Meta के फेसबुक के 10 मजेदार फैक्ट, जो शायद आपको नहीं होंगे पता

|

फेसबुक एक ऐसा नाम है, जिसे दुनिया का लगभग हर इंसान जानता है। पिछले कई सालों से फेसबुक ने दुनियाभर के लोगों के बीच अपनी एक विशाल पहचान बनाई है। फेसबुक के मालिक का नाम मार्क जुकरबर्ग है, अमेरिका के निवासी है। हम इस आर्टिकल में आपको फेसबुक के कुछ मजेदार फैक्ट्स बताने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले हम एक बहुत बड़ी न्यूज आपको बताना चाहते हैं कि फेसबुक कंपनी का नाम बदलकर अब मेटा हो गया है।

 
Meta के फेसबुक के 10 मजेदार फैक्ट, जो शायद आपको नहीं होंगे पता

मार्क जुकरबर्ग ने बीते रात इस खबर का ऐलान किया है कि फेसबुक की कंपनी अब Meta नाम से जानी जाएगी। इसके साथ-साथ मार्क ने फेसुबक का लोगो भी बदल दिया है। हालांकि फेसबुक के ऐप्स जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम का नाम नहीं बदला गया है। आइए अब हम आपको फेसबुक के कुछ मजेदार फैक्ट्स बताते हैं।

1. फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 को हुई थी।

2. फेसबुक यानी अब मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग सैलेरी के तौर पर हर साल सिर्फ एक डॉलर ही लेते हैं।

3. अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो बहुत सारे लोगों के पोस्ट, वीडियो, फोटो या स्टेट्स को लाइक भी करते होंगे। आपको बता दें कि मार्क ने इस Like की जगह पहले Awesome रखने का फैसला किया था लेकिन उस वक्त बाकी अधिकारियों को उनका यह फैसला पसंद नहीं आया था।

4. अगर आपके फोन या लैपटॉप पर में फेसबुक लॉगिन हो रखा है तो मेटा आपके इंटरनेट पर आपकी हर एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता रहता है और अपने बिजनेस पर्पस के अनुसार उसका इस्तेमाल करता है।

5. Meta के ऐप फेसबुक की सिर्फ होस्टिंग के लिए मार्क को हर साल लगभग 3 करोड़ रुपए से भी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है।

6. एक वक्त था जब Yahoo और MTV ने फेसबुक वेबसाइट को खरीदने के लिए मार्क को एक करोड़ डॉलर का ऑफर दिया था लेकिन मार्क ने इसे ठुकरा दिया। मार्क ने उस वक्त कहा था कि मैं पहले सूचना के आदान-प्रदान के लिए एक बड़ा और ओपन ग्लोबल प्लेटफॉर्म बनाना चाहता हूं, उसके बाद मुनाफे के बारे में सोचूंगा।

 

7. फेसबुक पैसे कमाने का भी एक बहुत बड़ा जरिया है। हर इंसान फेसबुक के जरिए पैसा कमा सकता है। इसके दो तरीके है। पहला तरीका है कि आप फेसबुक पर एक बिजनेस अकाउंट बनाए और अपने बिजनेस को प्रमोट करके पैसा कमाएं और दूसरा तरीका है कि आप फेसबुक को हैक करके या फेसबुक वेबसाइट की किसी बग यानी कमी को निकाल कर फेसबुक को भेजें। इसके बदलें में फेसबुक कई सौ डॉलर्स का इनाम देती है।

8. आपने अक्सर देखा होगा कि किसी इंसान की मृत्यु के बाद भी उनकी फेसबुक प्रोफाइल पहले जैसे ही चलती रहती है। आपके दिमाग में ऐसा सवाल भी आता होगा कि क्या किसी के मरने के बाद भी फेसबुक प्रोफाइल क्यों चलती रहती है। आप अगर चाहें तो उस मर चुके व्यक्ति की प्रोफाइल के लिए फेसबुक को रिपोर्ट कर सकते हैं और उसके बाद फेसबुक उस व्यक्ति के प्रोफाइल को उनके स्मारक यानी Memorialized Account में बदल देती है, जिसे देखकर उनके दोस्त, फैमिली हमेशा उन्हें याद रख सकती है।

9. फेसबुक में Poke नाम एक फीचर है। आप अक्सर बहुत सारे फ्रेंड्स को पोक करते होंगे या आपके फ्रेंड्स आपको पोक करते होंगे लेकिन आपको अभी तक यह पता नहीं होगा कि आखिर Poke फीचर का क्या काम है। आपको बता दें कि पोक फीचर का काम खुद मार्क जुकरबर्ग को भी नहीं पता है। उनसे जब इस फीचर के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने बताया कि, 'हमने सोचा कि क्यों ना कोई ऐसा फीचर बनाया जाए, जिसका कोई मतलब ना हो और उसका यूज सिर्फ अपने दोस्तों को टीज़ यानी तंग करने के लिए किया जा सके।

10. फेसबुक पर आप किसी भी व्यक्ति के प्रोफाइल या पेज को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन आप Mark Zukerberg के प्रोफाइल या पेज को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
top 10 interesting facts about Meta's Facebook App

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X