मोबाइल से आधार जोड़ना हुआ आसान, सरकार ने जारी किए 3 नए तरीके

By Neha
|

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए ओटीपी समेत तीन तरीके जारी किए हैं। इसक जरिए यूजर्स आसानी से अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक कर सकेंगे। सरकार के ये तीन तरीके हैं, पहला वन टाइम पासवर्ड, दूसरा ऐप आधारित और तीसरा इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस प्रोसेस यानी आईवीआर।

 
मोबाइल से आधार जोड़ना हुआ आसान, सरकार ने जारी किए 3 नए तरीके

इन तीनों सुविधा के जरिए आधार धारक अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ सकेंगे। वहीं जिन लोगों के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है, उनके ई-सत्यापन के लिए अलग प्रणाली जल्द ही लाई जाएगी। उदाहरण के लिए प्रवासी भारतीय यह काम पासपोर्ट के जरिये कर सकते हैं।

पढ़ें- Moto E3 Power में लगी आग, देखें वीडियो

सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि मोबाइल नंबर के आधार के साथ वेरिफाई करने की प्रक्रिया दिव्यांग जनों, बीमार या उम्रदराज लोगों को यह सुविधा उनके घर पर ही उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा सक्षम लोग खुद मोबाइल नंबर को आधार के साथ वेरिफाई कराने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के स्टोर में जा सकते हैं।

पढे़ं- ऑनलाइन शॉपिंग होगी और भी आसान, गूगल ने जारी की खास पेमेंट सर्विस

मनोज सिन्हा ने कहा, "आधार प्रणाली महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं तक सभी नागरिकों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है. सरकार प्रयास कर रही है कि उपभोक्ताओं तक सरकारी सूचनाएं और सेवाएं बिना किसी देरी के और सुविधाजनक ढंग से पहुंचे। आधार संख्या प्रणाली देश के सभी निवासियों को महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं तक पहुंच और समय-समय पर उनकी महत्वपूर्ण जानकारी की अनुमति देने के लिए बनाई गई थी।" मंत्री ने कहा कि देश में मोबाइल की पहुंच तेजी से बढ़ रही है और इसके जरिए ग्राहकों को मोबाइल नंबर के साथ आधार संख्या को जोड़ने में आसानी होगी। यह सुविधा में सुधार करने और उपभोक्ताओं द्वारा सरकारी सूचनाओं और सेवाओं तक पहुंच बनाने के लिए समय और ऊर्जा को बचाने के लिए सरकार का एक प्रयास है।"

 

पढ़ें- 9,800 रुपए में 20-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा के साथ BLU Vivo 8L स्मार्टफोन लॉन्च

सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के एक प्रतिनिधि ने कहा, "दूरसंचार विभाग के नवीनतम स्पष्टीकरण के मद्देनजर हम उद्योगों से गठबंधन कर रहे हैं, और ग्राहकों को इस समय इसकी जरूरत है। जबकि, निर्देशों को लागू करने में थोड़ा समय लगेगा। हम सरकार के साथ काम कर रहे हैं, ताकि ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर से आधार को जोड़ने की सुविधा को बेहतर और आसान किया जा सके।"

 
Best Mobiles in India

English summary
Government simplifies Aadhaar-based verification of existing SIMs. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X