HTC U11 : इस फोन में दिया गया है एक खास फीचर जो किसी और में नहीं मिलेगा

Written By:

    HTC ने इस स्मार्टफोन में एक खास टेक्नॉलोजी पेश की है, जो न सिर्फ यूजर्स के लिए बिल्कुल नई है, बल्कि ये उनके फोन एक्सपीरियंस को बदलकर रख देगी। कंपनी ने इस फोन एज सेंसर टेक्नोलॉजी दी है। इसमें यूजर्स फोन के एज के जरिए फोन ऑपरेट कर सकते हैं।

    एचटीसी 10 के बाद से ये कंपनी का अब तक का मोस्ट एडवांस्ड स्मार्टफोन कहा जा सकता है। सेंसर एज के अलावा ऑडियो, कैमरा, डिस्प्ले और डिजाइन में भी ये एक एडवांस फोन है, जिसे हर एंड्राइड यूजर खरीदना चाहेगा।

    पढ़ें- ट्विटर ने पेश किया नया फीचर, यूजर्स को देगा बड़ी राहत

    HTC U11 स्मार्टफोन रिव्यू

    पढ़ें- वॉट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया खास सुविधा का ऐलान

    अगर आप सोच रहे हैं कि इस फोन का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सैमसंग गैलेक्सी S8, एलजी जी6 और सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड प्रीमियम से बेहतर होगा ? इसके रिव्यू में आप ये बात जान जाएंगे।

    पढ़ें- क्या आपकी जानकारी भी हुई है लीक ? ऐसे करें पता

    Smile थम्सअप- प्रीमियम डिजाइन, क्रिस्प 2K डिस्प्ले, ऑडियो, एज सेंस, कैमरा
    Frown थम्सडाउन- बैटरी, ग्लौसी डिजाइन

    पढ़ें- ये इन्टरेस्टिंग यूट्यूब ट्रिक नहीं जानते होंगे आप

    लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

    एज सेंस फीचर-

    जब एचटीसी ने पहली बार इस फीचर को पेश किया था, तब सबसे पहला सवाल यूजर्स के दिमाग में आया था कि क्या ये टेक्नॉलोजी वाकई प्रैक्टिकल है ? क्या ये फीचर रियल लाइफ में यूजफुल होगा ? इस फोन के साथ कंपनी ने यूजर्स के ऐसे सारे डाउट क्लियर कर दिए हैं। इस फोन को यूज करने पर आप ये फील कर सकते हैं कि कंपनी ने इस फीचर को सिर्फ मार्केट को अट्रैक्ट करने के लिए पेश नहीं किया था। बल्कि ये वास्तव में यूजर्स के हर रोज के एक्सपीरियंस को खास बना सकता है, खासकर अगर आप सेल्फी लवर हैं।

    कंपनी ने अपनी इस लेटेस्ट टेक्नॉलोजी को HTC Edge Sense नाम दिया है। इस फीचर में यूजर्स के फोन को पकड़ने के तरीके को न्यू लेवल पर ला दिया है। अब तक यूजर्स सिर्फ अपनी सुविधा के लिए फोन को अपने अनुसार पकड़ते थे, लेकिन इस टेक्नोलोजी के जरिए यूजर्स फोन को ऑपरेट कर सकेंगे। आप फोन के एजेस सेंस के जरिए ऐप और फीचर्स का यूज कर सकेंगे, वो भी स्क्रीन को टच किए बिना।

    मैंने फोन के एज सेंसर फीचर को सेल्फी के लिए यूज किया, जहां ये वाकई आपके एक इशारे पर आपकी सेल्फी क्लिक करता है। इस फीचर के लिए आपको एक्स्ट्रा फोर्स की जरूरत नहीं होगी, आप इसके एज को एक बार दबाकर कैमरा ऑन कर सकते हैं और दूसरी बार दबाने पर ये आपकी पिक्चर्स और सेल्फी क्लिक कर लेगा। लॉन्ग स्क्वीज पर ये फ्रंट कैमरा और रियर कैमरा में स्विच करेगा।

    बता दें कि इस फीचर की सबसे खास बात ये है कि इसे यूजर्स ऐप्स के लिए कस्टमाइज भी कर सकते हैं। एज सेंस के जरिए ओके गूगल को भी एक्टिव किया जा सकता है। इस फोन की एज सेंसर टेक्नोलोजी यूजर द्वारा फोन के एज पर डाले गए हैंड प्रेशर पर वर्क करती है। अगर आप बारिश में कहीं बाहर हैं और आपके हाथ गीलें हैं, उस दौरान भी फोन का ये फीचर आप यूज कर सकते हैं। इस टेक्नोलोजी की खास बात ये है कि ये फीचर फोन में तब भी काम करता है, जब स्क्रीन ऑफ हो।

