Red Planet Day 2022 क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका इतिहास और महत्व

|
Red Planet Day 2022 क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका इतिहास और महत्व

लाल ग्रह दिवस हर साल 28 नवंबर को मनाया जाता है। मंगल, जिसे कभी-कभी लाल ग्रह भी कहा जाता है, हमारे सौर मंडल का चौथा ग्रह है।

 

वहाँ शायद ही कोई हवा हो, और ग्रह एक ठंडा, रेतीला रेगिस्तान है। मंगल एक गतिशील ग्रह है जिसमें अतीत की बहुत अधिक गतिविधि, मौसम, ध्रुवीय बर्फ की टोपी, घाटी और विलुप्त ज्वालामुखियों के संकेत हैं।

इतिहास

लाल ग्रह पर कई कहानियां और मिथक आधारित हैं, जो वर्तमान में व्यापक वैज्ञानिक जांच का केंद्र बिंदु भी है। 28 नवंबर, 1964 को मंगल ग्रह पर पहुंचने वाले पहले अंतरिक्ष यान मेरिनर 4 के प्रक्षेपण को याद करते हुए, 28 नवंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला लाल ग्रह दिवस की प्रेरणा है।

लगभग आठ महीने की यात्रा के बाद, 14 जुलाई, 1965 को अंतरिक्ष यान लाल ग्रह का एक फ्लाई-बाय पूरा किया। ग्रहों की खोज और मंगल की वैज्ञानिक जांच के लिए, मेरिनर 4 अंतरिक्ष यान का निर्माण फ्लाई-बाय के दौरान डेटा एकत्र करने और उस जानकारी को वापस पृथ्वी पर प्रसारित करने के लिए किया गया था।

लाल ग्रह मंगल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं:

लगभग चार अरब साल पहले हुई थी मंगल की मृत्यु :

लगभग चार अरब साल पहले मंगल ने मेहमाननवाज करना बंद कर दिया, जब इसके मूल ने सभी गतिविधियों को बंद कर दिया, इसका चुंबकीय क्षेत्र फीका पड़ गया और मिट्टी की हवा से इसका ऑटोस्फीयर नष्ट हो गया।

पृथ्वी के बाद स्थायी निवास के लिए मंगल दूसरा सबसे अच्छा विकल्प:

कई कारणों से, इस तथ्य सहित कि इसकी मिट्टी में पानी है जिसे निकाला जा सकता है, मंगल को लंबे समय से पृथ्वी के बाद सौर मंडल में दूसरा सबसे अधिक रहने योग्य ग्रह माना जाता है। न तो बहुत ठंडा और न ही बहुत गर्म, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सौर मंडल को ईंधन देने के लिए पर्याप्त धूप है।

 

क्या मंगल पर ऑक्सीजन है?

कई अलग-अलग गैसीय परतें मंगल के वायुमंडल को घेर लेती हैं। जल वाष्प, ऑक्सीजन, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोजन और अन्य महान गैसें ग्रह पर सूक्ष्म मात्रा में पाई जा सकती हैं।

ब्रह्मांड का सबसे ऊँचा ज्ञात पर्वत वहाँ पाया जा सकता है:

मंगल ग्रह पर स्थित ओलंपस मॉन्स सौरमंडल की सबसे ऊंची चोटी है। यह सक्रिय हो भी सकता है और नहीं भी।

मंगल और पृथ्वी के भूभाग समान हैं:

मंगल के पास पृथ्वी के आयतन का केवल 15% और पृथ्वी के द्रव्यमान का 10% से अधिक है, लेकिन क्योंकि पृथ्वी की सतह का 2/3 भाग पानी से ढका हुआ है और मंगल की सतह का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के केवल 37% है, आप सैद्धांतिक रूप से लगभग 3 कूद सकते हैं। मंगल ग्रह पर जितनी दूर आप पृथ्वी पर कर सकते हैं।

नीले रंग में सूर्यास्त:

पृथ्वी पर, सूर्यास्त नारंगी और पीले रंग का एक बहुरंगा मिश्रण होता है, लेकिन मंगल पर, विपरीत सच है: रात का आकाश नीला होता है और दिन का आकाश गुलाबी-लाल होता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Red Planet Day is celebrated every year on November 28th. Mars, sometimes called the Red Planet, is the fourth planet in our solar system.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X