Android 8 Oreo लॉन्च, जानिए किन स्मार्टफोन पर मिलेगा अपडेट!

Written By:

टेक्नोलॉजी की दुनिया में इन दिनों स्मार्टफोन के अलावा चर्चाओं में एंड्रायड का लेटेस्ट वर्जन एंड्रायड ओ (ओरियो) भी है। नॉगट के बाद ओरियो एंड्रायड का नया अपडेट है। गूगल ने इस Android 8 Oreo को फाइनली लॉन्च कर दिया है, यह लॉन्च बीती रात न्यू यॉर्क में हुआ। इसे के सामने आ गए हैं इस नए एंड्रायड O के सभी खास फीचर्स भी।

23 अगस्त से शुरू हो रही है नोकिया 6 की सेल, आपने किया रजिस्टर?

Android 8 Oreo लॉन्च, जानिए किन स्मार्टफोन पर मिलेगा अपडेट!

एंड्रायड ओरियो के लॉन्च के बाद अब स्मार्टफोन में एंड्रायड 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम आना शुरू हो जाएगा। जहां उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में अधिकतर नए स्मार्टफोन इस लेटेस्ट एंड्रायड के साथ पेश होंगे, वहीं कई नॉगट पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर भी यह अपडेट मिलेगा।

यूनीक फीचर्स के साथ Samsung गैलेक्सी नोट 8 लॉन्च के लिए तैयार

हालांकि एंड्रायड अपडेट की समस्या होगी, यानी कि कई डिवाइस को यह अपडेट नहीं मिल पाएगा। इस वजह से कई स्मार्टफोन नए एंड्रायड ओरियो में अपग्रेड नहीं हो पाएंगे। अब भी कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जो एंड्रायड लॉलीपॉप और मार्शमेलो पर काम कर रहे हैं, जो कि 2-3 साल पुराना है।

लॉन्च हुआ Xiaomi Redmi Note 5A, हो सकता है आपका अगला स्मार्टफोन?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कितने अपडेट हैं फोन!

साल 2017 अगस्त तक की बात करें तो इस समय तक करीब 12.3 प्रतिशत स्मार्टफोन ही एंड्रायड 7.0 पर काम करते हैं। जबकि एंड्रायड 7.1 नॉगट पर काम करने वाले स्मार्टफोन केवल 1.2 प्रतिशत हैं। एंड्रायड मार्शमेलो पर काम करने वाले स्मार्टफोन सबसे अधिक करीब 32.3 प्रतिशत है और लॉलीपॉप 5.1 ओएस पर चल रहे स्मार्टफोन 21.8 और 5.0 पर 7.4 प्रतिशत डिवाइस काम कर रहे हैं।

पिक्सल और नेक्सस डिवाइस

Google Pixel, Pixel XL, Nexus 5X, Nexus 6P, Nexus Player और Pixel C टैबलेट Android O पब्लिक बीटा प्रोग्राम के लिए भी थे, इन स्मार्टफोन को यह अपग्रेड मिलेगा। जिन डिवाइस पर बीटा प्रोग्राम शुरू था उन्हें यह नया वर्जन जल्दी ही मिल जाएगा, जबकि अन्य को इसके लिए थोड़ा इंतजार और करना होगा।

नोकिया एंड्रायड स्मार्टफोन

एचएमडी ग्लोबल ने अपने लेटेस्ट और पहले फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 को लॉन्च करते हुए कहा था कि यह एंड्रायड ओ अपग्रेड पाने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। वहीं गूगल की लिस्ट में भी एचएमडी ग्लोबल का नाम शमिल है, जो कि अब नोकिया ब्रांड स्मार्टफोन बना रही है। नोकिया 6, नोकिया 5 और नोकिया 3 में भी एंड्रायड ओ मिलेगा।

वनप्लस भी है लिस्ट में

जिन स्मार्टफोन पर एंड्रायड ओ अपग्रेड दिया जाएगा इनमें वनप्लस ब्रांड के स्मार्टफोन भी शामिल हैं। कंपनी ने पहले ही कहा था कि लेटेस्ट फ्लैगशिप वनप्लस 5 पर एंड्रायड ओ दिया जाएगा। इसके अलावा वनप्लस 3 और वनप्लस 3टी स्मार्टफोन पर भी नया ओएस अपग्रेड मिलेगा।

अन्य मैन्युफैक्चरर

सैमसंग, हुवावे, एचटीसी, Kyocera, LG, मोटोरोला, शार्प और सोनी का नाम भी गूगल की लिस्ट में है। गूगल का कहना है कि इन ब्रांड्स के डिवाइस पर भी एंड्रायड O मिलेगा। सैमसंग के जिन स्मार्टफोन पर नया अपग्रेड मिलेगा उनमें गैलेक्सी एस8 और एस8+ सबसे पहले हैं। इसके अलावा अन्य स्मार्टफोन के साथ ही अपकमिंग गैलेक्सी नोट 8 में भी यह अपडेट मिलेगा। एचटीसी अपने फ्लैगशिप डिवाइस पर यह अपग्रेड देगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
google android O is official, these are the devices smartphones which will get the new OS. Read more about this, all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting