Google ने क्यों कहा Android स्मार्टफ़ोन हो जाएंगे महंगे, जाने क्या है वजह

|
Google ने क्यों कहा Android स्मार्टफ़ोन हो जाएंगे महंगे, जाने क्यों

Google ने चेतावनी देते हुए कहा है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) का जो लेटेस्ट आदेश आया है उसके मुताबिक देश में स्मार्टफोन महंगा हो जाएगा। टेक जायंट ने यूजर्स की सेफ्टी के पोटेंशियल खतरे के बारे में भी चेतावनी दी थी।

 

बता दें कि 2022 में सीसीआई ने दो अलग-अलग ऑर्डर में गूगल पर 2,273 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। वहीं एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 1,337 करोड़ रुपये और प्ले स्टोर के जरिए से अपने मोनोपोली का दुरुपयोग करने के लिए 936 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। CCI ने Google पर स्मार्टफोन बनाने वालों के साथ एकतरफा समझौते करने का आरोप लगाया था ताकि यह कंफर्म किया जा सके कि उसके ऐप्स Android इकोसिस्टम पर हावी हों।

CCI के इस कदम से Android पर होगा असर

वहीं अब Google ने CCI के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कंपनी ने तर्क देते हुए बताया है कि CCI के इस कदम से भारत में Android फोन की ग्रोथ रुक जाएगी।

बता दें कि एंटीट्रस्ट वॉचडॉग CCI ने Google पर फोन में Google App को प्री-इंस्टॉल करने के लिए स्मार्टफोन कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करने का आरोप लगाया था। CCI ने कहा कि Google को स्मार्टफोन कंपनियों पर ऐप्स को प्री-इंस्टॉल करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। वहीं सीसीआई चाहता है कि सभी इकोसिस्टम की कार्रवाई में गूगल आएं क्योंकि ऐसा लगता है कि मौजूदा समय में Google का इस अधिकार है। हालाँकि, टेक दिग्गज ने दावा किया है कि उसे Apple से बड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है।

 
Google ने क्यों कहा Android स्मार्टफ़ोन हो जाएंगे महंगे, जाने क्यों

CCI ने कहा Google कर रहा अपनी पावर का यूज

वहीं इस दौरान CCI ने कहा कि Google अपनी पावर का यूज उन तरीकों से कर रहा है जो भारतीय प्रतिस्पर्धा कानूनों के खिलाफ जाता है। सीसीआई ने Google को App डेवलपर्स को बिलिंग या पेमेंट के लिए सभी कंपनियों का यूज करने से रोकने के तरीकों को सीमित नहीं करने का आदेश दिया है। CCI ने Google से यह भी कहा कि वह अपने खुद के पेमेंट ऐप, Google पे को भारत में समान पेमेंट प्रक्रिया का यूज करने वाले सभी ऐप से बेहतर न समझे।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी जानकारी

बता दें कि Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि जब Android पहली बार 2008 में लॉन्च हुआ था, तब स्मार्टफोन बहुत महंगे थे, लेकिन पिछले कुछ सालो में देखा जाए तो, Google ने फ़ोन बनाने के लिए स्मार्टफ़ोन को ज्यादा किफायती बनाना संभव बना दिया है।

हालाँकि, Google ने यह भी तर्क दिया कि अगर एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग वर्जन को "फोर्क्स" के रूप में जाना जाता है, तो यह इकोसिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है जो 15 सालों से यूजर्स और डेवलपर्स दोनों के लिए फायदेमंद रहा है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Explain that in 2022, CCI had imposed a fine of Rs 2,273 crore on Google in two separate orders. The company was fined Rs 1,337 crore for abusing its dominant position in the Android mobile device ecosystem and Rs 936 crore for abusing its monopoly through the Play Store.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X