क्या आपकी जानकारी भी हुई है लीक ? ऐसे करें पता

By Neha
|

जियो यूजर्स की निजी जानकारी कंपनी की वेबसाइट से लीक होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है और कंपनी भी इसे मानने से इंकार कर रही है, लेकिन जियो यूजर्स का परेशान होना स्वभाविक है। अगर आप भी जियो यूजर्स हैं, तो आपके मन में भी इस घटना से जुड़े कई सवाल होंगे। यहां हम इस मामले से जुड़ी पूरी जानकारी आपको दे रहे हैं।

 

पढ़ें- जियो के लिए बेहद बुरी खबर, 120 मिलियन ग्राहकों का डेटा हुआ हैक !

क्या आपकी जानकारी भी हुई है लीक ? ऐसे करें पता

पढ़ें- खुल गई पोल, सोशल मीडिया पर आकर ये काम करती हैं महिलाएं !

क्या है मामला-

क्या है मामला-

रविवार को टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के वेबसाइट से यूजर्स की निजी जानकारी लीक होने की खबरें अचानक से आने लगीं। रिपोर्ट्स में कहा गया कि magicapk.com वेबसाइट पर जियो यूजर्स की जानकारी प्रकाशित की गई थी। इसे लेकर कुछ पिक्चर्स भी सामने आईं। हालांकि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है और अभी तक घटना की पुष्टि नहीं हुई है।

क्या जानकारी हुई है लीक-

क्या जानकारी हुई है लीक-

जियो यूजर्स के लीक हुए डाटा में इमेल आईडी, फोन नंबर, पूरा नाम जैसी जानकारियां शामिल हैं। खबरों के अनुसार, आधार नंबर लीक नहीं हुआ है। लेकिन जिन यूजर्स ने अपने आधार कार्ड पर सिमकार्ड लिया था, उनके आधार से जुड़ी जानकारी भी लीक होने की संभावना है।

खतरे की संभावना-
 

खतरे की संभावना-

जियो यूजर्स के फोन नंबर, आधार नंबर और इमेल आईडी लीक होने की जानकारी सामने आ रही है। गलत हाथों में पड़ने पर इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर आधार और मेल आईडी के जरिए यूजर्स को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। अगर लीक हुआ आईडी और नंबर आपका प्रायमरी इमेल और नंबर था, तो उसके गलत इस्तेमाल की संभावना ज्यादा होती है।

क्या आप बने हैं शिकार-

क्या आप बने हैं शिकार-

जानकारी के अनुसार, जिन यूजर्स ने जियो लॉन्चिंग से समय या उसके आस-पास नंबर लिया था, उनका डेटा लीक होने की संभावना ज्यादा है। जिन यूजर्स ने हाल ही में जियो कनेक्शन लिया है, उनका डेटा सुरक्षित है।

वेबसाइट है बंद-

वेबसाइट है बंद-

बता दें कि डेटा लीक होने की जानकारी के बाद से ही ये वेबसाइट बंद है। लेकिन यूजर्स का डाटा हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स के जरिए इंटरनेट पर बेचा जा रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि ये डेटा जियो यूजर्स का नहीं बल्कि भारत की बड़ी दूरसंचार कंपनी के 120 मिलियन यूजर्स का है। उन्होंने कहा है कि डाटा की डिटेल्स में केवल इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल रिकॉर्ड्स शामिल हैं।

कंपनी क्यों कर रही है इंकार-

कंपनी क्यों कर रही है इंकार-

रिलांयस जियो लगातार इस मामले पर इंकार करती आई है। जियो कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि हम इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। प्राथमिक जांच में यह डाटा अप्रमाणिक लग रहा है। कंपनी ग्राहकों को आश्वस्त करती हैं कि उनका डाटा सुरक्षित और उच्चतम सुरक्षा के साथ रखा गया है। बता दें कि कंपनी ने इस मामले की जांच शुरू हो चुकी है और उम्मीद है कि जल्द ही जियो ग्राहकों के सामने स्थिति स्पष्ट होगी।

जानकारी का कैसे हो सकता है इस्तेमाल-

जानकारी का कैसे हो सकता है इस्तेमाल-

अक्सर लीक हुए डेटा को सायबर अटैकर बेच देते हैं। इस डेटा को बेचने के बदले हैकर्स को पैसे मिल जाते हैं और खरीदने वाले लोग इसे अलग-अलग गलत तरीकों से यूज कर सकते हैं।

आगे क्या करें-

आगे क्या करें-

अगर आप जियो यूजर्स हैं और जानना चाहते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं, तो इसका जवाब आपको कंपनी ही दे सकती है। इसके लिए आप कंपनी से डिटेल्स मांग सकते हैं। बता दें कि भारत में गोपनीयता या डाटा संरक्षण पर वर्तमान में कोई डेटा मौजूद नहीं है।

पढ़ें- अगर कैब शेयर करते हैं, तो ये खबर न पढ़ें !

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
a website called magicapk.com surfaced that contained the personal data of millions of Reliance Jio users. if you are also jio user here we have all the answer you need.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X