YouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्स

|

Google For India 2021 इवेंट में आज, Google ने YouTube पर क्रिएटर्स के लिए YouTube शॉर्ट्स नामक एक नए सेगमेंट की घोषणा की है। इससे यूजर्स इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक वीडियो की तरह ही 15 सेकेंड या उससे कम के वीडियो बना सकेंगे। Google ने भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए नए फीचर्स की घोषणा की है।

 
YouTube शॉर्ट्स बनाने वालों के लिए खुशखबरी, Google ने अनाउंस किए कई नए फीचर्स

कंपनी के अनुसार, "यूट्यूब ने क्रिएटर्स, मीडिया कंपनियों और आर्टिस्ट्स को 30 अरब डॉलर से अधिक का भुगतान किया है। क्रिएटिविटी को स्थायी व्यवसायों में बदलने के लिए हम अपने क्रिएटर इकोसिस्टम के लिए वैल्यू अनलॉक करना जारी रखेंगे।

Google India ने YouTube क्रिएटर्स के लिए की नए सेगमेंट की घोषणा

YouTube Shorts फ़ीड को YouTube ऐप के निचले टास्कबार पर "शॉर्ट्स" आइकन से एक्सेस किया जा सकता है। यूजर्स को होमपेज पर एक कराउजल भी दिखाई देगा जहां वे कुछ क्यूरेटेड शॉर्ट्स पा सकते हैं। यह कराउजल यूजर्स को शॉर्ट्स फीड पर भी ले जाएगा।

कैसे काम करता है YouTube शॉर्ट्स

शॉर्ट्स बनाने के लिए, आपको केवल YouTube ऐप पर होमपेज के नीचे "+" साइन पर टैप करना होगा। "Create आ Short" को सेलेक्ट करें और आप अपने हिसाब से शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। यूजर्स Instagram स्टोरीज की तरह ही अपने शॉर्ट वीडियो के लिए म्यूजिक भी ब्राउज़ कर सकते हैं और चुन सकते हैं।

एक "मल्टी-सेगमेंट" कैमरा भी है जो यूजर्स को एक साथ कई वीडियो क्लिप स्टिच करने की परमिशन देता है। यूजर्स वीडियो को और इंस्ट्रेस्टिंग बनाने के लिए "Speed Control" फीचर का भी उपयोग कर सकते हैं। कंपनी ने एक टाइमर और काउंटडाउन फीचर भी शुरू किया है जो यूजर्स को हैंड्स-फ्री वीडियो बनाने में मदद कर सकता है।

YouTube शॉर्ट्स की एक विशेषता यह है कि यूजर्स अब यूट्यूब से अपने पसंदीदा वीडियो की क्लिप का उपयोग अपने स्वयं के शॉर्ट्स बनाने के लिए कर सकते हैं। उन्हें बस उस विशिष्ट वीडियो पर जाना है, YouTube मोबाइल ऐप पर वीडियो के नीचे "Create" के ऑप्शन पर टैप करें और अपना वीडियो बनाना शुरू कर दें।

 

गौरतलब हो कि YouTube शॉर्ट्स पहले से ही ग्लोबल लेवल पर 15 बिलियन से अधिक डेली व्यूज प्राप्त करता है, जिसमें सबसे ज्यादा व्यूवर्स भारत से प्राप्त होते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Good News For YouTube shorts creators, Google announced many new features

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X