इंडिया में कितने यूजफुल हैं डेटिंग ऐप्स, यहां जान लें हर हकीकत !

Written By:

दुनिया काफी तेजी से डेवलप हो रही है और हर रोज नई टेक्नॉलोजी ने इंसान के लिए हर चीज काफी आसान कर दी है। अब हम हर काम को पूरा करने के लिए टेक्नॉलोजी का सहारा लेता है। अगर बात आपके साथी को ढूंढने की हो तो उसके लिए भी टेक्नोलोजी ने आपके कई विकल्प दिए हैं। इनमें से एक है डेटिंग ऐप। डेटिंग ऐप इस समय पूरी दुनिया में सक्सेजफुली यूज किए जा रहे हैं। अगर बात इंडिया की करें तो यहां अभी भी डेटिंग ऐप्स दूसरे देशों की तुलना में पॉपुलर और सक्सेस नहीं हैं।

पढ़ें- अब टेलीकॉम कंपनी पूछेंगी, रिचार्ज का कितना पैसे देना चाहते हैं आप ?

इंडिया में कितने यूजफुल हैं डेटिंग ऐप्स, यहां जान लें हर हकीकत !

पढ़ें- ये है 2017 की लेटेस्ट टेक्नोलोजी जो आपकी लाइफ को बना देगी हाई टेक

इंडिया में डेटिंग ऐप्स को आज भी नॉर्मली नहीं लिया जाता है और लोग महिलाएं और पुरुष खुलकर ये स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि वह डेटिंग ऐप्स यूज करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या वाकई डेटिंग ऐप्स इंडिया में यूजफुल हैं और इस तरह के ऐप्स को यूज करने से पहले यूजर्स को क्या-क्या बरतनी चाहिए।

पढ़ें- आपकी इन गलतियों से होता है फोन में वायरस अटैक !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फीमेल यूजर्स सेफ्टी कंसर्न-

इंडिया अभी भी उन देशों में शामिल है, जहां महिलाओं की सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है, जिस पर देश अभी भी पूरी तरह से कामयाब नहीं हो सका है। ऐसे देश में महिलाओं का डेटिंग ऐप्स यूज करना और ब्लाइंड डेट पर जाना काफी साहस की बात है। देश में ज्यादातर महिलाएं चाहे वह किसी भी वर्ग से क्यों न हों, इस तरह के ऐप्स यूज नहीं करना चाहती हैं और करती भी हैं, तो वह कभी ये बात खुलकर नहीं एक्सेप्ट करती हैं। महिला सुरक्षा एक अहम वजह है, डेटिंग ऐप्स के इंडिया में पॉपुलर न होने की।

मेल यूजर्स-

कई बार महिलाएं साहस करके इस तरह के ऐप्स यूज करती भी हैं, लेकिन हमारी सामाजिक व्यवस्था अभी भी ऐसी महिलाओं को अच्छा नहीं मानती है और मेल यूजर्स सोचते हैं कि फीमेल यूजर सेक्स के लिए डेटिंग ऐप यूज कर रही है। कई पुरुष महिलाओं से सेक्स के बदले पे करने और एस्कॉर्ट सर्विस की डिमांड करने लगते हैं। ऐसे में कई मेल यूजर्स भी इस तरह के ऐप्स यूज करने से बचते हैं।

असुरक्षित ऐप्स-

इंडिया में जो भी डेटिंग ऐप्स पॉपुलर हैं, उनमें से ज्यादातर ऐप्स सुरक्षा की कमी है। उन ऐप्स पर दी गई आपकी जानकारी का गलत यूज किया जा सकता है। अगर आपके साथ ऐप के जरिए कोई धोखाधड़ी होती और आपको शिकार बनाया जाता है, तो आपके पास कोई विकल्प नहीं होगा। ये ऐप्स कभी भी बंद हो सकते हैं। इसीलिए यूजर्स डेटिंग ऐप्स यूज करने से बचते हैं।

फेक प्रोफाइल-

इंडिया में डेटिंग ऐप्स की सबसे बड़ी समस्या है, फेक प्रोफाइल। लगभग सभी डेटिंग ऐप्स पर फेक प्रोफाइल मौजूद हैं, जिनके जरिए बदमाश और अपराधी किस्म के लोग यूजर्स को अपने जाल में फंसाते हैं। एक लीडिंग अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिया में डेटिंग ऐप्स का यूज एस्कॉर्ट और सेक्स वर्कर्स भी कर रहे हैं। कुछ यूजर्स का अनुभव इन ऐप्स पर बहुत बुरा रहा। बता दें कि अलग-अलग डेटिंग ऐप्स पर 10 से 65 फीसदी तक फेक प्रोफाइल मौजूद हैं।

कैसा है ऐप-

सबसे पहले ये ध्यान रखें कि आप किस ऐप को ऑनलाइन डेटिंग के लिए यूज कर रहे हैं। ऐसे किसी भी छोटे-मोटे ऐप को यूज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। बेहतर होगा कि उन्हीं ऐप्स को यूज करें जो बड़े लेवल पर मौजूद हो और उनमें इस तरह के रिस्क बहुत कम हो।

प्रोफाइल चैक करें-

ध्यान दें कि जिस प्रोफाइल से आप कनेक्टेड हैं वह कहीं फेक तो नहीं। कई बार यूजर्स फेक प्रोफाइल से कई महीनों तक बात करते रहते हैं और इस दौरान उनकी निजी जानकारी निकलवा ली जाती है, जिसका दुरुपयोग किया जा सकता है। एक सर्वे के मुताबिक, डेटिंग ऐप्स पर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की फेक प्रोफाइल 21 फीसदी ज्यादा होती है।

वित्तीय जानकारी न दें-

अगर आप 30 से 35 साल की किसी प्रोफाइल से डेटिंग ऐप के जरिए कनेक्टेड हैं, तो उसके फेक होने के चांसेज 50 फीसदी तक ज्यादा हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा फेक प्रोफाइल इसी एज ग्रुप की होती हैं। ऐसे में इन ऐप्स पर अपनी कोई भी निजी और वित्तीय जानकारी देने से बचें क्योंकि वह इंसान आपकी इस जानकारी का गलत फायदा उठा सकता है। इसके अलावा ऐप के जरिए भी आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है।

सार्वजनिक स्थान चुनें-

अगर आपने सबकुछ जानने के बाद मिलने का फैसला किया है, तो आप चाहे महिला हो या पुरुष, डेट के लिए पब्लिक प्लेस ही चुनें। पब्लिक प्लेस पर आपके साथ किसी भी तरह के अपराध होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पढ़ें- सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए ध्यान रखें 5 जरूरी बातें

अगर आप इतने जोखिम के बाद भी अपनी रिस्क पर डेटिंग ऐप्स के जरिए कोई साथी ढूंढना चाहते हैं, तो अपनी सुरक्षा के लिए इन बातों का ध्यान रखें।



English summary
do dating apps works in india ? here is the answer, with some Security Tips. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting