रिपेयर के दौरान स्क्रीन में चिप लगाकर हैक किया जा सकता है स्मार्टफोन !

Written By:

हाल ही में इजराइल की Ben-Gurion यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च स्टडी पेश की गई। इस रिसर्च में कहा गया है कि हैकर्स आपके फोन को रिपेयर करने के दौरान स्क्रीन में चिप लगाकर फोन को पूरी तरह से हैक कर सकते हैं और फोन में होने वाली हर एक्टिविटी को देख सकते हैं।

रिपेयर के दौरान स्क्रीन में चिप लगाकर हैक किया जा सकता है स्मार्टफोन !

पढ़ें- लग्जरी कार निर्माता कंपनी Lamborghini ने लॉन्च किया स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

इस शोध में दो स्मार्टफोन्स- Huawei Nexus 6P और LG G Pad 7.0 शामिल किए गए थे। रिसर्चर्स ने एक चिप को थर्ड पार्टी टच स्क्रीन में लगाकर फोन को हैक कर लिया। रिपोर्ट में कहा गया कि हैकर्स फोन में चिप लगाकर उसकी आपकी तस्वीरें और ऐप डेटा को रिकॉर्ड करते हैं।

पढ़ें- Android Oreo: पब्लिक पोल में यूजर्स ने चुना एंड्रॉइड O का बेस्ट फीचर

इसके अलावा इस चिप के जरिए हजारों किलोमीटर दूर बैठे हैकर्स आपके की बोर्ड कमांड और आपके पर्सनल वीडियोज पर भी कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं फिशिंग के जरिए स्मार्टफोन का पूरा कंट्रोल भी हैकर्स हासिल कर सकते हैं।

इस तरह की हैकिंग का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसे एंटी वायरस डिटेक्ट नहीं कर सकते हैं. क्योंकि इन सॉफ्टवेयर्स हार्डवेयर बेस्ड नहीं होते हैं. दूसरा नुकसान ये है कि जब आपने अपने स्मार्टफोन का स्क्रीन रिप्लेस करा लिया है और इसे यूज करने में आपको एहसास नहीं होता कि इसमें कोई खतरनाक चिप लगाया गया है।

पढ़ें- UC Browser हो सकता है बैन, भारतीय यूजर्स का डेटा लीक करने का आरोप

शोधकर्ताओं ने बताया, 'हमने हॉट एयर ब्लोअर के जरिए कंट्रोलर पर अटैक किया और इसमें चिप लगा दी, लेकिन फोन के दूसरे हार्डवेयर सॉफ्टवेयर ऑथेन्टिक रहे उनमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया।' बता दें कि इस हैकिंग का सबसे बड़ा खतरा ये है कि इसे इसे एंटी वायरस डिटेक्ट नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ये हैकिंग सॉफ्टवेयर बेस नहीं है।

पढे़ं- इस ट्रिक से एंड्रॉइड फोन में शेड्यूल कर सकते हैं मैसेज

रिपोर्ट की माने तो फिलहाल इन हैकर्स के निशाने पर एंड्राइड फोन ही हैं, लेकिन आईफोन को भी इस तकनीक से आसानी से हैकिंग का शिकार बनाया जा सकता है। बेहतर यही है कि फोन को किसी भी रिपेयर स्टोर पर ठीक कराने की जगह कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही रिपेयर कराएं।



English summary
Replacement of touch screens could hijack your Smartphone. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting