ट्विटर ने लॉन्च की डार्क वेब सर्विस, बैन होने के बाद भी कर सकेंगे एक्सेस

|

रूसी सरकार (Russian Government) द्वारा ब्लॉक किए जाने के बाद ट्विटर डार्क वेब (Twitter Dark Web) में प्रवेश कर गया है। डार्क वेब 'द अनियन राउटर' (टीओआर) का उपयोग करता है, जो एक हिडन सर्विस प्रोटोकॉल है। यह एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) बनाता है। टीओआर सर्वर सर्च इंजन से ज्ञात नहीं होते हैं। इस कारण यूजर्स गुमनाम रहते हैं।

 
ट्विटर ने लॉन्च की डार्क वेब सर्विस, बैन होने के बाद भी कर सकेंगे एक्सेस

ट्विटर ने लॉन्च किया डार्क वेब सर्विस, बैन होने के बाद भी कर सकेंगे एक्सेस

साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ताओं ने घोषणा की कि अब, रूसी यूजर्स ट्विटर तक एक्सेस प्राप्त करने के लिए टीओआर (TOR) गुमनामी नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार अब रूस में Twitter के बैन के होने के बाद भी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

वहीं आपको बता दें कि कई ऐसे सर्च इंजन और वेबसाइट मौजूद हैं जो पहले से ही TOR वर्जन सर्विस प्रोवाइड करते हैं। उदाहरण के लिए DuckDuckGo सर्च इंजन भी इसमें से एक है जो इस सर्विस का इस्तेमाल करता है। इसमें फायदा ये होता है कि आपके और वेबसाइट के बीच किए गए इंट्रैक्शन को कोई भी डिकोड नहीं कर सकता है, इसलिए ये सिक्योर माना जाता है।

एंटरप्राइज़ अनियन टूलकिट के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और डिज़ाइनर एलेक मफेट ने एक ट्वीट में लिखा, "यह संभवतः सबसे महत्वपूर्ण और लंबे समय से प्रतीक्षित ट्वीट है जिसे मैंने कभी बनाया है।"

"ट्विटर की ओर से, मुझे उनकी नई TOR प्रोजेक्ट अनियन सर्विस की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है," उन्होंने कहा।

रूस में फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) को ब्लॉक कर दिया गया है। यह तब हुआ जब रूस यूक्रेन पर आक्रमण करना जारी रखता है।

यूट्यूब सहित टेक कंपनियों ने रूस में अपनी सेवाओं को किया ब्लॉक

इसके अलावा आपको बता दें कि रूस में इस लड़ाई को लेकर कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने बड़ी घोषणा की है। यूट्यूब ने कई सरकारी चैनलों को बंद किया तो नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपनी सेवाओं को पूर्ण रूप से सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा Adobe और एपल जैसी कंपनियों ने भी रूस में अपनी सर्विस को बंद कर दिया है। लेकिन अब ट्विटर ने डार्क वेब वर्जन को लॉन्च कर के यूजर्स के लिए बड़ा तोहफा दिया है जिसकी मदद से वह बैन होने के बाद भी Twitter पर एक्सेस कर पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Twitter launched dark web service, will be able to access even after being banned

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X