सोशल मीडिया अकाउंट से ऐप लॉगिन हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें ऐक्सेस

|

स्मार्टफोन यूजर्स फोन में कई सारे ऐप्स रखते हैं, जो वन टैप उनका उनके फोन से जुड़े सारे काम आसान कर देते हैं। जब आप किसी भी ऐप को डाउनलोड करते हैं, तो लगभग सभी ऐप्स यूजर्स से जुड़ी जानकारियां जैसे उम्र, जन्म तिथि, ईमेल पता और फोन नंबर मांगते हैं। आप इन डिटेल को दो तरीके से ऐप अथॉरिटी को दे सकते हैं। पहला ये कि आप मैन्यूअली इसमें ये जानकारी टाइप कर दें। दूसरा ये कि ऐप को सोशल नेटवर्क जैसे कि गूगल, फेसबुक या ट्विटर पर उपलब्ध डाटा एक्सेस करने की परमिशन दे दें।

 

पढ़ें- बहुत काम का है यूट्यूब का डार्क मोड फीचर, ऐसे करें यूज

सोशल मीडिया अकाउंट से ऐप लॉगिन हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें ऐक्सेस

पढ़ें- अब टेलीकॉम कंपनी पूछेंगी, रिचार्ज का कितना पैसे देना चाहते हैं आप ?

लीक हो जाती है पर्सनल जानकारी-

लीक हो जाती है पर्सनल जानकारी-

नॉर्मली यूजर्स बार-बार साइनइन करने से बचने के लिए ऐप्स को सोशल मीडिया के जरिए लॉगइन कर लेते हैं। इस प्रोसेस को सोशल लॉग-इन के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन आपकी जरा सी सुविधा की वजह से आपकी प्राइवेसी को खतरा हो सकता है। इसके साथ आपकी प्राइवेट डिटेल्स की जानकारी इन ऐप्स को मिल जाती है। ऐप डेवलपर्स यूजर्स के परमिशन के बिना नए तरीकों से अन्य ऐप्स तक पहुंच प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

प्लेस्टोर पर मौजूद है हजारों फेक ऐप्स-
 

प्लेस्टोर पर मौजूद है हजारों फेक ऐप्स-

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में पता चला कि प्लेस्टोर पर मौजूद हजारों एप्लिकेशन यूजर्स की संवेदनशील जानकारी लीक कर देती हैं। ऐसे में अगर आप इन ऐप्स को सोशल मीडिया अकाउंट से एक्सेस देते हैं, तो कई ऐप्स बिना आपकी परमिशन के अन्य ऐप्स तक भी आपकी जानकारी पहुंचा देके हैं। सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए इन एप्स को लॉग इन करने का मतलब है कि आप अपनी निजी जानकारियों को खुद उन एप्स को दे रहे हैं।

ऐसे करें एक्सेस-

ऐसे करें एक्सेस-

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के बाद बेहतर ऑप्शन है कि मैन्यूअली ही जो भी डिटेल्स मांगे गए हैं, उन्हें ऐप में दर्ज कराएं। सोशल मीडिया अकाउंट ऐक्सेस की परमिशन आपको परेशानी में डाल सकती है। इसके अलावा फेसबुक सैटिंग्स में जाकर ऐप्स पर क्लिक करके भी आप उन ऐप्स के बारे में जान सकते हैं, जो आपके फेसबुक के जरिए कनेक्टेड हैं।

फेसबुक से ले सकते हैं जानकारी-

फेसबुक से ले सकते हैं जानकारी-

कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे की फेसबुक, गूगल प्लस ये पता रखते हैं कि उनके यूजर्स की जानकारियों का गलत उपयोग तो नहीं हो रहा। हालांकि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसा नहीं करते हैं। फेसबुक पर ऐप्स की जानकारी लेने के लिए मेनू > अकाउंट सेटिंग्स > ऐप्स पर जाएं। गूगल प्लस से एक्सेस करने के लिए, गूगल+ साइन-इन के साथ मेनू-> अकाउंट-> एप्लिकेशन पर जाएं।

ऐप्स कर सकते हैं रिमूव-

ऐप्स कर सकते हैं रिमूव-

फेसबुक या गूगल प्लस पर आपको ऐप्स ऑप्शन में कई ऐसे ऐप्स भी नजर आ सकते हैं, जिन्हें आपने एक्सेस दिया ही नहीं है। ऐसे ऐप अक्सर फेसबुक पर आने वाली फनी सर्विस के जरिए आ जाते हैं। इन्हें रिमूव करना ही बेहतर ऑप्शन है। इन्हें रिमूव करने के लिए ऐप्स पर क्लिक कर दायीं तरफ रिमूव के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ये ऐप आपके फेसबुक अकाउंट से रिमूव हो जाएगा।

पढ़ें- OMG : बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

 
Best Mobiles in India

English summary
signing into new apps using your social media accounts can leak your personal information. for more details read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X