मेमोरी कार्ड से डिलिट हो चुके Photos, ऐसे करें Recover

By Neha
|

स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में बहुत सा डेटा स्टोर रखते हैं। इनमें फोटोज, वीडियो, डॉक्यूमेंट और ऑडियो समेत अन्य कई फाइलें सेव होती हैं। यूजर्स डेटा स्टोर करने के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और इसके जरिए हजारों फोटो सहेज लेते हैं। हालांकि अगर यूजर की गलती से एक बार ये डेटा और फोटो डिलिट हो जाएं, तो इन्हें फिर से स्टोर करना बहुत मुश्किल होता है।

 
मेमोरी कार्ड से डिलिट हो चुके Photos, ऐसे करें Recover

अगर आपने भी कभी गलती से अपने फोन के माइक्रोएसडी कार्ड से डेटा डिलिट किया है, तो आप ये परेशानी काफी अच्छे से समझते होंगे। अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको फोन के मेरोरी कार्ड से डिलिट हो चुके डेटा या फोटो को रिकवर करने का तरीका बता रहे हैं।

पढ़ें- ऐसे करें फ्लाइट में सस्ते टिकट बुक !

सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि अगर अगर फोन के मेमोरी कार्ड से फोटो डिलिट हुए हैं, तो मोबाइल कैमरे से कोई फोटो नहीं खींचें। मेमोरी कार्ड में नया डाटा नहीं डालें। मेमोरी कार्ड के डाटा को ट्रांसफर न करें। साथ ही मोबाइल ऑफ नहीं करें।

पढे़ं- तीसरी बार चीन में फटा iPhone 8 Plus, Apple ने साधी चुप्पी

अगर आपको ये जानकारी नहीं है कि डिलिट हुए फोटो फोन में थे या मेमोरी कार्ड में तो, इसका पता लगाने के लिए फोटो की सेविंग लोकेशन पर जाएं। यहां आपको फोटो की लोकेशन के बारे में पता चल जाएगा।

डिलिट फोटो को रिकवर करने के लिए ये स्टेप फॉलो करें...

पढे़ं- Samsung स्मार्टफोन मिस्ट्री: आखिर कहां गायब हो रहे हैं यूजर्स के मैसेज

स्टेप 1 - सबसे पहले स्मार्टफोन के कार्ड को कंप्यूटर या लैपटॉप से कार्ड रीडर के जरिए कनेक्ट कर लें। इसके बाद मेमोरी कार्ड का बैकअप ले लें।

स्टेप 2 - डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए आपको थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। इसके लिए आप Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर यूज कर सकते हैं।

 

स्टेप 3 - अब सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें। कार्ड रीडर को दोबारा कनेक्ट करें।

पढे़ं- Tinder पर आया खास फीचर, अब डेटिंग करना होगा और भी मजेदार

स्टेप 4 - सॉफ्टवेयर को ओपन करें। अब मेमोरी कार्ड जिस भी ड्राइव के नाम से कंप्यूटर में दिखें, उसका सेलेक्ट कर लें। ऐसा करने से फोन की स्कैनिंग अपने आप शुरू हो जाएगी।

स्टेप 5 - स्कैनिंग पूरी होते ही सॉफ्टवेयर उन सभी फोटोज या फोल्डर की लिस्ट यूजर को दिखाएगा जो रिकवर की जा सकती हैं। आप जो फोटो रिकवर करना चाहते हैं, उन्हें सेलेक्ट कर लें।

स्टेप 6 - इसके बाद आपको रिकवर विकल्प का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही डिलीट हुई फोटोज आपके पीसी में सेव हो जाएंगी।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to recover deleted photos from memory card. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X