Russian Botnet Infra को US ने क्‍यों किया नष्ट

|

यूएस फेड ( US Feds ) द्वारा RSOCKS नामक एक रूसी बॉटनेट को नष्ट कर दिया गया है जिसने प्रॉक्सी सेवा के रूप में काम करते हुए दुनिया भर में लाखों कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हैक किया था।

 

कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधानकैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

आपको बता दें बॉटनेट ने बंद होने से पहले विश्व स्तर पर लाखों उपकरणों को नुकशान पहुंचा चूका था। अमेरिकी न्याय विभाग ने जर्मनी, नीदरलैंड और यूके में Law Enforcement Partners के साथ मिलकर बॉटनेट को नष्ट किया।

WhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को HideWhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को Hide

Russian Botnet Infra को US ने क्‍यों किया नष्ट

आखिर क्या है बॉटनेट ?

एक बॉटनेट हैक किए गए इंटरनेट से जुड़े उपकरणों का एक समूह है जिसे मालिक की जानकारी के बिना एक समूह के रूप में नियंत्रित किया जाता है और आमतौर पर दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। संक्रमित डिवाइस, जिन्हें ज़ॉम्बी भी कहा जाता है, हैकर्स को डेटा पढ़ने और लिखने, व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करने, गतिविधि की निगरानी करने,और डिवाइस पर अन्य एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और चलाने की क्षमता प्रदान करते है।

PUBG मेकर्स ने किया ऐसा अविष्कार ,देख कर आप भी रहे जाएंगे हैरानPUBG मेकर्स ने किया ऐसा अविष्कार ,देख कर आप भी रहे जाएंगे हैरान

Russian Botnet Infra को US ने क्‍यों किया नष्ट

DoJ के अनुसार...

RSOCKS एक प्रॉक्सी सेवा के रूप में काम कर रहा था, लेकिन ग्राहकों को इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) से वैध रूप से लीज पर दिए गए IP पते की पेशकश करने के बजाय, फर्म IP पतों की पेशकश कर रही थी जो हैक किए गए उपकरणों को सौंपे जा रहे थे।

1 जुलाई से आने वाले है New TDS Rules1 जुलाई से आने वाले है New TDS Rules

FBI दुनिया भर में एनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ साझेदारी करके सक्रिय रूप से साइबर खतरों की पहचान, जांच और मुकाबला करता है। साइबर अपराध के किसी भी पीड़ित को इंटरनेट अपराध शिकायत केंद्र (IC3) के माध्यम से साइबर घटनाओं से संपर्क करने और रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

NordVPN यूजर्स अब कर सकते हैं अन्य डिवाइसों से सीधे कनेक्ट, पेश किया Meshnet फीचरNordVPN यूजर्स अब कर सकते हैं अन्य डिवाइसों से सीधे कनेक्ट, पेश किया Meshnet फीचर

Russian Botnet Infra को US ने क्‍यों किया नष्ट

ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार की प्रॉक्सी सेवा के उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण सेवाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले कर रहे थे, जिसे क्रेडेंशियल स्टफिंग के रूप में भी जाना जाता है, और समझौता किए गए सोशल मीडिया अकाउंट तक पहुंचने, या फ़िशिंग संदेशों जैसे ईमेल भेजने पर खुद को गुमनाम रख रहे थे। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए DOJ ने कहा यह सेवा साइबर अपराधियों के लिए अपनी गतिविधि के स्रोत को छिपाने के लिए उपयोग करने के लिए उपलब्ध थी, जिसमें लॉगिन वेब पेजों पर क्रेडेंशियल हमले शामिल थे।

Photo QR: डिजिटल पेमेंट को बेहतर बना रहा है फोटो QRPhoto QR: डिजिटल पेमेंट को बेहतर बना रहा है फोटो QR

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A Russian botnet named RSOCKS has been destroyed by the US Fed that hacked millions of computers and other electronic devices around the world while acting as a proxy service. Let us tell you that the botnet had damaged millions of devices globally before being shut down. The US Department of Justice destroyed the botnet in collaboration with Law Enforcement Partners in Germany, the Netherlands and the UK.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X