क्या Lenovo लॉन्च करेगा पहला 5G स्मार्टफोन?

|

दुनिया की सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां एक दुसरे को टक्कर देने में लगी हुई है। इसी के साथ अपने आप को एडवांस बनाने के लिए कंपनियां 5G फोन पर भी काम कर रही है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई भी मॉडल दुनिया के सामने नहीं आया है। वहीं, खबर आ रही है कि 5G स्मार्टफोन को लॉन्च करने में Lenovo कंपनी बाजी मारने वाली है। बता दें, लेनोवो कंपनी अपना पहला 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

क्या Lenovo लॉन्च करेगा पहला  5G स्मार्टफोन?

 

Lenovo ने दी जानकारी

यह 5जी स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट से लैस होगा। स्मार्टफोन लॉन्च करने की बात को खुद लेनोवो के वाइस प्रेसिडेंट चांग चेंग ने स्वीकारा है। उन्होंने Weibo पर एक पोस्ट शेयर करके इस बात की जानकारी दी। हालांकि फोन को लॉन्च करने की जानकारी चांग चेंग ने शेयर नहीं की है पर उम्मीद लगाई जा रही है कि लेनोवो का 5जी स्मार्टफोन को 2018 के आखिरी या 2019 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इससे पहले चेंग ने यह भी दावा किया था कि लेनोवो जेड5 में एक नॉच-लेस डिजाइन, बड़ी बैटरी और कई अन्‍य फीचर्स होंगे। हालांकि यह फोन ग्राहकों को ज्‍यादा प्रभावित नहीं कर सका। चेंग के दावों के विपरीत इसमें एक नॉच और 3300एमएएच की बैटरी थी जो बाकी आम स्मार्टफोन के सामान थी।

5जी स्मार्टफोन लाने की तैयारी में कंपनियां

वनप्लस, ओप्पो जैसी और भी कंपनियां 5जी फोन्स पर काफी समय से काम कर रही है। वहीं हुआवे कंपनी ने यह दावा तक भी किया है कि 2019 की तीसरी तिमाही में कंपनी अपना 5जी फोन लॉन्च करेगी। इसी के साथ कई कंपनियों ने भी फोन लॉन्च करने का दावा किया था। सैमसंग भी अपना 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

Oppo और Vivo भी 5G की तैयारी में

ओप्पो ने इस साल की शुरुआत में 5जी फोन्स के लिए क्वालकॉम से पार्टनरशिप की घोषणा की थी। वनप्लस ने भी दावा किया था कि वो 2019 में अपना 5जी फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। वीवो भी 5जी इनेबल स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में लगा हुआ है, जिसमें क्वालकॉम X50 5G NR मॉडम का इस्तेमाल किया जाएगा। इन्ही के साथ-साथ नोकिया, शाओमी, एलजी ,सोनी और जेडटीई जैसी कंपनियां भी अपना स्मार्टफोन लॉन्च करने का दावा कर चुकी है। एप्‍पल ने कहा है कि वह अपनी रेडियो चिप पर काम कर रही है, जो 5जी कनेक्‍टीविटी को सपोर्ट करेगी।

 

क्वालकॉम ने पेश किया अपना पहला 5जी स्मार्टफोन

बता दें, क्वालकॉम ने दुनिया का पहला पूरी तरह से इंटीग्रेटेड 5G NR mmWave और sub-6 GHz RF मॉड्यूल तैयार किया है। QTM052 mmWave एंटीना मॉड्यूल और QPM56xx sub-6 GHz रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) मॉड्यूल को स्नैपड्रैगन X50 5जी मॉडम के साथ पेयर किया जाएगा जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। 5G कनेक्टिविटी के लिए मिलीमीटर वेब्स (mmWave) को टैप करने में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि इसमें 5G सिग्नल को बाधित करना बहुत आसान है।

अब सभी को लेनोवो के 5जी स्मार्टफोन के लॉन्च होने का इंतजार है। यह भी देखना होगा कि कंपनी द्वारा लॉन्च होने वाला फोन लोगों की उम्मीदों पर खड़ा हो पाएगा या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
According to the report, the Lenovo company is about to hit the 5G smartphone launch. Let us know, Lenovo is preparing to launch its first 5G smartphone. This 5G smartphone will be equipped with Snapdragon 855 chipset. Lenovo's Vice President Chang Cheng accepted the idea of launching the smartphone himself.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X