक इंस्टाग्राम यूजर हैं और अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स की बाढ़ चाहते हैं, तो इन बेसिक चीजों को जरूर फॉलो कर के ट्राई करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Want To Grow Instagram Accounts, Follow These Tips

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X