कैसे बंद करें कंपनी प्रमोशनल कॉल और एसएमएस ?

Written By:

अगर आप कंपनी के प्रमोशनल कॉलो और मैसेजों से तंग आ चुके हैं तो अपने मोबाइल में डीएनडी यानी डू नॉट डिस्‍टर्ब सर्विस एक्‍टीवेट करिए।

डू नॉट डिर्स्‍टब सर्विस एक्‍टीवेट करने के बाद आपके मोबाइल में प्रमोशनल कॉल और सर्विस मैसेज आने बंद हो जाएंगे जिससे बार बार आपको डिर्स्‍टब नहीं होना पड़ेगा। ये सर्विस सभी मोबाइल कंपनियों में फ्री है इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता।

पढ़ें: कैसे बुक करें 1 से ज्‍यादा जियो फोन ?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

वोडाफोन

वोडाफोन में मोबाइल ऐड, कंपनी कॉल के अलावा कई दूसरे प्रमोशल ऑफर बंद करने के लिए सबसे पहले वोडाफोन के डू नॉट डिस्‍टर्ब पेज पर जाएं। पेज में अपना नाम, ईमेल एड्रेस और अगर आप सभी प्रमोशनल सर्विसेज़ बंद करना चाहते हैं तो फुल डीएनडी और अगर आप कुछ सर्विसेज़ बंद करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ऑप्‍शन में टिक करके, नीचे दिए गए टेक्‍ट को ऐड करें और सबमिट कर दें सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल में एक पिन एसएमएस आएगा जिसे नेक्‍ट पेज में दिए गए ऑप्‍शन पर लिखकर ओके कर दें।

24 घंटे के अंदर आपके फोन में डू नॉट डिर्स्‍टब सर्विस एक्‍टीवेट हो जाएगी। सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल में एक पिन एसएमएस आएगा जिसे नेक्‍ट पेज में दिए गए ऑप्‍शन पर लिखकर ओके कर दें। 24 घंटे के अंदर आपके फोन में डू नॉट डिर्स्‍टब सर्विस एक्‍टीवेट हो जाएगी।

एयरटेल

एयरटेल में डू नॉट डिर्स्‍टब सर्विस एक्‍टीवेट करने के लिए यूजर को एयरटेल के dnd पेज में जाकर एक छोटा सा फार्म भरना होगा, साइट में लैंडलाइन और मोबाइल दोनों में ये सर्विस एक्‍टीवेट की जा सकती है इसके आलावा मोबाइल में एसएमएस द्वारा भी DND सर्विस एक्‍टीवेट कर सकते हैं।

लिनोवो ने लांच किया K8 Note, जानिए कीमत और कब से शुरु होगी सेल

आईडिया

अगर आप आइडिया उपभोक्‍ता है तो इसके लिए DND Complaints नाम का एक फार्म भरना होगा जिसमें अपना सर्किल, मोबाइल नंबर के अलावा दूसरी जानकारी भरकर सबमिट करना होगा।

जियो

जियो में डीएनडी सर्विस एक्‍टीवेट करने के लिए सबसे पहले फोन में जियो एप को ओपेन करें, एप में कॉल, डेटा जैसे कई ऑप्‍शन आएंगे इनके साइड में यानी लेफ्ट में दिए गए मीनू बार में क्‍लिक करें और सेटिंग ऑप्‍शन चुनने के बाद ‘Do Not Disturb' ऑप्‍शन आएगा जहां पर फुल डीएनडी पर क्‍लिक करने के बाद सारे प्रमोशन कॉल ब्‍लॉक हो जाएंगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Most of the time we all recieved so many promotional calls from company side, if you want to block these fake and promotional calls and SMS so check these tips.
Please Wait while comments are loading...
तमिलनाडु: शंकर मर्डर केस में कोर्ट ने सुनाई 6 लोगों को मौत की सजा
तमिलनाडु: शंकर मर्डर केस में कोर्ट ने सुनाई 6 लोगों को मौत की सजा
  अमृतसर: शादी समारोह में ताबड़तोड़ चली गोलियां, 2 लोगों की मौत
अमृतसर: शादी समारोह में ताबड़तोड़ चली गोलियां, 2 लोगों की मौत
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot