Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानें

|

इंस्टाग्राम (Instagram) सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक हैं। आज हर कोई Instagram पर फेमस होना चाहता है, लेकिन फॉलोवर्स कैसे आएंगे ये सबसे बड़ा सवाल मन में रहता हैं। आज इस प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में यूजर्स हैं और पैसा भी कमा रहे हैं। साथ ही भारत में जब से Tik Tok बैन हुआ है उसके बाद से ही इसके यूजर्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। खैर, आज हम आपको यह बताएंगे कि आप इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ा सकते है, और इसके लिए कैसा कॉन्टेंट डालना होगा इत्यादि बातों के बारे में।

 
Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानें

इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram पर अकाउंट की ग्रोथ करना सबसे मुश्किल चीजों में से एक है लेकिन अगर आपके अंदर पेशेंस हैं और समय दे सकते हैं, तो आप जरूर फॉलोवर्स गैन कर सकते हैं।

तो Instagram पर रियल फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हमने नीचे कुछ टिप्स बताये है जिनको आप जानकर और पढ़कर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

1. अपना Niche चुनें

सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आप Instagram पर क्या अपलोड कर सकते हैं, क्योंकि सब्जेक्ट चुनकर अगर पोस्टिंग करते हैं, तो अकाउंट ग्रोथ होने के ज्यादा उम्मीद होती है। जैसे मैं मेरे @rajujangidofficial अकाउंट पर राजस्थान की संस्कृति, ग्रामीण जीवन पर पोस्ट करता हूँ।

2. रोजाना पोस्ट करें

यदि आपने कोई Niche सेलेक्ट कर दी हैं, तो आप यह कोशिश कीजिये कि रोजाना रोजाना कम से कम एक पोस्ट करें, भले फ़ोटो हों या रील्स को अपलोड करें। मैं पिछले 1 महीने से रोजाना 1 फ़ोटो अपलोड कर रहा हूँ और कभी कभी रील वीडियो भी, लेकिन फोटो रोजाना पोस्ट करता हूँ। साथ ही आपको Raw फोटो के बजाय थोड़ी एडिट करने के बाद ही अपलोड करें।

3. टाइमिंग भी करती है मैटर

मैं तकरीबन 1 महीने से रोजाना सुबह 7:30 बजे के आसपास रोजाना 1 पोस्ट अपलोड करता आ रहा हूँ और मुझे वाकई बहुत बढ़िया रिस्पॉन्स मिलता है। इसलिए मैं यही सुझाव दूंगा कि आप भी समय सेट करें और उसी के अनुसार पोस्ट करें। आप मेरे अकाउंट का 1 महीने का परफॉर्मेंस नीचे फोटो में देख सकते हैं।

 
Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानें

4. ट्रेंडिंग वॉइस/साउंड

Instagram पर देखा गया है कि ट्रेंडिंग साउंड में रील वीडियो पोस्ट करने से अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है, तो आप भी जब Reels बनाएं तो कोशिश कीजिये कि अच्छा और ट्रेंडिंग साउंड सेलेक्ट करें।

5. सही Hashtags का चुनाव

सही हैशटैग का चुनाव बहुत जरूरी है क्योंकि मैंने कई बार देखा है कि लोग रेंडमली अनगिनत हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं, जिससे अकाउंट शेडोबैन (Shadow Ban) भी हो सकता है। इसलिए आपको अपने कॉन्टेंट के हिसाब से जो है वही हैशटैग का इस्तेमाल करें और 10-12 ही Hashtags लगाएं।

6. कैप्शन अवश्य लगाएं

पोस्ट के साथ सिर्फ हैशटैग न लगाएं, बल्कि कोशिश करें कि अच्छी और रिलेटेबल कैप्शन भी जरूर लगाएं, इससे ऑडिएंस इम्प्रेस होती है।

रिजल्ट कैसा मिलेगा?

Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं, पूरा मंत्र जानें

मैं मेरे अनुभव के अनुसार बताऊं तो मुझे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। मैं ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करता आ रहा हूँ इस कारण पिछले 30 दिनों में अकाउंट की रीच साढ़े 4 लाख से ज्यादा है। और अकाउंट इंगेजमेंट लगभग 31 हजार है। तो आप ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके अपने IG अकाउंट पर ग्रोथ कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
How To Gain Organic Instagram Followers, Here Are Tips To Grow Your Instagram Account

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X