गलती से भी न उठाएं फेसबुक का कॉल, फंस सकते हैं मुसीबत में!

Written By:

टॉप सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और फोटो शेयररिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की तरफ से अगर आपके पास कोई कॉल आए तो उस पर प्रतिक्रिया न दें और कॉल कट कर दें। ये हैकर्स हैं, जो कई यूजर्स को ऑनलाइन स्कैम शिकार बना चुके हैं। ये हैकर्स खुद को फेसबुक, इंस्टाग्राम ऑफिसर्स या सायबर क्राइम ऑफिसर्स बताते हैं।

गलती से भी न उठाएं फेसबुक का कॉल, फंस सकते हैं मुसीबत में!

पढ़ें- अगर आपने किया ये काम, तो Google डिलिट कर देगा मोबाइल डेटा!

फेसबुक, इंस्टग्राम एक बार फिर हैकर्स के निशाने पर आ चुका है। ये हैकर्स यूजर्स के अकाउंट और पेज हैक कर जरूरी डिटेल्स चुरा रहे हैं और कुछ ऐसे फेरबदल कर रहे हैं, जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। कुछ ऐसा ही मुंबई में रहने वाली रुचिता और रीवा सितलानी के साथ हुआ। ये महिलाओं के लिए ऑनलाइन गिफ्ट शॉप चलाती हैं। 30 अगस्त को उनके पास कॉल आया और कॉल करने वाले आरोपी ने खुद को साइबर क्राइम डिपार्टमेंट से बताया।

पढ़ें-  लाइव हुआ वॉट्सएप बिजनेस ऐप, बुक माय शो पर ऐसे बुक करें कंफर्म टिकट

आरोपी ने विक्टिम सिस्टर्स से कहा कि उनके अकाउंट के जरिए 948 लोगों के अकाउंट को अब्यूज करने की रिपोर्ट है। उनका अकाउंट कुछ ही घंटों में बंद कर दिया जाएगा। अगर वो ऐसा नहीं चाहती हैं, तो उन्हें उन्हें अकाउंट के साथ अपनी ऑफिशियल आईडी हटाकर पर्सनल आईडी लिंक करनी होगी। अकाउंट सस्पेंड हो जाने के डर से विक्टिम ने ऐसा ही किया।

पढ़ें- 15000 रुपए में मिल रहा है iPhone X, लेकिन खरीदने से पहले जान लें ये!

इसके कुछ ही मिनटों बाद उनके इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज के डिटेल्स बदल दिए गए। उनके अकाउंट के साथ अटैच नंबर भी चेंज कर दिया गया। ये हैकर्स इसके बाद यूजर्स के अकाउंट को रिस्टोर करने और डेटा लीक न करने के बदले पैसों की मांग करते हैं और रुचिता और रीवा की तरह कई लोग इस स्कैम के निशाने पर आ चुके हैं।

पढ़ें-  भूल जाइए ट्विटर, अब आ रहा है इंडियन "मूषक"

फेसबुक को जब इस तरह के स्कैम के बारे में मेल के जरिए सूचित किया गया तो फेसबुक के स्पोक पर्सन ने लिखा कि यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है और यही वजह है कि फेसबुक के उत्पाद और डिजाइन में हर स्तर पर सुरक्षा बनाई गई है। हमारा सिक्योरिटी सिस्टम मिलियन टाइम पर सैकेंड से बैकग्राउंट में चलता रहता है, जिससे खतरों को पकड़ने और हटाने में मदद मिल सके।

पढ़ें- Google ला रहा है फ्लैगशिप स्मार्टफोन, Apple-Samsung को देगा टक्कर

बता दें कि कुछ हैकर्स ओटीपी के जरिए भी आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं। इसीलिए अपने अकाउंट पर आने वाला कोई भी ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें और न ही मेल या सोशल मीडिया पासवर्ड बताएं और न ही अपने अकाउंट से लिंक पर्सनल मेल एड्रेस बदलें।



English summary
Facebook Instagram accounts hijacked by scammer. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
 Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot