YouTube Channel Bans: फेक न्यूज फैलाने वाले इन 16 यूट्यूब चैनलों को सरकार ने किया बैन

|

भारत सरकार हमेशा फेक न्यूज से जुड़े यूट्यूब चैनलों और अन्य सोशल मीडिया पर पैनी नजर बनाए रखता है। अभी फेक न्यूज और इन्फॉर्मेशन फैलाने के लिए कई YouTube चैनलों पर बैन लगा दिया है। इस लिस्ट में 10 भारतीय और 6 पाकिस्तानी YouTube चैनल शामिल हैं। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने YouTube पर 22 चैनलों पर प्रतिबंध लगाया था जिसमें 18 भारत में और 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल शामिल थे।

 
YouTube Channel Bans: फेक न्यूज फैलाने वाले इन 16 यूट्यूब चैनलों को सरकार ने किया बैन

भारत सरकार ने ब्लॉक किये 16 यूट्यूब चैनल

पीआईबी ने बैन करने के कारण को बताते हुए कहा है, "देखा गया है कि इन चैनलों का इस्तेमाल राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेश संबंधों, देश में सांप्रदायिक सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित मामलों पर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए किया गया था। किसी भी डिजिटल न्यूज पब्लिशर ने आईटी नियम, 2021 के नियम 18 के तहत मंत्रालय को आवश्यक जानकारी नहीं दी थी।"

सरकार ने कहा है "भारत के कुछ YouTube चैनलों द्वारा प्रकाशित सामग्री में एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में संदर्भित किया गया है, और विभिन्न धार्मिक समुदायों के सदस्यों के बीच घृणा को उकसाया गया है। इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई।" इसके अलावा, PIB ने यह भी कहा कि उसने कई भारतीय YouTube चैनल "अनवेरिफाइड न्यूज और वीडियो पब्लिश कर रहे हैं जो समाज के विभिन्न वर्गों में घृणा पैदा करते हैं।"

इन भारतीय यूट्यूब चैनलों को भारत सरकार ने हटाया

Saini Education Research, Hindi Mein Dekho, Technical Yogendra, Aaj te news, SBB News, Defence News24x7, The study time, Latest Update, MRF TV LIVE और Tahaffuz-E-Deen India को भारत के खिलाफ झूठी खबरें फैलाने के मामले में बैन किया है।

YouTube Channel Bans: फेक न्यूज फैलाने वाले इन 16 यूट्यूब चैनलों को सरकार ने किया बैन

भारत सरकार ने इन पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों को किया बैन

AjTak Pakistan, Reality Checks, Discover Point, Kaiser Khan, The Voice of Asia और Bol Media Bol को सरकार ने बैन किया है जो भारत विरोधी झूठी खबरें फैला रहे थे।

 

इस प्रकार यदि आप भी यूट्यूब चैनल चला रहें और खबरें डालते हैं, तो सरकार के नियमों का ध्यान रखें और फेक न्यूज फैलाने से बचें अन्यथा आपका YouTube चैनल भी बैन किया जा सकता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
The Indian Government banned 16 YouTube channels For spreading fake news

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X