लैपटॉप से ऐसे करें Whatsapp वीडियो कॉलिंग, App में यह फीचर मौजूद

|
लैपटॉप से ऐसे करें Whatsapp वीडियो कॉलिंग

Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नए तरह के अपडेट लाते रहता है। हाल ही में Meta के स्वामित्व वाली मेसेजिंग सर्विस ने Message Yourself फीचर लॉन्च किया, और अब कई रिपोर्ट सामने आई है की वह अपने view once टेक्स्ट मैसेज फीचर पर भी काम कर रहा है। इसके साथ ही Whatsapp अलग-अलग तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग दोनों ही शामिल है।

 

Whatsapp अपने यूजर्स को Android, iOS और वेब वर्शन के लिए एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड वॉइस और वीडियो कॉलिंग प्रदान करता है। इससे एक यूजर कभी भी और किसी से भी कनेक्ट कर सकता है। इसके लिए केवल एक स्टेडी इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है।

वहीं Whatsapp का कॉल लिंक फीचर आपको ग्रुप वॉइस कॉलिंग की सुविधा प्रदान करता है। वॉइस कॉलिंग में आप 32 लोगों को जोड़ सकते हैं और वीडियो कॉलिंग में 8 लोगों को जोड़ सकते हैं। Android और iOS यूजर्स ज्यादातर cellular नेटवर्क पर कॉलिंग करना पसंद करते हैं। मगर Whatsapp के कई यूजर PC पर कॉलिंग करना नहीं जानते हैं।

Whatsapp Web का कॉलिंग फीचर

Whatsapp का डेस्कटॉप कॉलिंग फीचर वेब के Whatsapp App पर मौजूद है। यह App Windows और Mac के अलग-अलग वर्शन को सपोर्ट करता है। अगर आप फ्री Whatsapp वॉइस और वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो Whatsapp App के Microsoft स्टोर या Mac App स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप Whatsapp डेस्कटॉप से कनेक्ट करना चाहते हैं तब आपको एक ऑडियो ऑउटपुट डिवाइस या फिर माइक्रोफोन चाहिए रहेगा जिसे आप अपने PC से अटैच करना सकते हैं। साथ ही आपको अपने कंप्यूटर से Whatsapp को माइक्रोफोन और कैमरा एक्सेस करने की परमिशन भी देनी होगी।

 

Whatsapp Web ग्रुप कॉल सपोर्ट नहीं करता इसलिए यूजर्स को व्यक्तिगत रूप से वॉइस या वीडियो कॉल करना होगा।

Whatsapp Web पर इस प्रकार करें कॉलिंग

स्टेप 1. आप पहले उनका चैट खोलें जिनसे आपको बात करनी है।
स्टेप 2. इसके बाद वीडियो कॉल या वॉइस आइकॉन को क्लिक करें।
स्टेप 3. आप कॉलिंग के दौरान अपना माइक्रोफोन म्यूट या अनम्यूटे भी कर सकते हैं। इसे आप माइक्रोफोन आइकॉन पर क्लिक करें या कैमरा ऑफ करने के लिए कैमरा आइकॉन पर क्लिक करें।

अगर आप अपनी कॉलिंग के दौरान स्विच करना चाहते हैं तो यह सुविधा भी मौजूद है। वॉइस कॉल के दौरान आप अपने कांटेक्ट से वीडियो कॉल में स्विच करने का आग्रह कर सकते हैं। आप कॉलिंग मोड में जाकर OK क्लिक करें या स्विच द कॉल या फिर कैंसिल टू डेडलाइन करें।

कॉल स्विच करने के लिए कैमरा आइकॉन के पास अपने माउस को ले जाएँ, फिर उसे क्लिक करें और आपका कॉल वॉइस से वीडियो कॉल में बदल जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Whatsapp provides end-to-end encrypted voice and video calling to its users for Android, iOS and web versions. With this a user can connect to anyone and anytime.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X