छात्रों की इस हरकत की वजह से कुछ न्यूयॉर्क स्कूलों मे ChatGPT पर लगा प्रतिबंध

|
कुछ न्यूयॉर्क स्कूलों मे ChatGPT पर लगा प्रतिबंध

AI-Chatbot, ChatGPT, जो कंवर्सशनल आंसर जेनेरेट करता है, को न्यूयॉर्क के कुछ स्कूलों में प्रतिबंधित कर दिया गया है। न्यूयॉर्क शहर के शिक्षा विभाग ने अपने ऑनलाइन डिवाइस और इंटरनेट नेटवर्क पर ChatGPT के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। ChatGPT न्यूयॉर्क के स्कूलों में काम करने वाले छात्रों और शिक्षकों के लिए पूरी तरह से काम नहीं करेगा। वे अभी भी अपने डिवाइस से ऐप का उपयोग कर सकेंगे, लेकिन स्कूल प्रणाली से जुड़े डिवाइस से नहीं।

 

ChatGPT हर इंटरनेट यूजर के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों?ChatGPT हर इंटरनेट यूजर के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों?

ChatGPT का नकारात्मक प्रभाव

ChatGPT को Google विकल्प के रूप में डब किया जा रहा है। चैटबॉट की कंवर्सशनल आंसर जेनेरेट इसे अधिक सटीक बनाती है। हालांकि, जब से चैटबॉट काम में आया है, यह छात्रों के सीखने पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। छात्रों द्वारा अपना होमवर्क पूरा करने के लिए AI चैटबॉट का भी भारी उपयोग किया जा रहा है। न्यूयॉर्क के शिक्षा विभाग ने भविष्य में अप्रचलित होने वाले असाइनमेंट के बारे में चिंता जताई है और यह भी आशंका जताई है कि चैटबॉट धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी में भी मदद कर सकता है।

Google कैलेंडर में कैसे सेट करें अपनी वर्किंग लोकेशन Google कैलेंडर में कैसे सेट करें अपनी वर्किंग लोकेशन

छात्र सीखने पर नकारात्मक प्रभावों के बारे में चिंताओं में चैटजीपीटी तक पहुंच न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूलों के नेटवर्क और डिवाइस पर प्रतिबंधित है। जबकि टूल प्रश्नों के फास्ट और आसान उत्तर प्रदान करने में सक्षम हो सकता है। ChatGPT को सर्वर से पूरी तरह प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। छात्रों और शिक्षकों के पास उन डिवाइस से चैटबॉट तक पहुंच होगी जो स्कूल सिस्टम से जुड़े नहीं हैं। विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि अलग-अलग स्कूल साइट तक पहुंच का अनुरोध कर सकते हैं यदि वे चैटबॉट के पीछे की टेक्नोलॉजी का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं।

BSES की बढ़िया मुहिम! नेत्रहीनों को मिलेगा ब्रेल लिपि में बिजली का बिलBSES की बढ़िया मुहिम! नेत्रहीनों को मिलेगा ब्रेल लिपि में बिजली का बिल

जबकि न्यूयॉर्क में शिक्षा विभाग ने धोखाधड़ी और प्लगियरीसम से लेकर विभिन्न मुद्दों को उठाया है, शहर के एक शिक्षक ने ChatGPT पर प्रतिबंध को "प्रतिकूल" कहा है। एडम स्टीवंस ने नोट किया कि लोग 15 या 20 साल पहले Google के बारे में यही बात कहते थे, जब छात्र ऑनलाइन उत्तर ढूंढ सकते थे। वर्तमान में, न्यूयॉर्क अपने स्कूल सिस्टम में ChatGPT पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला शहर है। हालांकि, इस कदम को अन्य देशों और शहरों में दोहराया जा सकता है, न्यूयॉर्क को अमेरिका की सबसे बड़ी स्कूल प्रणालियों में से एक मानते हुए।

 

OnePlus Buds Pro 2 लंबी बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च, कीमत, स्पेसिफिकेशनOnePlus Buds Pro 2 लंबी बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च, कीमत, स्पेसिफिकेशन

 
Best Mobiles in India

English summary
An AI-Chatbot, ChatGPT, that generates conversational answers has been banned in some New York schools. The New York City Department of Education has banned the use of ChatGPT on its online devices and Internet networks. ChatGPT will not work fully for students and teachers working in New York schools.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X