इन सेटिंग को बदलकर अपने फोन को बनाएं और पावरफुल

Written By: Lekhaka

हम में से बहुत यूजर लम्बे समय से एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स का उपयोग कर रहे हैं लेकिन हम इसकी कुछ ही सेटिंग्स जानते हैं। एंड्राइड में ऐसे कई फीचर्स हैं जिनकी सेटिंग बदलकर फोन की परफार्मेंस बढ़ा सकते हैं इसके लिए अलग से आपको फोन में कोई एप इंस्‍टॉल करने की जरूरत नहीं। फोन की सेटिंग में जाकर कुछ ऑप्‍शन इनेबल और डिसेबल करने होंगे।

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ प्रमुख एंड्रॉइड सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं। 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कीबोर्ड में नंबर वाली लाइन जोड़ना :

हममें से अधिकांश जी-बोर्ड ऐप के साथ सहज हैं यदि आप उन लोगों से हैं जो तेजी से टाइप करते हैं और संख्याएं आपको धीमा कर देती हैं. तो इससे बचने के लिए आप कीबोर्ड पर एक अलग नंबर की लाइन जोड़ सकते है ,आपको केवल जी-बोर्ड सेटिंग्स पर जाना है -> Preference > Number row पर क्लिक करें.

सेंसिटिव कंटेंट को छुपाना :

हम लॉक स्क्रीन पर भी नोटीफिकेशन के साथ चीजे देख सकते है । यदि आपका कंटेंट महत्वपूर्ण हैं, तो नोटीफिकेशन छिपाना बेहतर है ऐसा करने के लिए, आप लॉक स्क्रीन पर दिखाए गए नोटिफिकेशन की सामग्री को छिपा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स> नोटीफिकेशन > - ऊपर दाएं तरफ कॉग आइकन पर क्लीक करें

लॉक स्क्रीन पर टैप करें -> सेंसिटिव नोटीफिकेसन कंटेंट हाईड करना चुनें।

 

क्रोम की एड्रेस बार को नीचे लाना :

यदि आप एक बड़ी स्क्रीन वाला मोबाइल यूज कर रहे हैं और आपको कीबोर्ड से उपर तक पहुंचने के लिए बहुत मुश्किल हो रही है तो आप एड्रेस बार ऊपर से नीचे तक ला सकते हैं. ऐसा करने के लिए, गूगल क्रोम ऐप खोलें और एड्रेस बार में "chrome://flags" टाइप करें। अब सेटिंग को "क्रोम होम एंड्रॉइड" पर नेविगेट करें और "Find in page" पर टैप करें। अब सीधे सेटिंग पर जाने के लिए "होम " शब्द को सर्च करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "Enable" पर क्लीक करें।

Easy Lock App : Give easy lock to your smartphone (HINDI)
पर्सनलायज ऐड से बचे :

पर्सनलायज ऐड से बचे :

गूगल हमारी सभी गतिविधि को ट्रैक करता है और यदि कोई आपकी गोपनीयता को कोई चुराना चाहे , तो आप व्यक्तिगत विज्ञापनों से बाहर निकल सकते हैं ऐसा करने के लिए आप सेटिंग -> गूगल > ऐड > Enable Opt out of Ads Personalization पर क्लिक करें।

वाईफाई और 4G वोल्ट सपोर्ट के साथ आ गया Nokia 3310 4G, जानें कीमत व फीचर्स

इंस्टेंट ऑटो लॉक इनेबल करें :

ऑटो लॉक को इनेबल करना आपकी जानकारी बचाता है. इसे करने के लिए आप सेटिंग> डिस्प्ले > स्लीप पर जाकर अपनी स्क्रीन समय-सीमा को कम ज्यादा कर सकते हैं।

डोज ऑफ मोड को इनेबल करना :

यह एंड्राइड मार्शमॉलो में मौजूद ऐसा फीचर है जो आपकी एंड्रॉइड डिवाइस की बैटरी को बचाने में सहायक है। आप इसे सेटिंग्स -> बैटरी > थ्री डॉट टैप करें -> Doze and app hibernation चुनें -> ऐप को टॉगल करें जिसे आप बाहर करना चाहते हैं

इंस्टेंट एप्लिकेशन सुविधा :

यह फीचर किसी भी एप को बिना इनस्टॉल किये ही इस्तेमाल करने की सुविधा देता है जिससे आपके समय और डाटा की बचत होती है. आप सेटिंग पर जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं -> गूगल ->इनेबल इंस्टेंट एप्लिकेशन> Yes पर टैप करें ।

गूगल प्ले प्रोटेक्ट

यह एंड्राइड के लिए सुरक्षा सेवा है, यह गूगल प्ले के साथ हर डिवाइस में बनाया गया है और आपका डेटा और डिवाइस सुरक्षित रखने के लिए स्वचालित रूप से कार्रवाई करता है डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रोटेक्ट आप्शन बंद होता है,आप सेटिंग -> गूगल -> प्रोटेक्ट-> गूगल प्ले -> टर्न ऑन पर जाकर इसे चालू कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Lots of us are using Android smartphones for years and we are aware of its basic settings. However, their settings that you can tweak on your device, to enhance the user experience.
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
BJP के नए दफ्तर के उद्धघाटन के दौरान 6 नेताओं से नहीं खिंची शिलापट की डोर, तब राजनाथ आए आगे
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
मोदी 'काल' का पहला बैंक घोटाला नहीं है पीएनबी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot