क्या आप भी बाथरूम में यूज करते हैं फोन, तो जान लें ये

By Neha
|

स्मार्टफोन अब यूजर्स की खास जरूरत बन चुका है। यूजर्स कुछ देर भी फोन के बिना नहीं रह पाते हैं और उन्हें लगता है कि कुछ देर फोन से अलग रहने पर ही वह जरूरी चीजें मिस कर जाएंगे। ऐसे में यूजर्स खाते-पीते सोते वक्त फोन अपने साथ रखते हैं। हालांकि कुछ यूजर्स इस लिमिट को भी क्रॉस कर जाते हैं और फोन को बाथरूम में भी अपने साथ ले जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं यूजर्स में शामिल हैं, तो आपको बता दें कि फोन को बाथरूम में ले जाने पर आपको जान का खतरा भी हो सकता है।

 
क्या आप भी बाथरूम में यूज करते हैं फोन, तो जान लें ये

पढ़ें- mAadhaar ऐप न करें डाउनलोड, ये है वजह !

ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं, क्योंकि हाल ही में न्यू मैक्सिको में ऐसा ही एक मामला सामने आया। यहां एक 14 साल की लड़की ने नहाते वक्त बाथटब में फोन इस्तेमाल कर रही थी। मैडिसन कोएवॉस नहाते वक्त फोन चार्ज कर रही थी। इसी दौरान अचानक ही फोन बाथटब में गिर गया और जैसे ही मैडिसन ने फोन को बाथटब से निकालना चाहा, तो करंट के झटके से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पोस्टमार्टम की शुरुआती रिपोर्ट में सामने आया कि किशोरी की मौत बिजली के झटका लगने से हुई है।

पढ़ें- बचना चाहते हैं वॉलेट चोरी से तो, ये वॉलेट है आपके लिए !

यहां हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां स्मार्टफोन यूज करना खतरे से खाली नहीं है और कई बार तो रिस्क आपकी जान का भी हो सकता है।

पढ़ें- पेटीएम अपने यूजर्स को देगी 24 कैरेट का Digital Gold

लंबा चूना लगेगा-

लंबा चूना लगेगा-

फोन को हमेशा साथ रखना अच्‍छी बात है लेकिन कुछ समय के लिए उसे भी सांस लेने दीजिए। अब टॉयलेट और नहाते समय फोन को साथ ले जाने का क्‍या मतलब है। भले ही वॉटरप्रूफ फोन क्‍यों न हो इसका मतलब ये नहीं उसे फ्लश करके फिर से यूज़ करना शुरु कर दें। अगर धोखे से फोन के अंदर एक भी बूंद पानी चला गया तो जितनी पॉकेट मनी इक्‍ट्ठा करके महंगा फोन लिया है वो डब्‍बा बन जाएगा।

जान का खतरा-

जान का खतरा-

फोन को चार्ज करना है तो उसे ऐसी जगह से चार्ज करें जहां फोन रखने भर की जगह हो, नांचना-गाना फोन चार्ज करने के बाद कर लीजिएगा, चार्जिंग केबल लगाकर बाथरूम में या फिर कमरे में नाचना शुरु कर देंगे तो शार्टसर्किंट होने का चांस बढ़ जाएगा ना, भगवान न करें अगर बिजली का झटका तेज हुआ तो आप टें भी बोल सकते हैं।

फोन की बरसाती साथ रखें-
 

फोन की बरसाती साथ रखें-

आजकल तो घनघोर बारिश कब शुरु हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता, इसलिए खुद को जैसे ढक लेते हैं वैसे ही फोन को भी ढकने के लिए कुछ ले कर चले वैसे मार्केट में पानी से बचाने के लिए कई एयरटाइट कवर मिल जाएंगे लेकिन सस्‍ते में भी फोन को बचाया जा सकता है इसके लिए बारिश के समय फोन को किसी भी पॉलीथीन में रखकर उसे बैग में रख लें या फिर ऐसी जगह रख लें जहां पानी न पहुंचे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
use of phone on these places can be risky. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X