Google के लिए आपके डिटेल ऐसे लीक करता है स्मार्टफोन

By Neha
|

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपको ये बताने की जरूरत नहीं होगी कि अपने फोन में यूजर्स काफी डेटा स्टोर रखते हैं। इसके कुछ पर्सनल डेटा भी होता है। क्या आप जानते हैं कि आपके फोन पर हर पल गूगल की नजर रहती है। यानी आप फोन से क्या कर रहे हैं, गूगल आपकी हर एक्टिविटी नोटिस करता रहता है। आइए जानते हैं कैसे।

 
Google के लिए आपके डिटेल ऐसे लीक करता है स्मार्टफोन

दरअसल आप जो भी एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं, उसमें कई सेंसर्स लगे होते हैं। इन सेंसर्स से निकलने वाले सिगनल्स यूजर्स की एक्टिविटी को मॉनीटर करते रहते हैं। जब आपका स्मार्टफोन गूगल को एक्टिविटी ट्रेस करने की परमिशन देता है, उसे 'एक्टिविटी रिकिग्निशन' कहते हैं।

पढ़ें- WhatsApp पर Delete for Everyone फीचर शुरू, ऐसे करें इस्तेमाल

ये एक्टिविटी रिकिग्निशन ऑटोमेटिक ही सेंसर के डेटा को पढ़कर यूजर्स की एक्टिविटी डिटेक्ट कर लेते हैं। इन सेंसर्स के जरिए ही आपकी हर एक्टिविटी ट्रेस की जाती है। फोन ही नहीं, बल्कि आप क्या कर रहे हैं, फोन के आपकी बॉडी पॉश्चर और मूमेंट को भी ट्रेस किया जा सकता है।

पढ़ें- इस कंपनी ने पेश किया "लूट लो" ऑफर, 60 परसेंट डिस्काउंट पर मिलेगा 5 गुना ज्यादा डेटा

आपको जानकर हैरानी होगी कि खुद गूगल ये मान चुका है कि एक्टिविटी रिकिग्निशन API सेंसर्स एंड्रॉइड डिवाइस में टॉप पर लगा होता है। इन्ही सेंसर्स के जरिए आपका स्मार्टफोन गूगल को आपकी हर एक्टिविटी ट्रेस करने देता है।

पढ़ें- 300 घंटे स्टैंडबाय टाइम के साथ बिंगो फिटनेस बैंड लॉन्च, कीमत सिर्फ 1599

कहा जाता रहा है कि गूगल इस तरह के डेटा का इस्तेमाल रिसर्च वर्क के लिए करता है। साथ ही गूगल द्वारा लोगों की निजी जिंदगी में तांकझांक को लेकर भी गूगल की आलोचना होती रही है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Your phone is telling Google exactly what you are doing. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X