Windows Laptop खो गया है या चोरी हो गया है, तो अब घर बैठे ऐसे ढूँढें

|

अगर आपका मोबाइल फोन खो जाता है तो आप उसे कैसे ढूंढते हैं या उसकी लोकेशन को कैसे ट्रैक करते हैं। अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बताते हैं। खोए हुए फोन को ढूंढने के लिए गूगल और एप्पल ने एक फीचर्स पेश किया है, जो एंड्रॉइड और एप्पल दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन में काम करता है। इस फीचर का नाम 'Find My Device' है। इस फीचर के जरिए कोई भी यूजर्स आसानी से अपने फोन की लास्ट लोकेशन का पता लगा सकता है, हालांकि इसके लिए यूजर्स के फोन में भी इस ऐप का होना जरूरी है। अब क्या आपने कभी सोचा है कि अगर लैपटॉप खो जाए तो क्या होगा।

 
Windows Laptop खो गया है या चोरी हो गया है, तो अब घर बैठे ऐसे ढूँढें

आप सोच रह होंगे कि काश लैपटॉप के लिए भी ऐसा ही कोई फीचर होता है, जिससे आप उसकी लास्ट लोकेशन का पता लगा पाता। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने भी ऐसा ही एक फीचर पेश किया था, जिसका नाम Microsoft Find My Device फीचर है। इस फीचर का यूज करके भी आप खोए या चोरी हो चुके लैपटॉप की लास्ट लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

अब इसके लिए आपको एक बात समझनी काफी जरूरी है। स्मार्टफोन और लैपटॉप में फर्क है। स्मार्टफोन्स हमेशा टेलिकॉम या वाई-फाई के जरिए कनेक्ट रहता है, इसलिए उसे लोकेट करना थोड़ा आसान होता है लेकिन लैपटॉप की बात करें तो वो हमेशा कनेक्ट नहीं रह पाता है और इसलिए इसे लोकेट करना थोड़ा मुश्किल होता है।

माइक्रोसॉफ्ट का 'Find My Device' फीचर इस काम को आसान कर देता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने लैपटॉप को रिमोटली लॉक कर सकते हैं। यह फीचर पीसी, लैपटॉप और सर्फेस डिवाइस समेत लगभग सभी डिवाइस को लॉक कर देता है। अगर आप यह जानना के लिए उत्सुक है कि इस फीचर को अपने लैपटॉप में कैसे एक्टिवेट करें ताकि आप आसानी से अपना डिवाइस खोने के बाद भी लॉक कर सकें और उसे ढूंढ सकें, तो आइए हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बताते हैं।

इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होगा:

1. लोकेशन सर्विस जरुर चालू होनी चाहिए।

2. इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए।

3. विंडो पीसी को इस काम के लिए एडमिनिस्टेटर एक्सेस के साथ माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

 

4. यह फीचर स्कूल और वर्क अकाउंट के साथ काम नहीं करता।

विंडो लैपटॉप में Find My Device फीचर को चालू करने के स्टेप्स

विंडो लैपटॉप में Find My Device को चालू करने के दो तरीके होते हैं। पहला तरीका डिवाइस को सेट करते टाइम ही ऑप्शन आता है, वहां से किया जाता है। वहीं दूसरे ऑप्शन का इस्तेमाल कभी भी सिस्टम के सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर किया जा सकता है। यहां हम दूसरे ऑप्शन की बात करेंगे।

स्टेप 1: अपने लैपटॉप में सेटिंग्स का ऑप्शन ओपन करें।

स्टेप 2: Update & Security ऑप्शन पर जाएं और Find My Device ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: टॉगल को एनेबल करें।

विंडो लैपटॉप के खोने या चोरी होने के बाद कैसे लोकेट करें

https://account.microsoft.com/devices पर जाएं और अपने उसी माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट आइडी से लॉगिन करें, जिससे आपने अपने लैपटॉप को लिंक किया था।

अब Find My Device के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब उस डिवाइस को चुनें, जिसकी लोकेशन का पता आप लगाना चाहते हैं। अब आप Find पर क्लिक करें ताकि आप डिवाइस की लोकेशन को मैप पर देख सकें।

विंडो डिवाइस को रिमोटली लॉक करने का स्टेप्स

जब आप मैप पर Find your device को चुनेंगे तो Lock को सिलेक्ट करें Next पर क्लिक करना होगा। इससे आपका डिवाइस लॉक हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Windows Laptop is lost or stolen, here is how to find it

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X