15 साल की उम्र में बनाया खुद का 3डी प्रिंटर

Written By:

अगर आपमें हौसला और अपने ऊपर विश्‍वास है तो दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं जिसे आप नहीं कर सकते हैं। 15 साल के अंगद दरयानी भी कुछ ऐसे ही हैं। जब बच्‍चें अपने भविष्‍य की चिंता में दिन रात पढ़ाई करते हैं उस समय अंगद कुछ नया करने की सोंच रहे होते हैं। अंगद ने 9 वीं कक्षा के बाद स्‍कूल की पढ़ाई छोड़ दी।

पढ़ें: भारतीय जनता के लिए माइक्रोसॉफ्ट लाया सबसे सस्‍ता इंटरनेट फोन

अंगद समाज के बनाए तौर तरीकों से हट कर काम करना चाहते थे, उन्‍होंने ऐसा किया भी जाहिर सी बात है समाज में रह रहे अंगद के माता पिता को इस बात का काफी दुख हुआ होगा लेकिन अंगद सभी बच्‍चों में से थोड़ा अलग था, ऐसा नहीं कि वो पढ़ाई में बेकार हो, अपनी क्‍लास के टॉप 3 बच्‍चों में आने वाला अंगद दरयानी का मानना था कि हम दिन भर स्‍कूल में वहीं सीखते हैं जो किताबों में होता है।

पढ़ें: कैसे छिपाएं अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के वाट्स एप मैसेज

15 साल की उम्र में बनाया खुद का 3डी प्रिंटर

अंगद के माता पिता भी इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते थे, एक साल ऐसे ही बीत गया लेकिन फिर 15 साल के इस लड़के ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसे शायद कोई भी हैरान रह जाए।

अंगद ने अपना खुद का डिजाइन किया हुआ 3डी प्रिंटर बनाया। हालाकि 3डी प्रिंटर पहले भी बन चुके है लेकिन अंगद द्वारा बनाया गया 3डी प्रिंटर उनके कई गुना कम कीमत का है। इसे बनाने में केवल 15 से 18 हजार रुपए का खर्च आता है। अंगद का लक्ष्‍य साफ था ये प्रिंटर उन लोगों तक पहुंच सके जो मध्‍य वर्ग के हैं। इसके अलावा अंगद ने वर्चुअल ब्रेल लिपी प्रोजेक्‍ट पर पीएचडी के कुछ स्‍टूडेंट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो नेत्रहीन लोगों को पीडीएफ और टेक्‍ट फाइल पढ़ने का जरिया मुहैया कराएगा। अंगर ने अपना पहला 3डी प्रिंटर मॉडल 13 साल की उम्र में लांच किया था।

English summary
Angad Daryani is a proud Speaker at TEDxGateway. The Mumbai-based student has developed several interesting mechatronics projects based on open-source hardware including a virtual e reader for the blind, a solar-powered boat and an automated gardening system called Garduino.
Please Wait while comments are loading...
'अयोध्या में दिवाली' को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर लालू प्रसाद यादव ने क्या कहा?
'अयोध्या में दिवाली' को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पर लालू प्रसाद यादव ने क्या कहा?
केदारनाथ में पीएम मोदी का भाषण, कहा पहाड़ों की जवानी और पानी दोनों काम आएंगे
केदारनाथ में पीएम मोदी का भाषण, कहा पहाड़ों की जवानी और पानी दोनों काम आएंगे
Opinion Poll

Social Counting