इन 3 कारणों से हुआ BGMI भारत में बैन, आप भी जान होने वाले है हैरान और परेशान

|

BGMI Ban in India : बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ( Battlegrounds Mobile India (BGMI) भारत Google Play और Apple ऐप स्टोर से एक रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है। यह खबर कुछ ही पलों में सब जगह आग की तरह फैली जिसके बाद गेमिंग ग्रुप हैरान और परेशान नजर आ रहें है ।

 

Battlegrounds Mobile India Ban: BGMI को प्ले स्टोर से हटायाBattlegrounds Mobile India Ban: BGMI को प्ले स्टोर से हटाया

 इन 3 कारणों से हुआ BGMI भारत में बैन, आप भी जान होने वाले है हैरान..

आपको बता दें BGMI गेम को पिछले साल लॉन्च किया गया था, इसके पहले , PUBG मोबाइल को भारत सरकार द्वारा 2020 में कुछ सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित कर दिया गया था।
पिछले कुछ महीनों में कई विवादों के परिणामस्वरूप हाल ही में BGMI न केवल भारतीय गेमिंग ग्रुप के भीतर एक हॉट-बटन विषय बन गया है। Google की एक आधिकारिक टिप्पणी ने पुष्टि की है कि Play Store से BGMI को रिमूव करना गवर्नमेंट आर्डर था ।

Whatsapp Chatting: व्हाट्सएप पर कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपका MessageWhatsapp Chatting: व्हाट्सएप पर कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपका Message

साथ ही आपको बता दें जिनके पास BGMI गेम इंस्टॉल है, वे अभी भी सर्वर तक पहुंच सकते है और गेम खेल सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें है वो 3 अहम कारण जिसके चलते हुआ BGMI भारत में बैन..


1- BGMI Ban in India : डिजिटल सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताओं का उल्लंघन

BGMI के खिलाफ उठाए गए सबसे बड़े प्रश्न चिह्नों में से एक खेल को फिर से जारी करना था क्योंकि संसद में विधायकों ने सवाल किया था कि क्या BGMI सभी डिजिटल सुरक्षा दिशानिर्देशों का अनुपालन करता है। यह चिंता इस संदेह में स्थापित की गई थी कि BGMI केवल "PUBG मोबाइल" की री-ब्रांडिंग थी और यह गेम अनिवार्य रूप से वही गेम था जिसे पहले 2020 में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

ऑनलाइन गेम्स को लेकर सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला , लग सकता है 440 Watt का झटकाऑनलाइन गेम्स को लेकर सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला , लग सकता है 440 Watt का झटका


Krafton के प्रतिनिधियों ने समझाया कि सरकार खुद देश के भीतर ऐप की कार्यक्षमता में हस्तक्षेप नहीं करती है और MeitY ने जांच की थी जिसमें निष्कर्ष निकाला गया था कि BGMI और PUBG मोबाइल वास्तव में दो अलग-अलग गेम थे। क्या यह वर्तमान प्रतिबंध डिजिटल सुरक्षा के किसी भी उल्लंघन का परिणाम है, यह देखा जाना बाकी है।

PUBG खेलने से मना किया तो माँ को ही मार दी गोलीPUBG खेलने से मना किया तो माँ को ही मार दी गोली


2- BGMI Ban in India : डेटा माइग्रेशन थ्योरी

कई अफवाहें यह मानती है कि ऐप स्टोर और Google Play Store से BGMI को हटाना उपयोगकर्ता डेटा को विदेशी सर्वर पर स्थानांतरित करने के खिलाफ सरकार की कार्रवाई है। वापस जब PUBG मोबाइल को शुरू में देश में प्रतिबंधित कर दिया गया था, प्राथमिक कारणों में से एक, सरकार ने समझाया, उपयोगकर्ता डेटा माइग्रेशन के सुरक्षा जोखिम से संबंधित मुद्दे थे।

 

इस दिन तक ही Bioshock Game है पीसी पर मुफ्त में उपलब्धइस दिन तक ही Bioshock Game है पीसी पर मुफ्त में उपलब्ध


2021 में IGN इंडिया की एक रिपोर्ट से पता चला है कि गेम के बीटा रिलीज़ के डेटा को मूल कंपनी Tencent के बीजिंग के स्वामित्व वाले सर्वर में माइग्रेट कर दिया गया था। यह खेल के लिए एक प्रमुख लाल झंडा था, हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये सर्वर गेम के बीटा बिल्ड के लिए थे।
भारत में जारी किए गए गेम के अंतिम निर्माण में डेटा माइग्रेशन की बात आने पर सुरक्षा चिंताओं के संबंध में किसी भी मुद्दे को कम करने के लिए देश के भीतर सर्वर थे। वर्तमान में, भारत में BGMI सर्वर है।

Apex Legends Mobile बना 60 देशों में Apple App Store पर सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेमApex Legends Mobile बना 60 देशों में Apple App Store पर सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम


3- BGMI Ban in India : लखनऊ मर्डर केस

इससे पहले जून में, एक 16 वर्षीय किशोर ने कथित तौर पर एक तर्क पर अपनी मां की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जो माता-पिता द्वारा अपने फोन पर "BGMI" खेलने से इनकार से काफी गुस्सा था । इस मामले के परिणामस्वरूप मोबाइल गेम पर प्रतिबंध लगाने के लिए लोगों की एक बड़ी भीड़ ने आरोप लगाया कि यह खेल प्रकृति में हिंसक था और किशोरों के कार्यों पर प्रेरित था।

Apex Legends मोबाइल भारत में हुआ लॉन्च;जानिए Android और iOS में कैसे डाउनलोड करेंApex Legends मोबाइल भारत में हुआ लॉन्च;जानिए Android और iOS में कैसे डाउनलोड करें


हालांकि, पीड़ित परिवार का कहना था कि मोबाइल गेम की कहानी किशोर और उसके पिता ने गढ़ी थी। लेकिन अब तक, सरकार की ओर से सीधे तौर पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
हिंसक अपराधों के लिए दोषी ठहराए जाने वाले वीडियोगेम केवल भारत तक ही सीमित नहीं है क्योंकि दुनिया भर में कई उदाहरण है, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहां खेलों की नैतिकता पर सवाल उठाया गया है।

एक नजर कुछ अच्छे Console Games परएक नजर कुछ अच्छे Console Games पर

Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
BGMI Ban in India : Battlegrounds Mobile India (BGMI) India has mysteriously disappeared from Google Play and Apple App Store. This news spread like wild fire in a few moments, after which the gaming group was shocked and Looks upset. Let us tell you that the BGMI game was launched last year, before that, PUBG Mobile was banned by the Indian government in 2020 due to some security reasons.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X