Telegram इस्तेमाल करने वालों को अब महीने में खर्च करने होंगे 349 रुपए!

|

Telegram एक इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म हैं और अब यह अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को भी शुरू करने जा रहा है इसके बाद यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने के लिए पैसा भरना होगा। हालांकि आपको बता दें कि नॉर्मल उपयोग के लिए टेलीग्राम को बिना पैसे ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि यह कुछ एडवांस्ड फीचर के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन शुरू करेगा जिसमें कुछ अलग फीचर्स मिलेंगे। इस प्रकार यह पहला मौका है जब Telegram ने प्रीमियम मॉडल को शुरू किया है।

 
Telegram इस्तेमाल करने वालों को अब महीने में खर्च करने होंगे 349 रुपए!

Telegram इस्तेमाल करने वालों को खर्च करने होंगे 349 रुपए प्रति माह

इंडिया टुडे की रिपोर्ट में बताया गया है कि Telegram के इस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में कई फीचर्स मिलेंगे। टेलीग्राम के विंडोज 11 ऐप के स्क्रीनशॉट के अनुसार, टेलीग्राम प्रीमियम की कीमत 349 रुपये प्रति माह है। इसमें यूजर्स को कुछ एडवांस्ड फीचर्स मिलेंगे। हालांकि रेगुलर यूजर्स बिना पेमेंट के ही इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस प्रकार अब 349 रुपए का सब्सक्रिप्शन लेने बाले यूजर्स को कुछ अन्य फीचर्स मिलेंगे जिसमें डुप्लीकेट लिमिट्स, 4GB अपलोड साइज, फास्टर डाउनलोड स्पीड, स्पीच टू टेक्स्ट, नो एड्स, अनयूजयुल रिएक्शन, प्रीमियम स्टिकर्स, एडवांस्ड ईमेल मैनेजमेंट, चैट, प्रोफ़ाइल बैज, अनिमेटेड प्रोफ़ाइल पिक्चर इत्यादि फीचर्स मिलेंगे।

गौरतलब हो कि ये फीचर्स वर्तमान में रेगुलर टेलीग्राम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वर्तमान में फ़ाइलों के लिए अपलोड की साइज 2GB है, लेकिन अब इस फीचर से यूजर्स 4GB की फाइल ट्रांसफर कर पाएंगे। टेलीग्राम ने यह भी कहा कि वर्तमान में फ्री यूजर्स के लिए जो सुविधाएँ उपलब्ध हैं, वो ऐसे ही बनी रहेंगी। "इसके अलावा, यहां तक ​​​​कि जो यूजर्स Telegram प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं, वे इसके कुछ बेनिफ़िट का आनंद उठा सकेंगे: उदाहरण के लिए, वे प्रीमियम यूजर्स द्वारा भेजे गए बड़े डॉक्युमेंट्स, मीडिया फाइलें और स्टिकर देखने में सक्षम होंगे।"

Telegram इस्तेमाल करने वालों को अब महीने में खर्च करने होंगे 349 रुपए!

टेलीग्राम प्रीमियम ट्विटर ब्लू के समान है, जो भुगतान किए गए यूजर्स को एक ट्वीट की पोस्टिंग को बदलने के लिए एक Undo Tweet का ऑप्शन देते हैं। यानी अगर कोई गलत ट्वीट हो गया है तो उसको अंडू कर सकते हैं। जबकि संभवतः Twitter एडिट बटन के फीचर पर भी काम कर रहा है जो शायद प्रीमियम ही होगा इसके बाद यूजर्स भेजे हुए ट्वीट को एडिट कर पाएंगे।

 

अभी Twitter पर ट्वीट करने के बाद हम उसमें कुछ बदलाव नहीं कर सकते चाहे वो गलत भी क्यों न हों। लेकिन इस फीचर के बाद यूजर्स ट्वीट को एडिट कर पाएंगे। साथ ही इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में भी एडिट करने का फीचर जल्द ही मिलने वाला है जिसके बारे में हमने WABetaInfo की रिपोर्ट में सुना था।

Best Mobiles in India

English summary
Telegram Premium Subscription May Cost Rs 349 Month For Indian Users

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X