आज गुम हो चुके ये गैजेट कभी हुआ करते थे घरों की शान

By Neha
|

टेक्नोलोजी हर रोज बदल रही है। कुछ सालों पहले तक लोग जो गैजेट्स यूज करते थे, आज या तो वो आउट ऑफ फैशन हो गए हैं या टेक्नोलोजी से मुकाबला करने में पीछे रह गए। 90 के दौर में हर घर में लैंडलाइन फोन हुआ करते थे और इन्हें घर की शान माना जाता था। आज ये फोन घरों में बहुत कम देखने को मिलते हैं और इनकी जगह मोबाइल फोन ने ले ली है, जिसे यूजर्स अपने साथ कैरी कर सकते हैं। स्मार्टफोन ने मोबाइल फोन को भी मात देते हुए हर वर्ग के यूजर के बीच अपनी पहचान बना ली है।

 

पढ़ें- फोन में वायरस अटैक का खतरा ? ऐसे करें पहचान

आज गुम हो चुके ये गैजेट कभी हुआ करते थे घरों की शान

पढ़े- खुल गई पोल, सोशल मीडिया पर आकर ये काम करती हैं महिलाएं !

आज हम आपको कुछ ऐसे ऑउट डेटेड गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पुराने दौर में घरों की शान और काफी पॉपुलर हुआ करते थे, लेकिन अब काफी कम देखने को मिलते हैं।

पढ़ें- बेस्ट जॉब खोजने में ये ऐप करेगा आपकी मदद !

ब्रिक गेम-

ब्रिक गेम-

90 के दशक के हर बच्चे के हाथ में ये गेम गैजेट देखा जाता था। हालांकि अब स्मार्टफोन आने के बाद बच्चे स्मार्टफोन पर ही गेम खेलना पसंद करते हैं।

वॉकमैन-

वॉकमैन-

कैसेट लगाकर गाने सुनने वाला ये वो पहला डिवाइस था, जिसे लेकर लोग चल-फिर सकते थे। अक्सर जॉगिंग या ट्रैवलिंग पर लोगों के हाथों में ये नजर आता था। अब मोबाइल में अनलिमिटेड गाने स्टोर किए जा सकते हैं। मोबाइल आने के बाद ये भी पूरी तरह चलन के बाहर हो गया।

कैमकॉर्डर या हैंडीकैम-
 

कैमकॉर्डर या हैंडीकैम-

मार्केट में आने के बाद कैमकॉर्डर काफी समय तक पॉपुलर गैजेट के रुप में लोगों के बीच रहा। लोग इससे वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए यूज करते थे। लोग इसे पोर्टेबल वीडियो रिकॉर्डर के तौर पर इस्तेमाल करते थे, लेकिन सीडी, डीवीडी के आने से इसका इस्तेमाल न के बराबर होने लगा।

फ्लॉपी डिस्क-

फ्लॉपी डिस्क-

फ्लॉपी डिस्क की डिमांड एक समय पर काफी ज्यादा थी, फिर धीरे-धीरे इनकी जगह पेन ड्राइव और हार्ड ड्राइव ने ले ली। तब लोग इसे काफी संभालकर सुरक्षित अपने पास रखते थे।

ट्रांजिस्टर रेडियो-

ट्रांजिस्टर रेडियो-

स्मार्टफोन, मोबाइल और टीवी आने के पहले ट्रांजिस्टर रेडियो ही लोगों के मनोरंजन का सहारा हुआ करते थे। तब लोग इस पर आकाशवाणी के जरिए आने वाले गानों का आनंद लेते थे। अब इसकी जगह स्मार्टफोन और आईपैड ने ले ली है

पेजर-

पेजर-

मोबाइल और स्मार्टफोन के पहले लोग लिखित क्म्यूनिकेशन के लिए पेजर का यूज करते थे। इसके जरिए टेक्स्ट मैसेज किया जा सकता था। हालांकि ये काफी लिमिटेड फीचर के साथ था। इससे सिर्फ वन वे कॉन्टेक्ट ही किया जा सकता था।

टेलिक्स-

टेलिक्स-

सिर्फ कॉरपोरेट और गवर्नमेंट ऑफिसेस में देखे जाने वाली ये टेक्नोलॉजी टेलिफोन पर टेकस्ट मैसेज भेजने के काम आता था।

वीसीआर-

वीसीआर-

पहले लोगों के मूवी देखने का एक मात्र जरिया VCR हुआ करता था। इसकी जगह अब DVD, CD ने ले ली है। हालांकि लोग अब सीडी का भी काफी कम यूज करते हैं और कम्प्यूटर, लैपटॉम और स्मार्टफोन पर फिल्में देखते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
the best and popular 9 gadget from 1990s that are rare now. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X