    इस फीचर के जरिए फोन की स्क्रीन ऑन कर ऐप को ओपन करने का समय बचता है। हालांकि हर बार इस फीचर के लिए डाला गया हैंड प्रैशन कई बार वो ऐप ओपन कर देता है, जिसे आप नहीं खोलना चाहते थे। यहां ये फीचर थोड़ा ट्रिकी हो जाता है, जब आपको ऐप्लीकेशन के लिए हैंड प्रेशर का लेवल फिक्स करना होगा।

    अगर हैंड प्रेशर कम या ज्यादा होगा तो फोन में कोई भी ऐप्लीकेशन ओपन हो जाएगा और आप समझ नहीं पाएंगे कि क्या गड़बड़ हुई। इसके अलावा अंजाने में एज प्रेशर से अपने आप ऐप ओपन हो सकते हैं, जो कुछ ही घंटों में आपके फोन की बैटरी लो कर सकते हैं। ये कुछ इस फीचर के नेगेटिव पॉइंट हैं। बता दें कि सेल्फी लवर्स को भी एज सेंसर फीचर थोड़ा परेशान कर सकता है और वो अपना फ्रेम मिस कर सकते हैं।

    अल्ट्रा प्रीमियम डिजाइन-

    ये फोन इस साल के सबसे ग्लॉसी फोन में से एक कहा जा सकता है। आप फोन को केस में रखना पसंद करते होंगे, लेकिन इस फोन के लिए आपको कोई केस या कवर नहीं खरीदना होगा। फोन का इसका ग्लॉसी डिजाइन और बॉडी इतना अट्रेक्टिव लगता है कि इसे आप केस से बिल्कुल नहीं छुपाना चाहेंगे। हालांकि इसके ग्लौसी लुक में फिंगरप्रिंट नजर आने लगते हैं।

    इस स्मार्टफोन का लिक्विड सर्फेस डिजाइन हाई ग्रैड मटेरियल से तैयार किया गया है, जो इन हैंड आपको क्लासी फील देता है। इसका 3-axis symmetrical डिजाइन फोन को और भी स्लिम लुक देता है। आप फोन को किसी भी एंगल से होल्ड करें, लेकिन इसके डिजाइन की वजह 5.5 इंच का फोन ईजी हैंड ग्रिप होगा। फोन के बैक और फ्रंट पैनल में भी थ्रीडी ग्लास यूज किया गया है। इस फोन में आईपी 67 सर्टिफिकेशन के साथ आता है, जो इसे डस्ट, पानी से सुरक्षित रखता है, इसीलिए आप बारिश में भी फोन को यूज कर सकते हैं।

     

    डिस्प्ले-

    5.5-inch Quad HD screen with Gorilla Glass 5- इस फोन का मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस काफी खूबसूरत है। एचटीसी यू11 कंपनी का नया फ्ल्ग्शिप स्मार्टफोन है, यह 5.5 इंच की क्वाड एचडी सुपर एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में कॉर्निंग गोरिला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। इसका रेजोल्यूशन 1440 * 2560 पिक्सल है। 5 आईपीएस 534 पीपीआई का एक पिक्सेल डेंसिटी देता है।

    अगर आपने गैलेक्सी S8/S8+ और एलजी G6 स्मार्टफोन यूज किया है, तो इस फोन की स्क्रीन साइज आपको कम लग सकता है, लेकिन अगर इन फोन की स्क्रीन से इसकी तुलना न की जाए, तो ये एक शानदार डिस्प्ले वाला फोन कहा जा सकता है। इस फोन की पिक्स्ल डेंसिटी में आपको फोन में कंटेंट से लेकर ऐप तक सबकुछ क्रिस्टल क्लियर नजर आएगा।

    रात के समय इसका डिस्प्ले ऑटोमेटिक डिम हो जाता है, जिससे आपकी आखों पर बुरा असर नहीं पड़ता है। IPS पैनल की वजह से फोन में रंग और इमेज अननैचुरल नहीं लगते हैं।

    कैमरा-

    फोन के एक और ओसम फीचर की बात करें, तो वो है इसका कैमरा जो आपका दिल खुश कर देगा। कहा जा सकता है कि कंपनी फोन कैमरा के साथ स्मार्टफोन मार्केट में लीड कर सकती है। एचटीसी से के इस नए फोन के साथ यूज़र्स का सेल्फी एक्सपीरियंस और भी कमाल होगा। इस फोन में 16मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। साथ ही इसमें बीएसआई सेंसर भी है। यह फील एचडी रिकॉर्डिंग कर सकता है। इस फोन का रियर कैमरा 12मेगापिक्सल का है। फोन में डूअल एलईडी फ़्लैश भी है।

    फोन कैमरा हार्डवेयर में मल्टी एक्सिस ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेवलाइजेशन सिस्टम और सुपर फास्ट ऑटोफोकस खराब लाइटिंग में भी बेहतरीन पिक्चर्स क्लिकर करने में मदद करता है। फोन का रियर कामरा फुल सेंसर और ऑटोफोकस टेक्नोलोजी पर काम करता है। फोन में 4के फॉर्मेट में 3डी हाइ रिजॉल्यूशन ऑडियो सपोर्ट मौजूद है। अगर आप स्लो मोशन वीडियो शूट करने के शौकीन हैं, तो फोन का 12 मेगापिक्सल कैमरा 1080 पिक्सल फॉर्मेट पर 120 फ्रेम पर सैकेंड वीडियो शूट कर सकता है।

    फोन से कैप्चर की गई इमेज बारीक से बारीक डिटेल भी क्लियर नजर आता है, हालांकि पिछले कुछ फोन्स की तरह इमेज फेक नहीं दिखेंगे। फोन की कैमरा टेक्नीक थ्री इमेज को एक साथ जोड़ती है और इसका रिजल्ट आपको हैरान कर सकता है। फोन का फ्रंट कैमरा F / 2.0 एपर्चर पर काम करता है, जो खूबसूरत सेल्फी क्लिक करता है। फोन के सेल्फी कैमरा में अल्ट्रा पिक्सेल लाइट सेंसेविटी डिम लाइट में भी ब्राइट सेल्की क्लिक करने में सक्षम है।

    प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज-

    कंपनी का यह लेटेस्ट फ्लैगशिप 2.45GHz क्वाड कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 एसओसी दिया गया है, जो दुनिया का पहला 10 नेनोमीटर मोबाइल सीपीयू है। यानी कि प्रोसेसर के मामले में यह फोन बेहद दमदार है। फोन में 6जीबी की रैम दी गई है। एचटीसी यू11 फोन में 128जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाकर 2टीबी तक किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन कई अन्य फ्लैगशिप की तरह ही एंड्रायड 7.1 नॉगट पर काम करता है। अगर आप फोन में मल्टीटास्किंग करना पसंद करते हैं, तो इस फोन में आपको कोई प्रोब्लम नहीं होगी।

    बिना किसी हैंगिंग इश्यू के आप एक साथ कई ऐप रन करा सकते हैं, पिक्चर एडिट कर सकते हैं गेम खेल सकते हैं। बस एक छोटी सी प्रॉब्लम जो इसके रिव्यू के दौरान सामने आई, जब मैं इस फोन से 4के वीडियो शूट कर रहा था, तब अचानक ही फोन का कैमरा बंद हो गया, जो थोड़ा डिस्टर्बिंग था।

    आपको बता दूं कि फोन का एक और कैमरा फीचर आपको शायद ही पसंद आए, वो ये कि फोन का कैमरा अपने आप ही 5 मिनट और 22 सैकेंड बाद बंद हो जाता है और स्क्रीन पर ‘temperature increase' का नोटिफिकेशन आ जाता है। इसके अलावा वीडियो शूट और प्ले करने, गेम खेलने के दौरान फोन का रियर ग्लास पैनल बेहद गर्म हो जाता है, जो आपको परेशान कर सकता है। कंपनी को फोन की हीटिंग प्रॉब्लम पर काम करना चाहिए।

    बेस्ट इन ऑडियो-

    अभी तक रिव्यू किए गए एचटीसी के सभी फोन में HTC U11 फोन सबसे बेहतरीन साउंड क्वालिटी के साथ आता है। कंपनी ने साउंड क्ववालिटी में नए स्टेंडर्ड सेट किए हैं। फोन में शानदार ऑडियो सिस्टम दिया गया है। यहां ऑडियो का मतलब सिर्फ इयर फोन, स्टीरियो स्पीकर्स से नहीं बल्कि माइक्रोफोन इनपुट के साथ फोन का पूरा ऑडियो सिस्टम कंपनी ने खास तरीके से डिजाइन किया है, जो यूजर्स को बेहतरीन ऑडियो एक्सपीरिंयस देता है।

    अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं, तो कंपनी के पुराने फोन की तरह ही इस बार भी आपको कंपनी का सिग्नेचर बूम साउंड मिलेगा। फोन के डायनेमिक रेंज ऑडियो में दो स्पीकर्स यूनिट्स फ्रंट बूम साउंड और बॉटम बूम साउंड लाउड और शार्प साउंड क्वालिटी देता है। इस डिवाइस में आपको लाउड और क्लियर साउंड मिलेगा। USonic इयरफोन बेहतरीन साउंड क्वालिटी देते हैं।

    सॉफ्टवेयर-

    अभी तक मैंने काफी एचटीसी फोन और उनके सॉफ्टवेयर का रिव्यू किया है, जिसमें एचटीसी सेंस यूआई काफी कंफर्टेबली वर्क करता है। यह फोन एचटीसी सेंस 9 बेस्ड एंड्राइड नॉगट 7.1 पर कार्य करता है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम होने की वजह से इसमें सिक्युरिटी पैच लेवल तीन महीने के करीब लगता हैं। बाकी स्मार्टफोन से हटके एचटीसी ने ब्लिंकफिड के साथ अपने लेंस को शामिल किया है, जहां आप अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम फीड के जरिए सोशल अपडेट देख सकते हैं।

    पिछले फोन की तरह इस बार फोन में bloatware एप्स नहीं हैं। डॉक्स, क्रोम ब्राउजर, कैलेंडर, जीमेल, गूगल मैप्स और प्ले म्यूजिक जैसे गूगल एप इस डिवाइस पर ओवरलैपिंग एप के बिना प्री-इंस्टॉल आते हैं। कंपनी ने अपने पुराने फोन से अलग इस बार इन हाउस ऐप से इस फोन को फ्री रखा है। मेन गैलेरी ऐप के रूप में गूगल फोटो, गूगल प्ले डिफॉल्ट म्यूजिक ऐप और क्रोम डिफाल्ट ब्राउजर के रूप में मिलेगा।

    अगर इसकी परफॉर्मेंस और मल्टीटास्किंग में फोन अच्छी तरह सपोर्ट करता है, वहीं फोन के रिव्यू के दौरान भी ऐप क्रैश होने की प्रॉब्लम सामने आई। फोन में गूगल प्ले म्यूजिक ऐप बार-बार अनरिस्पॉन्सिव हुआ और फोन के नोटिफिकेशन पेनल ब्लैंक हो गया। इसे क्लियर करने की कोशिश में बैकग्राउंड ऐप फेल हो गए और फोन पूरी तरह हैंग हो गया, जिसे नॉर्मल करने के लिए इसे एक बार रिस्टार्ट करना पड़ा। हालांकि ये किसी भी स्मार्टफोन के लिए बड़ी बात नहीं है और इसे फिक्स किया जा सकता है।

     

    बैटरी-

    इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी को वीक पॉइन्ट कहा जा सकता है। यूजर्स को उम्मीद थी कि फोन के साथ बैटरी इम्प्रूमेंट मिलेगा, लेकिन फिलहाल इस फोन में 4000 एमएएच की बैटरी से ही आपको काम चलाना होगा। फोन की बैटरी पूरे दिन चलती है, लेकिन इस दिन के अंत तक आपको दोबारा चार्ज करना होगा, हालांकि आपको चार्जर अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि क्विक चार्ज 3.0 के जरिए फोन को करीब एक घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

    फोन के सॉफ्टवेयर में एक्स्ट्रा पावर सेविंग मोड दिया गया है, जिसे ऑन करने पर कुछ फीचर ऑफ हो जाएंगे और फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर फोन में 4G VoLTE, वाई-फाई, NFC, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी औ जीपीएस जैसे फीचर दिए गए हैं। फोन IP57 सर्टिफिकेशन के साथ आता है जो इसे वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट बनाता है। कंपनी ने फोन में 3.5mm इयरफोन पोर्ट दिया है।

    पिक या ड्राप आप्शन -

    एचटीसी ने अपने नए स्मार्टफोन एचटीसी यू11 को भारत में लॉन्च कर दिया है। फोन की कीमत भारत में 51,990 रुपए रखी गई है। अब इसका रिव्यू जानने के बाद फोन को खरीदना बुरा सौदा नहीं होगा। कंपनी ने फोन के सॉफ्टवेयर के साथ हार्डेवयर डिजाइन कैमरा क्वालिटी और ऑडियो सिस्टम पर काम किया है। हालांकि फोन की 4000एमएएच की बैटरी आपको थोड़ा सा डिस्अपाइंट करती है, लेकिन फोन के ग्लौसी लुक और परफॉर्मेंस के बेस पर फोन को थम्सअप दिया जा सकता है।


    लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

    Read more about:
    English summary
    HTC U11 smartphone was launched in May 2017. here is the full review of this phone. for more detail read in hindi.
    Opinion Poll

    पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot

    X
    We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Gizbot sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Gizbot website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more