Subscribe to Gizbot

जियो के लिए बेहद बुरी खबर, 120 मिलियन ग्राहकों का डेटा हुआ हैक !

Written By:

जियो के ग्राहकों के लिए बेहद बुरी जानकारी सामने आई है। एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के करीब 120 मिलियन ग्राहकों की निजी जानकारी कंपनी की तरह से लीक हो गई है। हालांकि रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि जियो लगातार इस परेशानी पर काम कर रही है और कंपनी ने अपने यूजर्स को सुरक्षा का भरोसा दिलाया है। कंपनी का ये भी कहना है कि जिस डेटा के लीक होने की जानकारी सामने आई है वो अप्रमाणित लग रहा है।

पढ़ें- घर भूल आए हैं ATM कार्ड, तो अब ऐसे निकाले पैसे

जियो के लिए बेहद बुरी खबर, 120 मिलियन ग्राहकों का डेटा हुआ हैक !

एक वेबसाइट ने दावा किया है कि magicapk.com नामक वेबसाइट पर जियो के ग्राहकों की निजी जानकारी पोस्ट की गई है। इस जानकारी में रिलायंस जियो कस्टमर्स के ईमेल आईडी, नाम और आधार नंबर शामिल हैं। ये पूरा मामला रविवार का बताया जा रहा है। इस खबर के सामने आने के बाद रिलायंस कंपनी ने इस बात को खारिज कर दिया और कहा कि जो डेटा पोस्ट किया है, वह अप्रमाणित लग रहा है।

पढ़ें- वॉट्सएप का ये नया फीचर खोल देगा आपका हर राज !

जियो के लिए बेहद बुरी खबर, 120 मिलियन ग्राहकों का डेटा हुआ हैक !

बता दें कि फिलहाल इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है कि जियो के सभी 12 करोड़ यूजर्स का डाटा अपलोड किया गया था या नहीं। वेबसाइट पर जियो के रजिस्टर कुछ नए मोबाइल नंबर की आधार नंबर और ई-मेल आईडी के अलावा जानकारी दिख रही थी। जियो के एक प्रवक्ता ने कहा कि अपलोड किया गया डाटा अप्रमाणित लग रहा है इसीलिए, कंपनी ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों को इन्फॉर्म कर दिया है।

पढे़ंं- मोबाइल पर मिनटों में जानिए पेट्रोल-डीजल की रोज बदलती कीमतें !

जियो के प्रवक्ता ने ये भी कहा कि वह अपने कस्टमर्स को बताना चाहते हैं कि उनका डेटा पूरी सुरक्षा के साथ हाई सिक्युरिटी में रखा गया है। डेटा कंपनी के अधिकारियों के साथ शेयर किया जा सकता है, लेकिन इस तरह किसी वेबसाइट पर प्रकाशित होना संभव नहीं है। हालांकि इस मामले में कंपनी ने वेबसाइट के दावों के बारे में कानून का प्रवर्तन कराने वाली एजेंसियों को सूचित किया है। मामले पर आगे कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

English summary
Reliance Jio data breached by website called magicapk.com. the Reliance company says it is unauthentic and notified this to law enforcement agencies. for more detail read in hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot