ऐसे करें फ्लाइट में सस्ते टिकट बुक !

By Neha
|

हवाई जहाज से यात्रा को कुछ समय पहले तक लग्जरी के तौर पर देखा जाता था और मिडिल क्लास लोग फ्लाइट से सफर करने की जगह रेल और बस से यात्रा करना ज्यादा ठीक समझते थे। इसकी मुख्य वजह थी, फ्लाइट के टिकट काफी महंगे होते थे और लोग फ्लाइट्स में इतने पैसे खर्च करना ठीक नहीं समझते थे। हालांकि एयरइंडिया के अलावा कई प्रायवेट एयरलाइन्स शुरू होने के कॉम्पिटीशन बढ़ने लगा। इसका फायदा ग्राहकों को मिला और फ्लाइट के टिकट अब पहले के मुकाबले सस्ते होने लगे हैं।

 
ऐसे करें फ्लाइट में सस्ते टिकट बुक !

अब जितने ज्यादा लोग फ्लाइट से सफर कर रहे हैं, फ्लाइट के टिकट की कीमतें उतनी ज्यादा कम हो रही हैं। अगर आप पहली बार फ्लाइट का टिकट बुक करने जा रहे हैं या आपको अक्सर प्लेन से यात्रा करनी पड़ती है, तो टिकट किस समय और कैसे बुक करने चाहिए, जिससे आपको ये फायदेमंद रहे, ये हम आपको बताएंगे।

पढे़ं- Google के artificial Intelligence को 6 साल के बच्चे ने दी मात

कब बुक करें-

कब बुक करें-

प्लेन में जर्नी करने का मजा तब दुगुना हो जाता है, जब आपको वो टिकट कुछ डिस्काउंट पर मिल जाए। जितने महीने पहले आप फ्लाइट के टिकट बुक करेंगे, आपको फ्लाइट उतनी ही सस्ती पड़ेगी। हालांकि ऐसा देखा गया है कि फ्लाइट टिकट्स मिड जनवरी से मार्च के शुरू तक काफी कम होते हैं। अगर आपका ट्रैवल टाइम इसके इसके आसपास है, तो इन महीनों में आप कम कीमत पर टिकट बुक कर सकते हैं।

दिन का भी रखें ध्यान-
 

दिन का भी रखें ध्यान-

मंगलवार और बुधवार को फ्लाइट के टिकट के दाम बाकी दिनों की तुलना में कम होते हैं। इन दो दिनों में आप कम कीमत पर टिकट बुक कर सकते हैं।

Google Pixel 2 में क्या है अंतर Pixel XL 2, यहां जानेंGoogle Pixel 2 में क्या है अंतर Pixel XL 2, यहां जानें

सीट से समझौता-

सीट से समझौता-

एयरलाइंस अपनी सभी सीट्स को भरने के लिए कुछ सीट्स को कम पैसों में देती हैं। इसलिए, बिना किसी चेक-इन सामान की अनुमति के विमान के पीछे की इकॉनमी रो में मिडिल सीट बिना फूड के सस्ती मिल जाती है।

ऑफर्स-

ऑफर्स-

इंडिया में प्रायवेट एयरलाइन्स कंपनियां तेजी से बढ़ रही हैं। पैसेंजर्स को अट्रैक्ट करने के लिए ये कंपनियां कई ऑफर्स पेश करती हैं, जैसे कंपनी का ऐप इंस्टॉल करने वॉलेट में पैसे आ जाते हैं, जिन्हें टिकट बुक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

भीम ऐप के जरिए फ्री में करें यात्रा, रेलवे ने पेश की स्कीमभीम ऐप के जरिए फ्री में करें यात्रा, रेलवे ने पेश की स्कीम

बेस्ट वेबसाइट-

बेस्ट वेबसाइट-

अगर आपका प्लान इंटरनेशनल ट्रिप करने का है, तो http://www.airfarewatchdog.com/ वेबसाइट पर आपको बेहतर डील्स मिल सकती हैं। यह साईट आपको लो प्राइस अलर्ट्स भी देती है। फेसबुक पर आप सीक्रेटफ्लाइंग पेज को फॉलो कर सकते हैं, इस पर भी आपको कई अच्छे डील्स मिलेंगे।

Google assistant से रोज के काम ऐसे बनाएं आसान !Google assistant से रोज के काम ऐसे बनाएं आसान !

कैंसिलेशन और रिफंड-

कैंसिलेशन और रिफंड-

नॉन रिफंडेबल टिकट में अगर आप किसी वजह से ट्रेवल नहीं कर पाते हैं, तो आपको कोई पैसा वापिस नहीं मिलेगा। एजेंट से टिकट बुक कराते समय ध्यान रखें कि टिकट रिफंटेबल हो। अगर आपका टिकट रिफंडेबल है, तो चैक कर लें कि कितने पैसे वापिस आए हैं। इस समय टिकट कैंसिल कराने का चार्ज 2500 रुपए है, लेकिन अगर आपने 2500 रुपए में ही टिकट खरीदा है, तो हो सकता है कि आपको रिफंड न मिले, इसीलिए टिकट बुक करने के पहले अच्छी तरह रिफंड पॉलिसी जान लें।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Book the Cheapest Flight ticket. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X