भारतीय IT इंजीनियरों के लिए बुरी खबर, गूगल ने कर्मचारियों के ग्रीन कार्ड पर लगाई रोक

|
IT इंजीनियरों के ग्रीन कार्ड पर गूगल ने लगाई रोक, क्या हो सकती है वजह

जहां Google दुनिया भर से अपने कर्मचारियों को निकाल रहा है वहीं अब कंपनी ने आईटी इंजीनियरों (IT Engineers) के लिए एक बुरी खबर बताई है। कंपनी ने अपने विदेशी कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है जिसमें उन्हें कार्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक समीक्षा प्रबंधन यानी (PERM) पर अस्थायी रोक लगाने के अपने निर्णय के बारे में बताया है। सरल शब्दों में कहें, तो Google PERM के लिए नई फाइलिंग को रोक रहा है, जो ग्रीन कार्ड पाने के लिए जरुरी है।

 

Google के एक कर्मचारी ने टीम ब्लाइंड पर Google द्वारा भेजे गए ईमेल को शेयर किया है। जो आईटी कर्मचारियों के लिए एक सोशल मीडिया वेबसाइट है। ईमेल में, सॉफ्टवेयर दिग्गज ने लोगों को नए ग्रीन कार्ड एप्लिकेशन को रोकने के बारे में बताया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह समय कर्मचारियों के लिए काफी कठिन होने वाला है, लेकिन कर्मचारियों को इस फैसले के बारे में पता होना चाहिए।

ग्रीन कार्ड क्या है?

बता दें कि ग्रीन कार्ड एच1बी वीजा से अलग है क्योंकि बाद वाला आपको केवल अस्थायी आधार पर अमेरिका में रहने और एक कंपनी के लिए काम करने का परमिशन देता है। PERM प्रोग्राम लोगों को देश में कम से कम 10 सालों तक रहने देता है और फिर उन्हें इसे रिन्यूवल करने की जरुरत होती है। कर्मचारियों को सबसे पहले श्रम विभाग (DOL) से "श्रम प्रमाणन (LC) पाने की जरुरत होती है ताकि विदेशी कर्मचारियों को देश में परमानेंट रहने में मदद करने के लिए आवेदन किया जा सके। वहीं एक बार जब यह PERM आवेदन DOL द्वारा एप्रूव्ड हो जाता है, तो कर्मचारी को छ: महीने के अंदर यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) के साथ अप्रवासी श्रमिकों की याचिका दायर करने की जरुरत होती है। एक बार सब कुछ एप्रूव्ड हो जाने के बाद, आईटी कर्मचारियों को ग्रीन कार्ड मिल जाता है।

 
IT इंजीनियरों के ग्रीन कार्ड पर गूगल ने लगाई रोक, क्या हो सकती है वजह

इस PERM प्रोसेज में, कर्मचारी को यह दिखाने की जरूरत होती है कि कंपनी को अमेरिका में किसी स्पेशल रोल के लिए काबिल कर्मचारी नहीं मिल रहा है, और वह एक विदेशी नागरिक को नियुक्त करना चाह रहा है। वहीं बता दें कि इस दौरान कई और बातों को ध्यान में रखा जाता है।

कंपनी ने नहीं किया खुलासा

लेकिन, Google नए ग्रीन कार्ड एप्लिकेशन को क्यों रोक रहा है? इस बारे में कंपनी ने अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन गूगल अपने कई हजार कर्मचारियोंं को नौकरी से निकालने की बात कही है, और इसलिए विदेशी आईटी पेशेवरों को स्थायी निवासियों के रूप में स्वीकार करने के लिए USCIS से लड़ना Google के लिए मुश्किल हो सकता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Where Google is firing its employees from all over the world, now the company has told a bad news for IT Engineers. The company has sent an email to its overseas employees informing them of its decision to temporarily suspend the Program Electronic Review Management (PERM).

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X